HBN News Hindi

Top Luxury Car Brands : मर्सिडीज, BMW या ऑडी, लग्जरी कारों में ये हैं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

Top 5 Luxury Car Brands in India : भारत में सस्ती कारों के साथ-साथ प्रीमियम और लग्जरी कारों की डिमांड भी बढ़ी रही है।  इसी के चलते अब लग्जरी (Best Luxury Car) कार कंपनियां भी अपने पोर्टफोलियो को मजबूत कर रही हैं।  मर्सिडिज से लेकर बीएमडब्ल्यू तक, कंपनियां लगातार अपनी नई-नई कों मार्केट मे पेश कर रही है।
 | 
Top Luxury Car Brands : मर्सिडीज, BMW या ऑडी, लग्जरी कारों में ये हैं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : आज के समय में भारतीय को लग्जरी कार भी काफी ज्यादा पसंद आ रही हैं।  आपको बता दें की (Top 5 Luxury Car Brands)  पिछले वर्ष 2023 के आंकड़ों के अनुसार, देश में लग्जरी कारों की बिक्री में 29 %  का उछाल आया है। भारतीय मार्केट में कौनसी कंपनी (Kon si company ki Luxary Car jyada bikti h) की सबसे ज्यादा लग्जरी कार बिकती है।  आइए जानते है इस खबर के माध्यम कि देश के टॉप 5 लग्जरी कार ब्रांड्स कौन से हैं। 

 


कौन-कौन सी कंपनी शामिल है इस लिस्ट


भारतीय बाजार में कई लग्जरी कार निर्माता कंपनियां अपनी (Luxury Cars List) पकड़ बनाने में सफल हुई हैं।  बीएमडब्ल्यू से लेकर ऑडी तक की गाड़ियां मार्केट में छाई हुई हैं। 


भारत में बिक रहीं लग्जरी कारों की लिस्ट में वॉल्वो, रोल्स-रॉयस और मर्सिडीज-बेंज का नाम भी शामिल है। 


मार्सिडीज-बेंज की कई गाड़ियां भारतीय बाजार में उतर चुकी हैं।  Maybach, मर्सिडीज-बेंज की शानदार गाड़ियों में शुमार है।  इस लाइन-अप की कई गाड़ियां इंडियन मार्केट में हैं। 

 


2023 में बीएमडब्ल्यू 


बीएमडब्ल्यू की कारों का क्रेज भी भारतीय बाजार में बढ़ रहा है।  साल 2023 में बीएमडब्ल्यू ने भारत में 14,172 यूनिट्स की सेल की थी।  वहीं साल 2022 में कंपनी ने 13,303 यूनिट्स को सेल किया था।  कंपनी की सेल में साल 2022 से साल 2023 में 18 फीसदी की बढ़त देखने को मिली थी। 


ऑडी ने सेल में की ग्रोथ 


ऑडी की लग्जीरियस कारों को लेकर भी लोग  (Audi Sales Report)  एक्साइटेड रहते हैं।  ऑडी ने वित्त वर्ष साल 2023-2024 में अपनी सेल में करीब 50 फीसदी की ग्रोथ की थी।  इस वित्त वर्ष में कंपनी ने 7,027 यूनिट्स की सेल की।  साल 2024 के पहले क्वार्टर में कंपनी 1,046 यूनिट्स की सेल भारत में कर चुकी है। 


पॉपुलर मॉडल्स में से एक 


वॉल्वो की कारें शानदार फीचर्स के साथ ही लग्जीरियस (Luxury Cars Volvo) लाइफस्टाइल का फील देती है।  इसकी XC90 एसयूवी इसके पॉपुलर मॉडल्स में से एक है।  वॉल्वो अपनी कार में लग्जीरियस फीचर्स को एड-ऑन करती रहती है। 


भारत में काफी डिमांड 


रोल्स-रॉयस की कारों की भी भारत में काफी डिमांड है।  इस लग्जरी कार की कीमत करोड़ों में रहती है।  भारत में कई सेलिब्रिटीज और बड़े-बड़े उद्योगपति के पास इस कंपनी की कार देखने को मिल जाएंगी।