HBN News Hindi

TVS IQUBE और Ather 450S में से ये स्कूटर है बेस्ट, इतनी कीमत में ले आएं घर

TVS iQUBE Vs Ather 450S Scooter : पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों को देख लोग अब इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप भी नया स्कूटर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको दो ऐसे स्कूटरों के बारे में बताने वाले हैं जो आपके लिए वैल्यू फॉर मनी होगें। आइए जानें खबर के माध्यम से इनके बारे में विस्तार से।
 | 
TVS IQUBE और Ather 450S में से ये स्कूटर है बेस्ट, इतनी कीमत में ले आएं घर

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है। कंपनी आये दिन नये स्कूटर(cheapest electric scooter) लॉन्च करती रहती है। बाजार में एक से एक बढ़ चढ़कर स्कूटर मौजूद है। लेकिन आज हम आपको ऐसे स्कूटर के बारे में बताने वाले हैं  जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगें। 

 

 

ये स्कूटर है वैल्यू फॉर मनी 


भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट अब बड़ा हो रहा है। आये दिन नए-नए मॉडल लॉन्च हो रहे हैं। अब तो पेट्रोल और इलेक्ट्रिक स्कूटर(best electric scooter under 1 lakh) की कीमतें लगभग समान हैं। डेली ऑफिस जाने वालों के लिए इलेक्ट्रिक(TVS iQUBE or Ather 450S me ye scooter h best) स्कूटर ज्यादा किफायती साबित हो सकते हैं। यहां हम TVS iQUBE और Ather 450S के बारे में जानकारी दे रहे  हैं और यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि इन दोनों में कौन सा स्कूटर वैल्यू फॉर मनी है ? अगर आप एक नया किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

 


TVS iQube स्कूटर फुल चार्ज में इतने किलोमीटर चलेगा


टीवीएस के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.4kWh की बैटरी पैक मिलता है। 0-40km/h की रफ़्तार पकड़ने के लिए इस स्कूटर को 4.2 सेकंड्स का(TVS iQUBE scooter ki kimat) समय लगता है। इसकी टॉप स्पीड 78 km/h है। फुल चार्ज होने पर यह 100 किलोमीटर की रेंज ऑफर करता है। इसमें 5 इंच का डिस्प्ले मिलता है। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर आपको इसमें मिलता है।

 

इस स्कूटर में अंडर सीट स्टोरेज मिलता है इतना


0-80% तक चार्ज होने में इस स्कूटर को 4.30 घंटे का समय लगता है। जबकि DC चार्जर की मदद से यह 2 घंटे में चार्ज हो जाता है। इसका चार्जर साइज़ 650W का है। यह IP67 रेटिंग के साथ आता है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट में 220mm डिस्क ब्रेक और रियर में 130mm ड्रम ब्रेक दिया है। इसमें 32 लीटर का अंडर सीट (TVS iQUBE Scooter ki battery kese he)स्टोरेज मिलता है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.20 लाख रुपये है। इस पर 3 साल या 30 हजार किलोमीटर की स्टैण्डर्ड वारंटी मिल रही है।

Ather 450S स्कूटर फुल चार्ज पर चलेगा इतने किलोमीटर


इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.9kWh की बैटरी पैक मिलता है। 0-40km/h की रफ़्तार पकड़ने के लिए इस स्कूटर को 3.9 सेकंड्स का समय(Ather 450S scooter ki high speed) लगता है। इसकी टॉप स्पीड 90 km/h है। यह IP67 रेटिंग के साथ आता है।फुल चार्ज होने पर इसकी TrueRange 90 किलोमीटर है। इसमें 7 इंच का डिस्प्ले मिलता है। 0-80% तक चार्ज होने में इस स्कूटर को 6.36 घंटे का समय लगता है। इसमें 22 लीटर का अंडर सीट स्टोरेज मिलता है।

Ather 450S स्कूटर की कीमत


बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसमें ड्यूल डिस्क ब्रेक की सुविधा दी गई है। दिल्ली में इसकी(Ather 450S scooter ki kimat) एक्स-शोरूम कीमत 1.03 लाख रुपये है। इस पर 3 साल या 30 हजार किलोमीटर की स्टैण्डर्ड वारंटी मिल रही है।


कौन सा स्कूटर खरीदें 


TVS iQube और Ather 450S, ये दोनों ही अच्छे स्कूटर हैं। जहां तक बात इनकी रेंज की करें तो हकीकत यही है कि कंपनियां जो रेंज क्लेम करती हैं, रियल राइड में उतनी रेंज नहीं मिलती। बल्कि यह कम ही आती है। कीमत में TVS का इलेक्ट्रिक स्कूटर थोड़ा सा महंगा है। TVS के स्कूटर में आपको बढ़िया स्पेस मिल जाता है जबकि Ather में काफी कम स्पेस है। डिजाइन के मामले में TVS iQube बेहतरीन स्कूटर है जबकि Ather 450S का डिजाइन इम्प्रेस नहीं कर पाता।

ज्यादा आराम, बेहतर राइड क्वालिटी आपको iQube में मिलेगी। ऐसे में सही मायनों में अगर आप एक भरोसेमंद और वैल्यू फॉर मनी  इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप iQube के बारे में विचार कर सकते हैं। TVS के सर्विस सेंटर भी इस समय Ather से काफी ज्यादा हैं।