HBN News Hindi

इन Electric Cars ने मचाया मार्केट में तहलका, पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां कर दी फेल

Top 5 Electric Cars : हाल ही के समय में पेट्रोल-CNG गाड़ियां के साथ-साथ इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड (Top- 5 Electric Cars in india) भी बहुत तेजी से बढ़ती जा रही हैं। अगर आप भी इलेक्ट्रिक कारों के शौकीन है, या इलेक्ट्रिक कार को लेने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं भारत में सबसे ज्यादा बिेकने वाली कारों के बारे में विस्तार से। 
 | 
इन Electric Cars ने मचाया मार्केट में तहलका, पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां कर दी फेल

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  आज के दौर में पेट्रोल और डीजज के बढ़ते दामों को देखकर लोग अब इलेक्ट्रिक कारों की और बढ़ रहे हैं। इलेक्ट्रिक ( टॉप-5 इलेक्ट्रिक कार फैमिली के लिए) वाहन के फीचर्स भी सभी को अपनी तरफ खींच रहे हैं। कार निर्माता कंपनी अपनी सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बाजार में लाने के लिए (Top- 5 Electric Cars in india)काम कर रही है।अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन पांच बेस्ट कार ऑप्शन के बारे में जो भारतीय बाजार में बहुत लोगों को  अपना दीवाना  बना रही हैं। 

इलेक्ट्रिक कारों के फायदे


भले आप ईवी खरीदने में थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करेंगे, लेकिन आप हर महीने भारी बचत करने के साथ ही पर्यावरण को भी बेहतर बनाने में अपना योगदान कर सकते हैं। अब हालात ऐसे हैं कि कुछ इलेक्ट्रिक कारें पेट्रोल और सीएनजी कारों को कड़ी टक्कर दे रही हैं, और हर महीने हजारों लोग इन्हें खरीद रहे हैं। तो चलिए, आपको इस साल की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताते हैं।


 पांच मोस्ट डिमांडिंग कारों की सूची 


इलेक्ट्रिक कारें धीरे-धीरे ग्राहकों के दिलों में अपनी जगह बना रही हैं और इसमें टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई है। पावरफुल बॉडी, अच्छे फीचर्स और बजट प्राइस में धांसू रेंज वाली कार लेकर टाटा मोटर्स, महिंद्रा, एमजी समेत अन्य कंपनियों ने लोगों को सोचने पर मजबूर किया है।


2024 की टॉप सेलिंग इलेक्ट्रिक कार 


टाटा नेक्सन ईवी- टाटा मोटर्स की लंबे समय तक टॉप सेलिंग इलेक्ट्रिक कार रही नेक्सन ईवी को साल 2024 की पहली तिमाही में जनवरी (Tata Nexon EV) से मार्च के दौरान 4,223 से अधिक ग्राहकों ने खरीदा। नेक्सन ईवी को लुक-फीचर्स और बैटरी पावर-रेंज के मामले में बेहद जबरदस्त माना जा रहा है।


कौन सी हैं सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 


टाटा टियागो ईवी- टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी अच्छे लुक और फीचर्स के साथ (Tata Tiago EV) ही अच्छी रेंज की वजह से भी काफी पॉपुलर है, और इस साल जनवरी से मार्च के दौरान इसे 5,704 से ज्यादा ग्राहकों ने खरीदा है।


सबसे अधिक मांग वाली पैसेंजर कार 


टाटा पंच ईवी- देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली पैसेंजर कार टाटा पंच के पेट्रोल और सीएनजी के साथ ही इलेक्ट्रिक वेरिएंट की भी हर महीने बंपर बिक्री होती है। इस साल शुरुआती तीन महीनों में इलेक्ट्रिक कार (Tata Punch EV) सेगमेंट में टाटा पंच ईवी पहले नंबर पर रही और इसे 8,549 से अधिक ग्राहकों ने खरीदा।


ज्यादा पावर वाली SUV का


महिंद्रा XUV 400 महिंद्रा की इकलौती इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV 400 को साल 2024 की पहली तिमाही में 3,886 से अधिक ग्राहकों (Mahindra XUV400)  ने खरीदा। महिंद्रा XUV 400 पावर और रेंज के साथ ही फीचर्स के मामले में भी शानदार है।


बेस्ट रेंज के साथ सबसे ज्यादा बिेकने वाली कार


एमजी कॉमेट ईवी- देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Top- 5 Electric Cars in india) एमजी कॉमेट ईवी की 2,300 यूनिट इस साल जनवरी से मार्च 2024 के दौरान बिकी हैं। महज 7 लाख रुपये की शुरुआती (MG Comet EV) कीमत में उपलब्ध कॉमेट ईवी बेहतर रेंज और फीचर्स के साथ मार्केट में मौजूद है।