HBN News Hindi

Maruti की इस कार में भी ले सकेंगे सनरूफ का मजा, इस दिन हो रही लॉन्च

Maruti New Model With Sunroof : मारुति सुजुकी नई जनरेशन की डिजायर की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है ।  इसे भारतीय बाजार में जून-जुलाई 2024 तक में लॉन्च किया जा सकता है । 2024 डिजायर हिमाचल प्रदेश में टेस्टिंग करते नजर आई । आइए जानते है इस कार के बारे में विस्तार से । 

 | 
Maruti की इस कार में भी ले सकेंगे सनरूफ का मजा, इस दिन हो रही लॉन्च

HBN News Hindi (ब्यूरो) : क्या आप भी एक मारूति लवर्स है और एक शानदार कार खरीदना चाहते हो । तो ये खबर आपके लिए है । कंपनी जल्द ही मार्केट में नई डिजायर लॉन्च करने वाली है । जिसमें आपको सनरूफ, बड़ा सा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और नए डिजाइन की अलॉय व्हील समेत कई खूबियां होंगी । आइए जानते है इन खूबियां के बारे में ।

 


डिजाइन में कुछ नया 


मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अगले दो महीने में अपनी नई कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर (New compact sedan car Dezire) को लॉन्च करने जा रही है। इस बार नए मॉडल में कई बड़े बदलाव तो होंगे ही साथ ही कंपनी इसके डिजाइन को भी थोड़ा नयापन देगी। यह एक फेसलिफ्ट मॉडल होगा। आपको बता दें कि 3rd जनरेशन मारुति डिजायर लगभग सात सालों से बाजार में है।

 

लेकिन अब नई डिजायर कुछ सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स (New Desire Features) और एक दम नए इंटीरियर के साथ आएगी। इतना ही नहीं इसमें नया Z सीरीज पेट्रोल इंजन को भी शामिल किया जाएगा। नई डिजायर को इस साल जून-जुलाई में लॉन्च किया जा सकता है।

 

कैसा होगा लुक 

 


रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में लॉन्च होने वाली डिजाइन का लुक मौजूदा मॉडल से अलग तो होगा ही साथ ही यह अपनी नई स्विफ्ट से भी थोड़ी अलग नजर आएगी। इसमें नया बम्पर, बोनट और रूफ देखने का मिलेगी। इसके अलावा नये LED हेडलैंप से लेकर टेललैम्प्स भी दिए जायेंगे। इसके रियर लुक को पूरी तरह से बदल दिया जायेगा।


दमदार इंजन 

 

इंजन की बात करें तो नई डिजायर में Z-Series का 1.2 लीटर पेट्रोल, 3 सिलिंडर इंजन होगा। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस होगा। इसके अलावा इसमें AMT गियरबॉक्स की भी सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए CNG का भी ऑप्शन इसमें मिलेगा। नए मॉडल की कीमत थोड़ी ज्यादा रहने की उम्मीद है।

 

कब होगी लॉन्च


9 मई को नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट लॉन्च होगी। कई बार भारत में इसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से इसमें नए फीचर्स को शमिल किया जायेगा। नई स्विफ्ट के डिजाइन में इस बार काफी नयापन देखने को मिलेगा। कार में नया बोनट, बम्पर, हेडलाइट्स, फ्रंट ग्रिल, डिजाइन और रियर लुक में भी बदलाव किये जायेंगे।

इसके अलावा कैबिन के डिजाइन को पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। इस बार नई स्विफ्ट में आपको बड़ा डिस्प्ले मिलेगा। नई स्विफ्ट में के इंजन को फिर से Tune किया जाएगा। नए मॉडल में नया अपग्रेड पेट्रोल इंजन मिलेगा जोकि हायब्रिड फीचर से लैस होगा।

यह इंजन बढ़िया माइलेज के साथ पावरफुल परफॉरमेंस ऑफर करेगा। इसमें मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। नई स्विफ्ट की लम्बाई 15mm ज्यादा होगी लेकिन 40mm इसकी चौड़ाई को कम किया जाएगा। यह 30 mm ज्यादा उंची होगी।