HBN News Hindi

Car वाइब्रेशन की प्रॉब्लम चुटकियों में होगी दूर, बस कर लें यह काम

Car Updated News : आपने कई बार देखा होगा कि कार चलाते समय कार में कंपन (वाइब्रेशन) होने लगता है। अगर आपकी कार भी चलाते समय वाइब्रेट करती है तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। आज हम आपको इस खबर में  कार के कंपन होने के मुख्य कारणों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं  इन मुख्य कारणों  के बारे में इस खबर के माध्यम से।
 
 | 
Car वाइब्रेशन की प्रॉब्लम चुटकियों में होगी दूर, बस कर लें यह काम

HBN News Hindi (ब्यूरो): आप जानते होंगे कई बार लोग कार की वाइब्रेट(Car engine problem) की समस्या को सामान्य मानते हुए नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ऐसा करना उनके लिए भारी पड़ सकता है। हम आपको बता दें कि ऐसा ज्यादातर गाड़ी की रफ्तार बहुत तेज या बहुत कम होने पर होता है ।  साथ ही इसके सुझाव के बारे में बताएंगे कि इसे कैसे ठीक करवाया जा सकता है।

 


 

इंजन का महत्वपूर्ण रोल

 


इंजन किसी भी वाहन का(car me engine ka role ) सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। किसी वाहन में कम से कम ऐसे 200 कलपुर्जे होते हैं, जो इंजन के साथ ही घुमते हैं। चाहे कार हो, बाइक हो या स्कूटर, इंजन ही वह कलपुर्जा है, जो सबसे ज्यादा मेहनत करता है और इसलिए सबसे अधिक देखभाल की जरूरत भी इसे ही होती है।

 

 हो सकती है इंजन में मिसफायरिंग 

 


इंजन के साथ समस्याएं(Car engine problem) भी काफी ज्यादा होती हैं। इसकी सबसे महत्वपूर्ण समस्या है इंजन मिसफायरिंग की। जब आप अपने वाहन में बहुत अधिक कंपन महसूस करें तो समझ जाइए कि आपका इंजन मिसफायरिंग कर रहा है। लेकिन चिंता न करें(Car engine problem  ka solution),इस समस्या का हल भी चुटकी में होगा।

 

जब फ्यूल फिल्टर में आ जाए कचरा

आपके वाहन में यह समस्या तब आ सकती है, जब इंजन को पर्याप्त(Car engine ke liye fuel) मात्रा में ईंधन मिलना कम हो जाता है। फ्यूल फिल्टर के चोक होने पर यह दिक्कत पैदा होती है। इस स्थिति में वाहन में कंपन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए फ्यूल के फिल्टर को समय-समय पर बदलते रहना एक अच्छा कारगर उपाय है।

घटिया फ्यूल कर सकता है समस्या खड़ी


 वाहन कोई सा भी हो, ईंधन का टैंक कुछ सालों के बाद जंग खा जाता है। ईंधन में जो (car engine ke fuel me hone wali impurities)अशुद्धियां होती हैं, वह अंततः यहीं आकर जमा होती रहती हैं। जब यहां से ईंधन इंजन में जाता है तो इससे इंजन कई बार मिसफायर करने लगता है। इसलिए बीच-बीच में ईंधन के टैंक को भी साफ करवाते रहना जरूरी है।

इंजेक्टर्स समय के साथ छोड़ देते हैं काम करना
 

डीजल कार में कॉम्बस्टन (दहन) के लिए इंजेक्टर्स काफी महत्वपूर्ण होते हैं। थोड़ा-सा भी चोक होने पर ईंधन की आपूर्ति में प्रेशर कम मिलने लगता है। ऐसी स्थिति में वाहन में(Car engine ka vibration) वाइब्रेशन बढ़ जाता है। किसी डीजल वाहन में यही इंजन मिसफायरिंग कहलाता है। कई बार इंजेक्टर्स समय के साथ खराब भी हो जाते हैं।

एयर फिल्टर जाम होने से होती है समस्या
 

ईंधन के दहन के लिए इंजन(car engine ke fuel ) को अच्छी तरह से हवा मिलना जरूरी होता है। इसके लिए कार चाहे डीजल की हो या पेट्रोल की, उसमें एयर इनटेक यूनिट होती है। अगर एयर फिल्टर साफ नहीं है औरमास एयर फ्लो सेंसर भी गंदा है तो कार को ईंधन दहन में समस्या आएगी और इस तरह इंजन मिसफायर करने लगेगा।

पुराने सेंसर्स या जाम सेंसर्स भी बनते हैं वाइब्रेशन का कारण
 

एक इंजन में कई तरह के सेंसर्स होते हैं। कुछ सेंसर्स के पुराना होने या कुछ के चोक होने पर वे इंजन को सही रीडिंग नहीं दे पाते हैं। इससे कार का इंजन हवा और फ्यूल मिक्सर के साथ भ्रमित हो जाता है। यह स्थिति वाहन में कंपन पैदा करने लगती है।