HBN News Hindi

Tesla Plant in India : टेस्ला इस दिन तक आ सकती है इंडिया में, जमीन तलाशने आ रही टीम!

Tesla Plant : लंबे समय से आप लोग ये तो सुन ही रहे होंगे की भारतीय मार्केट में टेस्ला कंपनी अपने कदम रखने वाली है। हर रोज ऐसी खबर सामने आती है की टेस्ला कंपनी की कागज की सारी कार्यवाही पूरी हो गई है। अब टेस्ला अपनी कार का उत्पादन करने के लिए जमीन की तलाश कर रही है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से ।
 
 | 
Tesla Plant in India : टेस्ला इस दिन तक आ सकती है इंडिया में, जमीन तलाशने आ रही टीम! 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : विश्व की टॅाप कंपनी Electric Vehicle उत्पादन कंपनियों में से टेस्ला कंपनी भी अब भारत (Tesla News) में आने वाली है। भारत को लेकर टेस्ला के बड़े उच्च विचार है उनमें से एक ये है की टेस्ला आने के बाद हम पड़ोसी पड़ोसी देशों में मेड इन इंडिया कार को एक्सपोर्ट किया जा सके। जाने कैसे ।

 

 

किस कारण से नही आ पाये भारत 


टेस्ला ने 23 अप्रैल, मंगलवार को एक जानकारी साझा की है।  रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ला सस्ती कार बनाने पर फोकस कर रही है।  वहीं कंपनी ने अभी भारत और मैक्सिको में अपनी फैक्ट्री लगाने पर रोक लगा दी है।  हाल ही में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क भारत (Tesla Car in India) की यात्रा पर भी आने वाले थे।  लेकिन एलन मस्क की भारत यात्रा भी किन्हीं कारणों की वजह से टल गई।  एलन मस्क को एक इनवेस्टर सम्मिट में शामिल होना था, जिसकी वजह से वे भारत नहीं आ पाए। 

 

इनवेस्टर्स ने भी सराहना 

 


टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों में से एक है।  भारत और मैक्सिको में प्लांट लगाने की प्रक्रिया को कंपनी (Tesla factory in india)ने आगे बढ़ा दिया है।  ईवी निर्माता कंपनी साल 2023 की तुलना में अपने प्रोडक्शन को 50% बढ़ाने की तरफ ध्यान दे रही है।  कंपनी ने अपने टारगेट को लेकर कहा है कि इस अपडेट से पहले की तुलना में कॉस्ट रिडक्शन कम हो सकता है, लेकिन अब हम इस समय ज्यादा बेहतर तरीके से व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान दे रहे हैं। 

दुनिया की सबसे बड़ी ईवी निर्माता कंपनी में से एक टेस्ला नए मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग नई फैक्ट्री में नहीं करेगी।  टेस्ला के इस कदम की उनके इनवेस्टर्स ने भी सराहना की है।  Evolve ETFs के चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर ने टेस्ला के नई फैक्ट्री न लगाने पर कहा है कि हमें लगता है कि ये एक पॉजिटिव कदम है।  टेस्ला केवल एक्सपेंशन प्लान के पीछे नहीं भाग रही, मार्केट के चैलेंज को भी नहीं देख रही और प्रोडक्ट लाइन की सस्ते मॉडल बनाने की तरफ फोकस कर रही है। 

भारत नही आएगी अभी Tesla 
टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री (Tesla in India) से मुलाकात करने वाले थे और इस यात्रा के दौरान ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी बड़े इनवेस्टमेंट की उम्मीद की जा रही थी।  आखिरी समय में एलन मस्क ने अपनी इस यात्रा को रद्द कर दिया और अब प्लांट लगाने को भी कंपनी इस साल के आखिर तक के लिए टाल दिया है।