HBN News Hindi

Tata करेगी भारत में रेंज रोवर कारों का प्रोडक्शन, मामूली कीमत में खरीदने का मिलेगा मौका

Tata Motors :टाटा मोटर्स की कारें हमेशा से ही लोगों के दिलों पर छाई रही है। इनकी कारों का मार्केट में एक अलग ही रुतबा रहा है।अगर आप भी टाटा मोटर्स की SUV को पसंद करते हैं तो हम आपके लिए अच्छी खबर लाए हैं। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स की जगुआर लैंड रोवर कंपनी एक नया इतिहास रचने जा रही है। बता दें कि जगुआर लैंड रोवर की ये फ्लैगशिप कारों का जल्द ही भारत में प्रोडक्शन करने वाली है । आइए जानते हैं कि भारत में टाटा की किन दो कारों का भारत में उत्पादन होने जा रहा है।
 
 | 
Tata करेगी भारत में रेंज रोवर कारों का प्रोडक्शन, मामूली कीमत में खरीदने का मिलेगा मौका

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : आपको बता दें कि जगुआर लैंड रोवर की ये रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट्स कारें अभी तक सिर्फ इंगलैंड के सोलीहुल में बनती रही है। लेकिन अब JLR की पेरेंट कंपनी टाटा मोटर्स ने इन कारों को भारत में बनाने का फैसला किया है (Range Rover Sports launching) भारत ऐसा करने वाला पहला देश बनने जा रहा है।ऐसे में इन कारों की कीमत में भी कमी आने की संभावना है।

 


 54 साल के बाद ब्रिटेन से बाहर होगा उत्पादन

जगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover) भारत में अपनी रेंज रोवर (Range Rover) और रेंज रोवर स्पोर्ट (Range Rover Sports) का उत्पादन शुरू करेगी। इनके 54 साल के लंबे इतिहास में पहली बार ब्रिटेन के बाहर इन प्रतिष्ठित मॉडल का उत्पादन किया जाएगा। 


18-22 तक घटेंगे रेट
बता दें कि जगुआर लैंड रोवर का स्वामित्व टाटा मोटर्स (Tata Motors) के पास है। अभी तक इन दोनों मॉडल का उत्पादन केवल ब्रिटेन में जगुआर लैंड रोवर के सोलिहुल प्लांट में किया जाता है और वहां से इनका भारत सहित वैश्विक स्तर पर करीब 121 बाजारों में निर्यात किया जाता है। स्थानीय उत्पादन के साथ दोनों मॉडल की कीमत 18-22% तक कम होना तय है।

 

Range Rover का विनिर्माण होगा भारत में 
टाटा ग्रुप (Tata Group) के चेयरमैन एन।चंद्रशेखरन ने 15 साल पहले टाटा परिवार में जेएलआर ब्रांड (JLR Brand) लाने के लिए टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) की सराहना की। उन्होंने कहा, Range Rover का विनिर्माण यहीं भारत में किया जाएगा, यह एक शानदार एहसास है। यह एक बहुत ही खास पल है और इस पर मुझे गर्व महसूस हो रहा है।

JLR की बिक्री में होगी बढ़ोतरी

उन्होंने कहा कि इस कदम से कंपनी को भविष्य में देश में बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। चंद्रशेखरन ने कहा, अधिक बिक्री होगी, मुझे विश्वास है कि आगे का सफर बेहतरीन होगा।  उन्होंने कहा कि यहां इसके विनिर्माण से संकेत मिलता है कंपनी को इस बाजार में कितना विश्वास है।

 

भारत में होगा इन दो कारों का उत्पादन
जेएलआर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर राजन अंबा ने से कहा कि देश में ग्राहकों के व्यापक वर्ग के वास्ते दोनों मॉडल तक पहुंच आसान बनाने के लिए स्थानीय उत्पादन कंपनी के लिए एक बड़ा कदम है। अंबा ने कहा, कंपनी के(JAGUAR RANGE ROVER) इतिहास में पहली बार रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट का उत्पादन अब भारत में किया जाएगा। यह हमारे लिए एक बड़ी घोषणा है क्योंकि ये हमारी प्रमुख वाहन हैं और इनके 54 साल के इतिहास में इनका उत्पादन केवल सोलिहुल में जाता रहा है। जेएलआर इंडिया की पिछले वित्त वर्ष 2023-24 में भारत में खुदरा बिक्री 81 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 4,436 यूनिट्स रही थी।