HBN News Hindi

Tata New EV : अब इलेक्ट्रिक अवतार में दिखेगी टाटा मोटर्स की सफारी, इस दिन होगी लॉन्च

Tata New EV Launch : कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में मजबूती से अपने कदम को जमा लिआ हैं। टाटा मोटर्स कंपनी ये दावा करती है की वो आने वाले 5 सालों में 10 इलेक्ट्रिक गाडियों को उतार देगा। जल्द ही टाटा मोटर्स कंपनी 3 नई इलेक्ट्रिक कारें- टाटा कर्व ईवी, हैरियर ईवी और इलेक्ट्रिक टाटा सफारी लॉन्च (Tata Safari EV Launch Date) करने वाली है और इनमें से एक कार तो 2025 के शुरूआत में ही लॅान्च कर दी जाएगी। 
 
 | 
Tata New EV : अब इलेक्ट्रिक अवतार में दिखेगी टाटा मोटर्स की सफारी, इस दिन होगी लॉन्च

HBN News Hindi (ब्यूरो) : टाटा मोटर्स कंपनी अगले कुछ समय में कई SUVs और EV मॉडल्स (Tata Safari EV) को मार्केट में उतारने  वाली है।  और इसी के साथ ही कंपनी अपने लगभग सभी मौजूदा मॉडल्स में भी जेनरेशन अपडेट देने वाली है।  टाटा मोटर्स नई EV कार को हाईवे पर टेस्टिंग के दौरान हाल ही में देखा गया है। आइए जानते है इस खबर के माध्यम से विस्तार से । 


 

 

10 ईवी लॉन्च करने की योजना


टाटा मोटर्स की माइक्रो-मार्केट स्ट्रैटिजी सफल साबित हुई है, कंपनी भारत में ईवी सेगमेंट में अग्रणी बन गई है।  अपने ईवी बाजार को और मजबूत करने के उद्देश्य से, कंपनी अगले पांच सालों में पैसेंजर वाहन और कमर्शियल सेगमेंट में 10 ईवी (Tata 10 Electric Car) लॉन्च करने की योजना बना रही है।  टाटा की 2024 प्रोडक्ट स्कीम्स की बात करें तो कंपनी पहले ही पंच ईवी (Tata Electric Car kb hogi Luanch) पेश कर चुकी है, जिसके बाद जल्द ही नई टाटा कर्व ईवी आएगी।  इस प्लान में टाटा हैरियर और सफारी ईवी का भी इंट्रोडक्शन दिया गया है।  जिनके क्रमशः 2024 के फेस्टिव सीजन और 2025 की शुरुआत में आने की उम्मीद है। 

 

कैसा होगा डिजाइन 


टाटा सफारी ईवी, जो अपने शुरुआती टेस्टिंग स्टेज में है, हाल ही में भारी कवर (Tata Safari ka design) के साथ इसकी तस्वीरें कैमरे में कैद हुई थी।  पंच ईवी और हैरियर ईवी के बाद, यह ब्रांड के नए Acti.ev प्लेटफॉर्म पर बेस्ड तीसरी टाटा एसयूवी होगी।  इस 3-रो इलेक्ट्रिक एसयूवी का डिजाइन काफी हद तक ICE-सफारी जैसा होगा।  हालांकि, वाहन में कुछ ईवी स्पेसिफिक कॉस्मेटिक बदलाव किए जाएंगे, जिसमें क्लोज्ड ग्रिल, अलग  डिज़ाइन के अलॉय व्हील और EV बैज शामिल हैं।  

 

 

सफारी से मिलता-जुलता 


इंटीरियर रेगुलर सफारी से काफी मिलता-जुलता होगा।  इलेक्ट्रिक SUV में 4-स्पोक स्टीयरिंग के साथ एक इल्यूमिनेटेड 'टाटा लोगो' और डैशबोर्ड डिजाइन जैसा होगा। 

कितना चलेगी फुल चार्ज में ?

टाटा सफारी इस EV की रेंज लगभग 500 किमी प्रति (Full charge hone per kitna Chlegi) चार्ज होने की संभावना है।  हालांकि, इसकी पावरट्रेन डिटेल्स अभी भी अज्ञात हैं।  32 लाख रुपये की संभावित शुरुआती एक्स शोरूम कीमत के साथ, यह इलेक्ट्रिक एसयूवी BYDअट्टो 3, एमजी जेडएस ईवी और अपकमिंग मारुति सुजुकी eVX और हुंडई क्रेटा ईवी जैसी कारों से मुकाबला करेगी।