HBN News Hindi

Tata Car News : मारुति ब्रेजा सीएनजी को टक्कर देने आ रही टाटा की नेक्सन कार, टेस्टिंग के समय दिखा जलवा

Tata Nexon CNG  : टाटा  मोटर्स भारत में एक जानी मानी कंपनियों में से एक है। क्योंकी जब भी कार सेफ्टी की(tata nexon ki nyi car kab launch hoge) बात करते है। तो लगभग सभी के माइंड में टाटा की कार ही आती है। अब टाटा मोटर्स भी मारुति की तरह अपने सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाली गाड़ियों को सीएनजी वेरिएंट में लाने की योजना बना रही है। जिसमें सबसे उपर (tata nexon cng car ki kimat) नाम टाटा नेक्सन का सीएनजी वेरिएंट है। यह गाड़ी भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च होने वाली है।
 | 
Tata Car News : मारुति ब्रेजा सीएनजी को टक्कर देने आ रही टाटा की नेक्सन कार, टेस्टिंग के समय दिखा जलवा

HBN News Hindi (ब्यूरो) : सीएनजी वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए सभी कार निर्माता कंपनी अपनी सीएनजी कार को बाजार में लाने  (CNG Cars Under 10 Lakhs)  की योजना बना रही हैं। कार लवर्स Tata Nexon के CNG वर्जन का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। आइए खबर के माध्यम से इसके फीचर्स और लॉन्च होन के बारे में पुरी डिटेल देंखे।

 


मिलेगा बड़ा अपग्रेड


टाटा की नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी में CNG-पावर्ड मॉडल के साथ (tata ki cng car ki mileage kitni h) अगला बड़ा अपग्रेड मिलने वाला है, क्योंकि इसके लॉन्च से पहले इसे सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।  जिसके इस साल के अंत में लॉन्च होने की संभावना है।  टेस्टिंग करते हुए जिस कार को स्पॉट किया गया है, व्हाइट कलर का टॉप-स्पेक वेरिएंट है (tata ki new car ki feature) ऑटो वेबसाइट कारवाले के मुताबिक इसे पुणे के पास एक सीएनजी फिलिंग स्टेशन पर लाइन में खड़े हुए देखा गया है।  

 

 

जाने कार के बारे में विस्तार से


नेक्सन CNG के बारे में कीमतों और लॉन्च होने पर इसे कितने वेरिएंट में पेश (tata ki best car konse h) किया जाएगा, इसके बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है।  एक्सपो में पेश की गई कार टाटा के 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल (सेगमेंट में पहली बार) से लैस एक टॉप-स्पेक मॉडल थी। स्टैंडर्ड पेट्रोल के रूप में, यह इंजन 118bhp/170Nm का आउटपुट जेनरेट करता है और सीएनजी के साथ इसका आउटपुट 100bhp/150Nm तक कम होने की उम्मीद है जो अभी भी काफी बेहतरीन है।

 

 आधिकारिक तौर पर, टाटा ने (tata nexon cng car ka price kitna he) इसमें केवल 6-स्पीड MT की पुष्टि की है, लेकिन हमें उम्मीद है कि लॉन्च के कुछ समय बाद 6-स्पीड AMT के ऑप्शन को भी जोड़ा जाएगा।  

ये हैं टाटा की सफल कार


सीएनजी सेगमेंट अगला बड़ा प्रतियोगी सेगमेंट बनने वाला है, जहां मारुति और टोयोटा के आलावा अब टाटा मोटर्स भी एंट्री कर रही है, जिसमें सभी एक-दूसरे को टक्कर देंगे।  नेक्सन टाटा की सबसे सफल कार है और भविष्य की तैयारी के लिए इसे सीएनजी से लैस करना बहुत जरूरी माना जा रहा था।  

किस को देने वाला है टक्कर 


लॉन्च के बाद अपने सेगमेंट में टाटा नेक्सन सीएनजी का मुकाबला सीधे तौर पर मारुति (Tata Nexon CNG) सुजुकी की ब्रेजा सीएनजी से होगा।  इसमें 1462 cc का इंजन लगा है जो मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है।  सीएनजी पर यह इंजन 5500rpm पर 86.63bhp की पावर और 4200rpm पर 121.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।  सीएनजी पर यह कार 25.51km/kg की माइलेज देने में सक्षम है।