HBN News Hindi

Sunroof in car : सनरूफ वाली कारों के ये हैं 10 नुकसान, खतरे में न डालें जान

Disadvantages of sunroof in car : क्या आप भी एक शानदार कार खरीद रहे हैं। आप सब को भी लगता होगा की कार में सनरूफ होना (Car Mein Sunroof Ke Nuksan) अच्छा होता है। लकिन आज हम आपकों सनरूफ के नुकसान बताने वाले है जो की शायद ही आप लोग जानते होंगे।
 | 
Sunroof in car : सनरूफ वाली कारों के ये हैं 10 नुकसान, खतरे में न डालें जान

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : भारतीय कार मार्केट में सनरूफ वाली गाडियों को काफी ज्यादा ही पसंद किया जा रहा है, जिससे की सनरूफ वाली (Disadvantages of sunroof in car) गाडियों की ड़िमांड़ में काफी ज्यादा बढोतरी देखने को मिल रही है। आपको शायद ही पता होगा की सनरूफ से कार की माइलेज पर भी असर पड़ता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

 


सनरूफ बनता है आकर्षण का कारण


सनरूफ कार में एक पॉपुलर फीचर है, जो ड्राइविंग एक्सपीरियंस को ज्यादा सुखद और मजेदार (disadvantages Of sunroof) बना सकता है। नेचुरल लाइट्स और ताजी हवा को अंदर आने देकर यह केबिन को ज्यादा खुला और हवादार बनाता है। सनरूफ वाली कारें निश्चित रूप से सड़क पर आकर्षण का केंद्र होती हैं। हालांकि, सनरूफ के कुछ नुकसान भी हैं, जिन पर ग्राहकों को विचार करना चाहिए। आपने आजतक (Sunroof se milaege per asr padta h) सनरूफ के फायदों के बारे में तो बहुत सुना होगा, आज हम आपको (Sunroof wali car leni cahiye ya nhi) इसके 10 बड़े नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे और सनरूफ वालीं कारें खरीदने से पहले सोचेंगे।

 

ये है सनरूफ वाली कार के 10 नुकसान


महंगी 


सनरूफ वाली कारें आम तौर पर बिना सनरूफ वाली कारों की तुलना में ज्यादा महंगी होती हैं।


पड़ता है माइलेज पर असर


सनरूफ एयरोडायनैमिक रसिस्टेंस को बढ़ाता है, जिसकी वजह से माइलेज में कमी आ सकती है।


इंटीरियर को नुकसान 


सनरूफ में लीकेज की संभावना हमेशा बनी रहती है, खासकर पुराने मॉडलों में। इससे कार के इंटीरियर को नुकसान हो सकता है।


करती है एक्सपीरियंस को खराब 


खुले सनरूफ से ज्यादा शोर और धूल अंदर आ सकती है, जो आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को खराब कर सकती है।


अंदर के तापमान प्रभाव


गर्मी के मौसम में सनरूफ कार के अंदर तापमान बढ़ा सकता है, जिसकी वजह से एसी पर ज्यादा दबाव पड़ता है। वहीं, सर्दी के मौसम में इससे ठंडी हवा अंदर आ सकती है, जिसकी वजह से हीटर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है।


बढ़ जाता है खतरा


सनरूफ दुर्घटनाओं में चोट का खतरा बढ़ा सकता है। इसके अलावा खुले सनरूफ से चोरी का खतरा भी बढ़ जाता है।


सफाई और सीलेंट की जांच


सनरूफ को रेगुलर मेंटेनेंस की जरूरत होती है, जैसे कि ड्रेन होल की सफाई और सीलेंट की जांच।


यात्रियों के लिए असुविधा 


कुछ कारों में सनरूफ की वजह से हेडरूम कम हो जाता है और खासतौर पर पीछे बैठे यात्रियों के लिए असुविधा हो सकती है। आप अगर लंबे हैं या अक्सर पीछे की सीटों पर यात्रियों को ले जाते हैं, तो सनरूफ वाले मॉडल से बचना बेहतर हो सकता है।


ऑफ-रोडिंग या स्पोर्ट्स कारों 


सनरूफ हर तरह की कारों के लिए उपयुक्त नहीं होता है। ऑफ-रोडिंग या स्पोर्ट्स कारों के लिए यह नाजुक हो सकता है और क्षतिग्रस्त हो सकता है।


नुकसान को न्योता 


सनरूफ लगी कारों में आप अगर बच्चे को बिठाते हैं तो अक्सर होता है कि कुछ बच्चे सनरूफ के बाहर सिर निकालने की जिद कर देते हैं और ऐसे में बच्चों की जिद मानना नुकसान को न्योता देने के बराबर हो सकता है।