HBN News Hindi

How To Maintain a CNG Car in Summer : गर्मी में सीएनजी कार चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नही तो हो सकता है भारी नुकसान

10 Things To Mind In Summer For CNG Car :भारतीय बाजार में कारों की कोई कमी नही है मार्केट में एक से एक बढ़-चढ़कर कारें मौजुद है। कंपनी बाजार में(Garmi mein CNG Car Chalate Samay In 10 Baaton Ka Dhyaan Rakhein) अपनी नई गाड़ी उतारती रहती है। अगर आपके पास सीएनजी कार है तो आपको गर्मी में (garmi me cng car chlate samay kese dhyan rakhe)कार चलाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी हैं, नही तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। 
 
 | 
How To Maintain a CNG Car in Summer  : गर्मी में सीएनजी कार चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नही तो हो सकता है भारी नुकसान 

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : अगर आपके पास सीएनजी कार है तो आज हम आपको गर्मी के समय सीएनजी कार चलाते समय आपको सीएनजी(Garmi mein CNG Car Ka kaise dhyaan rakhein) कार का खास ध्यान रखना जरूरी होता है। तेज धूप और तापमान कार के इंजन और सीएनजी किट(Summer For CNG Car) को प्रभावित कर सकते हैं। यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जिनका प्रयोग करके आप अपनी सीएनजी कार को गर्मियों में बेहतर कंडीशन में रख सकते हैं।

 


सीएनजी कारें पेट्रोल और डीजल कारों में बेहतर कौनसी है


गर्मी का मौसम आ चुका है और ऐसे में सीएनजी कार चलाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये बातें आपकी कार के साथ ही आपके हेल्थ(CNG Car Care Tips In Summer) के लिए बेहद जरूरी हैं। गर्मी में जिस तरह आप तपते हैं, उसी प्रकार गाड़ी भी तपती है और ऐसे में कई बार नुकसान सी स्थिति बन(सीएनजी कार चलाते समय क्या ध्यान रखना चाहिए) जाती है। हालांकि, सीएनजी कारें पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित मानी जाती हैं, लेकिन फिर भी गर्मी के मौसम में कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी होती हैं।

 


टायर प्रेशर का जरूर रखें ध्यान


गर्मी में टायर का प्रेशर कम हो जाता है। ऐसे में हर हफ्ते टायरों की जांच करें और मैन्युफैक्चरर्स द्वारा टायरों के लिए बताए गए प्रेशर के अनुसार हवा भरें। कम प्रेशर से टायर फटने का खतरा बढ़ जाता है।


इंजन ऑयल


गर्मी में इंजन ऑयल पतला हो जाता है। ऐसे में कार कंपनी द्वारा बताए गए ग्रेड का इंजन ऑयल इस्तेमाल करें और समय-समय पर इसकी जांच करवाते रहें, जिससे इंजन को किसी प्रकार का नुकसान ना हो।

 


सीएनजी टैंक


सीएनजी टैंक को सीधी धूप से बचाकर रखें। कार को हमेशा छाया वाली जगह पर पार्क करें या फिर टैंक पर सनस्क्रीन कवर लगाएं। यह सुनिश्चित करें कि (गर्मी में सीएनजी कार को क्या नुकसान होता है )आपकी कार का सीएनजी टैंक अच्छी स्थिति में है और उसमें कोई रिसाव नहीं है। तेज गर्मी से टैंक में मौजूद गैस का दबाव बढ़ सकता है, जिससे रिसाव होने का खतरा बढ़ जाता है।


कूलिंग सिस्टम


अपनी कार के कूलिंग सिस्टम की जांच करवाते रहें और अगर जरूरी हो तो इसमें पानी और कूलेंट भरवाएं। पंखे और रेडिएटर की भी जांच करवा लें तो आपके और आपकी कार के लिए बेहतर रहेगा।

 


एयर कंडीशनिंग


एयर कंडीशनिंग सिस्टम को ठीक से काम करने के लिए सर्विस करवाएं। साथ ही एयर फिल्टर को भी नियमित रूप से बदलें। कार के अंदर एसी सही से चलता रहे तो फिर आप बहुत सी परेशानियों से बच सकेंगे।


ब्रेक


ब्रेक ऑयल की जांच करवाएं और अगर जरूरत हो तो इसे बदलवा लें। ब्रेक पैड की भी जांच करवा लें।

 

 


इलेक्ट्रिकल सिस्टम


कारों में बैटरी, वायरिंग और अन्य इलेक्ट्रिकल कॉम्पोनेंट्स की रेगुलर जांच करवाते रहें, जिससे कि आपकी कार का सेहत सही रहे।


फर्स्ट-एड किट और अग्निशामक यंत्र रखें


अपनी कार में हमेशा एक अच्छी फर्स्ट-एड किट रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर या हादसे की स्थिति में आप इसका सही काम (गर्मी में सीएनजी कार का कैसे खयाल रखें)निकाल सकें। इसके साथ ही कार में हमेशा एक काम करने वाला अग्निशामक यंत्र रखें। किसी भी आपात स्थिति मे यह आपको आग बुझाने में मदद कर सकता है।


सनस्क्रीन और पानी


गर्मी से बचाव के लिए सनस्क्रीन और पानी अपने साथ रखें। कार में हमेशा पानी की बोतल रखें। गर्मी में डिहाइड्रेशन होने का खतरा ज्यादा होता है, इसलिए पानी पीते रहना जरूरी है।


सही ड्राइविंग सबसे ज्यादा जरूरी


गर्मी में थकान और चिड़चिड़ापन ज्यादा होता है, ऐसे में दिमाग को ठंडा रख धैर्य और सतर्कता से गाड़ी चलाएं। आपके ड्राइविंग बिहेवियर पर आपकी और आपकी कार का स्वास्थ्य निर्भर करता है।