HBN News Hindi

Smartphone Safety Tips : क्या आप भी कर रहे हैं स्मार्टफोन यूज के दौरान ये गलतियां, ये है स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की 3 बड़ी वजह

Smartphone Blast Reason : गर्मियां स्टार्ट हो चुकी है और अगर आप भी स्मार्टफोन (Smartphone Safety Tip) के साथ गर्मियों में किसी भी तरह की लापरवाही करना आपको समस्यां में डाल सकता है। इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी के फटने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते हैं और अगर आप भी ऐसी परेशानियों से बचना चाहते है। तो कुछ बातें है उनका (Smartphone Blasts Mistakes) आपको ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं इन बातों को विस्तार से।
 | 
Smartphone Safety Tips : क्या आप भी कर रहे हैं स्मार्टफोन यूज के दौरान ये गलतियां, ये है स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की 3 बड़ी वजह

HBN News Hindi (ब्यूरो) : बीते सालों में फोन ब्लास्ट के कई खबरें सुनने में आऐ हैं। अभी हाल ही में एक मध्यप्रदेश में (Smartphone Blast Reason) मामला सामने आया है जिसमें बताया गया है कि एक बुजुर्ग व्यक्ति अपने फोन को चार्जिंग लगाते समय उसका मोबाइल ब्लास्ट हो गया (phone blast kyo hota h) और उसकी मौत हो गई। आप भी कही ऐसी चीजो का शिकार न हो तो कुछ बातें जान लें।

 


क्यो होता है ब्लास्ट


 गर्मियां आ गई हैं और ऐसे में स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने का डर भी कहीं (kin karno se phone blast hota h) न कहीं आज भी हमारे मन में बना हुआ है। हालांकि कुछ मामलों में तो फोन में खराबी होने की वजह से भी फोन में ब्लास्ट हो जाता है लेकिन कई बार अपनी ही कुछ गलतियों की वजह से फोन में ब्लास्ट हो जाता है। आज हम आपको ऐसे ही 3 बड़ी वजह बताएंगे जिसके कारण स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।


न छोडें कार में फोन 


यह तो हम सभी सुनते आए हैं कि फोन में गलत चार्जर का यूज करने या (car  me phone ko chodna cahiye) डुप्लीकेट चार्जर से फोन चार्ज करने से फोन में ब्लास्ट हो सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप गर्मी के दौरान अपने फोन को कार में ही छोड़ देते हैं तो भी इसमें ब्लास्ट हो सकता है क्योंकि जब बंद गाड़ी में फोन रहता है तो फोन का तापमान तेजी से बढ़ता है।

 

डायरेक्ट सन लाइट कार के केबिन का टेम्परेचर काफी ज्यादा बढ़ा देती है ऐसे में फोन भी बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है और फोन के ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।


न करें हैवी टास्क रन 


कई बार कुछ लोग तो सस्ते फोन को टेस्ट करने के लिए उसमे हैवी टास्क (kya jyada chlane se phone blast ho jaye ga) रन करने लगते हैं। ऐसे में फोन का प्रोसेसर ओवरलोड हो जाता है और फोन के ब्लास्ट होने का डर काफी ज्यादा बढ़ जाता है। हालांकि अब गूगल खुद ज्यादा हैवी ऐप्स को डिवाइस के हिसाब से कई बार ब्लॉक भी कर देता है लेकिन बावजूद इसके Android में ऐप्स इनस्टॉल करने के कई तरीके हैं ये सभी जानते हैं। हालांकि आप ऐसी गलती भूलकर भी न करें।


लें स्पलैश-प्रूफ फोन


जब हैंडसेट वाटरप्रूफ नहीं होते थे तो पानी के कारण बैटरी फटने की (Konsa phone lena hoga best) घटनाएं सबसे आम थी। इन दिनों यहां तक कि सबसे किफायती हैंडसेट भी कम से कम स्पलैश-प्रूफ कोटिंग के साथ आते हैं जो पानी को जितना संभव हो सके फोन के अंदर जाने से रोकते हैं। हालांकि, अगर आप अभी भी कोई ऐसा फोन (Best Smartphone for daily use) यूज कर रहे हैं जिसमें पानी से कोई प्रोटेक्शन नहीं मिलती।

तो ऐसे डिवाइस को जितना हो सके पानी से दूर रखें नहीं तो आपका फोन फट भी सकता है।