HBN News Hindi

Smartphone Overheating Tips : ओवरहीट हो रहा है आपका स्मार्टफोन तो इन बातों का रखें ध्यान

How to cool smartphone in summer : गर्मी  की सीजन शुरु हो गया है। लगातार गर्मी का तापमान बढ़ने के साथ इंसान की हालत तो खराब हो ही रही हैं। स्मार्टफोन में भी अक्सर ओवरहीटिंग की समस्या हो जाती है। मगर क्या आप जानते हैं। फोन किन- किन कारणों से ओवरहीट होता है। आइए जाने खबर के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से।
 | 
Smartphone Overheating Tips : ओवरहीट हो रहा है आपका स्मार्टफोन तो इन बातों का रखें ध्यान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कोई फोन का इस्तेमाल करता है। कि कुछ लोगों तो पूरी दिन ही फोन पर लगे रहते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन (Smartphone Overheating Tips)का ज्यादा ओवरहीट होना किसी नुकसान से कम नहीं हैं। खासतौर पर उन यूजर्स के लिए ज्यादा दिक्कत है जो ज्यादातर अपना बाहर समय बिताते हैं। हम आपको(Smartphone Overheating ke kaarn) बताएंगे कि फोन ओवरहीटिंग के क्या कारण हो सकते है और इसे कैसे सही करें।

 


उन ऐप्स को बंद करे जो उपयोग के नही है


सबसे पहले आपको बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को बंद करना होगा। इससे आपकी बैटरी खत्म हो सकती हैं और (smartphone cool in summer)फोन गर्म हो सकता हैं। तो आपको उन ऐप्स को बंद कर देना जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं।


फोन चार्जिंग के समय इस्तेमाल न करें


इसके अलावा अगर आपने फोन चार्जिंग पर लगाया है तो आपको इसके उपयोग से बचना चाहिए क्योंकि इससे फोन(smartphone shi rakhne ka trika) जल्दी गर्म होता है। जब तक वह ठंडा ना हो जाएं तब तक इसका उपयोग न करें।

 


कवर को हटा दें


अगर आपका फोन ज्यादा गर्म लगता है, तो इसे ठंडा करने के लिए इसका कवर हटा दें। हालांकि, बाद में सुरक्षा के लिए इसे वापस लगा लीजिए।


सीधी धूप से बचें


अगर आपके फोन पर सीधी धूप पद रही तो इससे बचें। क्योंकि सीधी धूप आपके फ़ोन के लिए हीट लैंप की तरह काम करती है। इसलिए इसे हमेशा छांव में ही रखें।

 

 


सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहना चाहिए


इसके अलावा आपको समय-समय पर अपने फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहना चाहिए। ऐसा करने से आपका फोन बेहतर काम करेगा।


पावर सेविंग मोड ऑन कर लें


जब आपके फोन का इस्तेमाल न हो, तो बैटरी पर पड़ने वाले तनाव और गर्मी को कम करने के लिए पावर-सेविंग मोड ऑन कर लें। इससे आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक चलेगी।


फोन को फैक्टरी रीसेट करें 


अगर ऊपर बताएं गए कोई भी उपाय आपकी समस्या का निदान नहीं कर रहे हैं तो हो सकता है कि किसी सॉफ्टवेयर(How to Prevent smartphone From Overheating) ग्लिच की समस्या हो रही हो। ऐसे में आप फोन को फैक्टरी रीसेट करें। इससे आपका सारा डेटा हट सकता है तो इसके लिए आप इसका बैकअप ले लें।