HBN News Hindi

Smartphone Network Tips : हो रही है स्मार्टफोन में नेटवर्क की दिक्कत, बस करें ये काम और फिर देखें कमाल

Smartphone Tips and Tricks :क्या आपके स्मार्टफोन में भी कभी-कभी नेटवर्क नही रहता है। ऐसे में समझ नही आता (increase internet speed) क्या करें क्या नही। तो आज हम आपको इस समस्या का हल बताने वालें है। जिसके बाद सीर्फ एक मिनट में ही नेटवर्क को सही कर सकते हैं। 
 | 
Smartphone Network Tips : हो रही है स्मार्टफोन में नेटवर्क की दिक्कत, बस करें ये काम और फिर देखें कमाल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आपके साथ ऐसा हुआ होगा की आप आराम से अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट (how to speed up internet) चला रहें हैं और अचानक से नेटवर्क चला गया हो। कभी न कभी तो हुआ होगा आप लोगों के साथ। आज हम आपकों इसका समाधान बताऐंगे। आइए जानते हैं इस खबर के माध्यम से।

 


क्या है इसके पीछे का कारण


स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो आज हम सभी करते हैं लेकिन कई बार फोन में सही से नेटवर्क (Network Slow Hone ka kya karan) नहीं आते इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। वहीं, अगर आपके फोन में भी Cellular Network बार-बार गायब हो रहे हैं और अब आप इससे परेशान होकर फोन बदलने का सोच रहे हैं तो जरा रुकिए पहले ये 3 काम जरूर करें। हो सकता है कि इससे आपकी समस्या मिनटों में दूर हो जाए। चलिए इसके बारे में जानते हैं।


APN की वजह से नेटवर्क में प्रॉब्लम 


कई बार APN में गड़बड़ी के चलते भी बार-बार नेटवर्क में प्रॉब्लम (Kyo hoti h network me problem) देखने को मिलती है। इसे कुछ लोग Access Point Name के नाम से भी जानते हैं। ये सेटिंग डिवाइस के नेटवर्क सेटिंग में देखने को मिलेगी। यहां जैसे ही आप APN पर क्लिक करेंगे तो इधर आपको रिसेट का भी एक ऑप्शन दिखाई देगा।

 

आप इसे रिसेट करके भी अपने नेटवर्क की स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं। हालांकि APN की रिसेट सेटिंग डिवाइस के हिसाब से अलग जगह भी देखने को मिल सकती है।


ऑटोमैटिक पर करें सेट 


आजकल ज्यादातर लोग 5G स्मार्टफोन पर शिफ्ट हो गए हैं लेकिन (internet speed up tips) आज भी देश के कई हिस्सों में 5G नेटवर्क काफी ज्यादा वीक है। ऐसे में अगर आप अपने डिवाइस को Only 5G पर यूज कर हैं तो भी ये नेटवर्क में दिक्कत हो सकती है क्योंकि जैसे ही आप किसी ऐसी जगह पर जाएंगे जहां वीक नेटवर्क है तो वहां आपको इंटरनेट और कॉलिंग में दिक्क्त आ सकती है। इसलिए अभी आप नेटवर्क को ऑटोमैटिक पर सेट करके रखें।


फोन को करते रहें समय-समय पर अपडेट


क्या आप भी जानते हैं कई बार सॉफ्टवेयर अपडेट के चलते भी नेटवर्क में दिक्कत आने लगती है। फोन में किसी (how to get faster internet speed) बग की वजह से भी आपको डिवाइस पर खराब नेटवर्क देखने को मिल सकता है। कंपनी ऐसी समस्या का पता चलते ही नए सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करती हैं। ऐसे में अगर आपके डिवाइस पर भी कोई समस्या आ रही है तो पहले डिवाइस के सॉफ्टवेयर अपडेट की जांच करें और तुरंत अपने फोन को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें।