HBN News Hindi

Smartphone Battery Tips : क्या आप भी अपने फोन को करते हैं फुल चार्ज , 99% लोग करते हैं ये गलती

How much battery should be on smartphone :  आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है, फिर चाहें वो छोटा हो या बड़ा पर होता जरुर है। क्योंकी आजकल स्मार्टफोन सभी की लाइफ का हिस्सा बन गया है और ये कहना बिल्कुल भी गलत नही होगा की अब फोन के बैगर रह्रना कठिन हो गया है। सारे कामों (Smartphone Battery Tips) के लिए आज स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल किया जाता है।
 | 
Smartphone Battery Tips : क्या आप भी अपने फोन को करते हैं फुल चार्ज , 99% लोग करते हैं ये गलती

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आप अपने स्मार्टफोन को कितना चार्ज करते है?  क्या आपको पता है की स्मार्टफोन को कितना चार्ज करना चाहिए। फोन का हमेशा 100% चार्ज होना भी ज़रूरी नही होता है। जैसे हमारे लिए अपना दिल जरुरी है ठीक उसी तरह फोन के लिए उसकी बैटरी जरुरी है। स्मार्टफोन को हम बाहर से तो देखभाल कर लेते है पर अंदर (How much battery should be on smartphone) से नही करते है। आइए फोन की बैटरी के बारे में आपको कुछ जानकारी दें दें।

दोनों के लिए है खतरा 
 

आमतौर पर हम फोन की बैटरी पूरी खत्म होने पर इसे चार्ज करते हैं।  लेकिन, ये जोखिम भरा है।  स्मार्टफोन और बैटरी दोनों के(phone ko kitna charge krna cahiye) लिए खतरा है।  कितने % चार्जिंग रहने पर फोन की बैटरी चार्ज करनी चाहिए? 99% लोग करते हैं ये गलती।  एक (Kya phone ko full charge krna cahiye) रिसर्च में पता चला है कि 99% लोग ये गलती करते हैं कि फोन की बैटरी पूरी तरह खत्म होने पर ही चार्ज करते हैं।  लेकिन, ऐसा करना बैटरी लाइफ के लिए ठीक नहीं है। 


आइए जानें कुछ बातें


कब लगाना चाहिए चार्ज


बैटरी को 20 फीसदी होने पर चार्ज में लगा देना चाहिए।  फोन की बैटरी पूरी तरह से खत्म नहीं होनी चाहिए। 


कैसे रखे बैटरी की हेल्थ सही

फोन की बैटरी को 80 फीसदी या उससे कम और 100 फीसदी के बीच ही रखने की कोशिश करनी चाहिए। 


कब चार्ज नही लगाना चाहिए 


फोन को 100% चार्ज होने के बाद चार्जर से अलग कर देना चाहिए।  हालांकि, एक्सपर्ट्स बताते हैं कि फोन को 100% तक चार्ज करने से बचना चाहिए। 


कितने % तक करें चार्ज
 

फोन को 80-90% तक चार्ज करना बैटरी लाइफ को हेल्दी रखता है।  ऐसी सेटिंग चुनें जिनमें कम बैटरी खर्च होती है। 


कितनी % बैटरी फोन के लिए है बेस्ट

20 से 80 फीसदी तक बैट्ररी रहना फोन के लिए ठीक रहता है।  90 फीसदी तक चार्ज करना भी ठीक है।