HBN News Hindi

Second Hand Scooter : छोटी सी चूक पड़ न जाए भारी, सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले जानें ये जरुरी बातें

Used electric scooter Buying Tips : भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का बाजार बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। पेट्रोल डीजल की बढ़ती बढोतरी के कारण लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। इन दिनों अगर आप भी एक सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको खबर के माध्यम से कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले है। जिनकी मदद से आपको चूना लगने से बच सकते हैं और बेहतर डील  मिल सकती है।

 | 
Second Hand Scooter : छोटी सी चूक पड़ न जाए भारी, सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले जानें ये जरुरी बातें

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के शौकीन है लेकिन बजट कम होने के कारण खरीद नही पा रहे है तो आप अपने लिए एक सेंकड(how to buy best second hand electric scooter) हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते हैं। जब भी आप अपने लिए सेकेंड हैंड ईवी स्कूटर खरीदने जाएं तो कुछ बातों का(Second Hand electric scooter) ख्याल जरूर रखें ताकि बाद में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। आइए जानें खबर के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से। 

 

 

सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने पर EMI का भी ऑप्शन मिल जाता है


इस समय बाजार में नए-नए इलेक्ट्रिक स्कूटर आने लगे हैं जिसकी वजह से अब बाजार काफी बड़ा(Second Hand electric scooter best price) हो गया है। एक तरफ जहां नए मॉडल खूब बिक रहे हैं तो वहीं पुराने (Used/Second-hand) इलेक्ट्रिक स्कूटर की भी डिमांड बढ़ने लगी है। कम कीमत में ग्राहकों को बढ़िया मॉडल मिल जाता है। इतना ही नहीं आपको EMI का भी ऑप्शन मिल जाता है।

 

 

इन आसान टिप्स को करें फॉलो


लेकिन कई बार सस्ते के चक्कर में लोग पुराने इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद तो लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें बहुत पछताना पड़ता है और उनके पैसों का(used bikes buying tips) भी नुकसान होता है। यानी की लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए  हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप एक बेहतर सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर सकते हैं।

 


सर्विस हिस्ट्री चेक करें


आप जो सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने जा रहे हैं इसकी सर्विस रिकॉर्ड जरूर चेक करें। ऐसा करने से आपको बाइक के बारे में काफी कुछ पता चल जायेगा जो आपके लिए आगे के लिए भी सही रहेगा। इसके अलावा बाइक की बॉडी और अन्य पार्ट्स को भी देख लें।


राइड जरूर करें


जिस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आपने पसंद किया है उसे थोड़ा चलाकर जरूर देखें इससे आपको आइडिया लग जाएगा कि स्कूटर की कंडीशन कैसी है। बाइक चलाकर उसका पिकअप, गियर शिफ्टिंग, एक्सिलेरेटर का पता लगाया जा सकता है कि इनमें कोई खराबी तो नहीं है।

 

 

 


मैकेनिक को भी दिखा लें


अगर आपके लिए संभव हो तो डील करने से पहले अपने किसी जानकार या मैकेनिक को भी पुराने इलेक्ट्रिक स्कूटर दिखा दें, क्योंकि मैकेनिक, चेक करके आपको बता देगा कि इसे खरीदें या नहीं।


इंश्योरेंस के पेपर्स भी देख लें


सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर के  इंश्योरेंस जरूर देख लें, कई बार इंश्योरेंस खत्म हो जाता है और लोग कराते नहीं है। इंश्योरेंस के पेपर्स आपके नाम से ट्रांसफर हो जाए, यह भी सुनिश्चित करा लें।


NOC लेना न भूलें


सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते समय, स्कूटर के मालिक से उसकी NOC जरूर ले लें। साथ ही ध्यान रखे कि स्कूटर पर कोई लोन तो नहीं चल रहा है। अगर स्कूटर को लोन लेकर ख़रीदा गया है तो आपको उस व्यक्ति से ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ लेना जरूरी है।