HBN News Hindi

Safest Maruti Suzuki SUVs : आंख मूंदकर खरीद सकते हैं मारुति की ये 3 एसयूवी कारें, सेफ्टी में हैं 5 स्टार

Safest Maruti Suzuki SUVs : नई कार लेने से पहले परिवार की सेफ्टी के बारे में जरूर सोचिएगा और फिर ऐसी कार ही खरीदे जो सेफ्टी के मामले में फिसड्डी नहीं हो ।  आज हम आप लोगों को एक या दो नहीं बल्कि तीन ऐसी गाड़ियों के बारे में  बताएंगे जिन्हें मिल सकती है 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग । 
 | 
Safest Maruti Suzuki SUVs : आंख मूंदकर खरीद सकते हैं मारुति की ये 3 एसयूवी कारें, सेफ्टी में हैं 5 स्टार 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जब भी आप कोई नई कार खरीदे, तो सबसे पहले उसकी सेफ्टी रेटिंग जरूर चेक कर ले । भारत में कार सेफ्टी की बात आती है । तो टाटा और महिंद्रा कंपनी ही सबसे टॅाप पर सुनने को मिलती है और मारुति को भुल जाते है । आज हम मारुति की तीन टॅाप गाड़ियों के बारे में विस्तार से जानेगें ।

कौन है टॅाप 


मारुति सुजुकी की कारें न सिर्फ किफायती होती हैं बल्कि इनका रखरखाव भी अन्य कारों की तुलना में कम ही होता है। लेकिन जब भी बात सेफ्टी की आती है तब टाटा और महिंद्रा का नाम ही सबसे ऊपर आता है।

ऐसे में मारुति सुजुकी का नाम आमतौर पर नजरअंदाज किया जाता है। क्योंकि सेफ्टी के मामले में कंपनी का पिछला रिकॉर्ड प्रभावशाली नहीं है। लेकिन अब चीजें जल्द ही बदलने वाली हैं क्योंकि मारुति की तीन एसयूवी भारत एनसीएपी सुरक्षा परीक्षण में रिकॉर्ड स्थापित कर सकती हैं।

Maruti Brezza (मारुति ब्रेज़ा)


सोर्स के मुताबिक मारुति सुजुकी अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा को Bharat NCAP में भेज सकती है। नई ब्रेजा सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिसने पहले सुरक्षा परीक्षण में बेहतर स्कोर किया है।

मारुति ब्रेजा का पहले ग्लोबल एनसीएपी द्वारा टेस्ट किया गया था जिसमें इस एसयूवी ने प्रभावशाली 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की थी। अब, ब्रेजा 6-एयरबैग के साथ आती है और भारत एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त कर सकती है।

Maruti Grand Vitara (मारुति ग्रैंड विटारा)


Bharat NCAP में मारुति सुजकी ग्रैंड विटारा को भी भेज सकती है। यह SUV भी सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसमें भी सेफ्टी के लिए 6-एयरबैग, ABS के साथ EBD और ESP जैसे कई अच्छे फीचर्स मिलते हैं। भारत एनसीएपी क्रैश टेस्ट में यह 5-स्टार रेटिंग प्राप्त कर सकती है।

Maruti Invicto (मारुति इनविक्टो)


मारुति सूजुकी की प्रीमियम एमपीवी Invicto एक कमाल की गाड़ी है। यह TNGA C प्लेटफ़ॉर्म पर बनी है। कंपनी इसे भी Bharat NCAP में भेज सकती है। Bharat NCAP में भेज सकती है।

इसमें भी सेफ्टी के लिए 6-एयरबैग, ABS के साथ EBD और ESP जैसे कई अच्छे फीचर्स मिलते हैं। भारत एनसीएपी क्रैश टेस्ट में यह 5-स्टार रेटिंग प्राप्त कर सकती है।