HBN News Hindi

Tyre Replace Tips : सफर में पंक्चर हुए टायर को मिनटों में बदलें, बस इन आसान स्टेप को करना होगा फॉलो

punctured Tyre Replace :अगर आपकी कार का भर सफर करते समय चलते-चलते गाड़ी पंचर हो जाती है। तो आपको परेशान होने की(punctured tyre badlne ke aasan tips) जरुरत नही है। और ना ही पंक्चर बनाने वाली दुकान की तलाश करने की जरुरत है। अक्सर कार (Pnnctured Tyre Replace karne ka aasan trika)चलाने वाले लोगो को पता होता है टायर को आसानी से कैसे बदले। लेकिन बहुत से लोगो को पता नही होता टायर कैसे बदले। इसलिए आज हम आपको आसान टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। 
 
 | 
Pnnctured Tyre Replace Tips : सफर में पंक्चर हुए टायर को मिनटों में बदलें, बस इन आसान स्टेप को करना होगा फॉलो

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : टायर बदलने का तरीका जानना अपने आप में एक लाइफ स्किल है। । यह आपका समय भी बचा सकता है। अगर रोड पर(tyar punctur ko kese bdle) चलते-चलते आपकी गाड़ी पंक्चर हो जाती है । तो आपको सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब लोगो टायर(car ke tyar punctur bdlne ka asan trika) बदलना ही नहीं आता। इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं कि अगर बीच सड़क पर आपकी गाड़ी पंक्चर हो जाए, तो आप इसे आसानी से कैसे बदल सकते हैं। तो आइए जानें पूरा प्रॉसेसे

 

 

15 मिनट में बदल सकते पंचर टायर


वीकेंड पर अक्सर लोग घूमने निकल पड़ते हैं और कई बार गाड़ी के टायर पंचर हो जाते हैं। सबसे बड़ी समस्या तब (tyre punctured)आती है जब लोगो टायर बदलना ही नहीं आता। लेकिन अब में टायर बदलना काफी आसान भी हो गया है। इस समय मार्केट में कई ऐसे टूल्स आ (punctured tyre)गये हैं जिनकी मदद आप मिनटों में पंचर टायर बदल सकते हैं। दोस्तों अगर आपको इस समस्या से गुजरना पड़ता है तो इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी के पंचर टायर को आसानी से 15 मिनट में बदल सकते हैं। 

 

 


स्टेप 1


सफर के दौरान अगर आपकी कार का टायर पंक्चर हो जाए तो सबसे पहले कार की रफ्तार को कम करें और साइड में या किसी खुली जगह पर पार्क करें। इसके बाद रेंच (टूल) की मदद से पंचर हुए टायर के नट्स को ढीला करें। ध्यान रहे कि सभी नट्स को पूरी तरह से न निकालें, वरना गाड़ी का बैलेंस बिगड़ सकता है।

 


स्टेप 2


व्हील के सभी नट्स ढीलें करने के बाद जैक को सही तरीके से सेट करें। इसके बाद आराम से जैक को (car ke punctur tyar replace)सावधानी से उठाएं लेकिन कोई जल्दबाजी न करें और न ही स्पीड से काम करें । टायर्स के सभी नट्स को पूरी तरह से खोलकर, पंचर टायर को सावधानी से बाहर निकालें।

 

 


स्टेप 3


अब सही टायर को सावधानी से फिट करें। जब टायर ठीक से लग जाए तब एक-एक नट को फिट करें। ध्यान रहे सभी नट्स को एक दम टाइट कसें। पंचर टायर को रिपेयर करवा लें ताकि बाद में जरूरत पड़ने पर यह टायर काम आ सके।


यदि चलते-चलते आपकी कार पंचर हो जाए तो आप हैंड ब्रेक लगाकर गाड़ी की रफ़्तार धीरे करें, सेफ्टी के लिए आप अपनी कार में ट्यूबलेस टायर्स का इस्तेमाल करें, क्योंकि पंचर  होने पर ये टायर गाड़ी का बैलेंस बिगड़ने नहीं देते। ट्यूबलेस टायर्स से गाड़ी की परफॉरमेंस भी काफी बेहतर होती है। इसलिए कोशिश करें कि हमेशा अपनी गाड़ी में इन्हीं टायर्स का ही इस्तेमाल करें।