HBN News Hindi

Phone Hacked Sign : दिख रहे हैं ये संकेत तो समझ लें हैक हो गया है आपका फोन, जानें बचने का आसान तरीका

Phone Hack ka kaise pta kre: आज का समय Smartphone हमारी लाइफ का एक हिस्सा बन गया है। लेकिन आज के समय में इंटरनेट के दौर में फोन हैकिंग की घटनाएं बढ़ती जा रही है। साथ ही हर सेक्टर में इंटरनेट की सुविधाएं भी बढ़ गई है  जिसकी वजह से  फोन को हैक करना बहुत आसान हो गया है। तो आज हम आपको कुछ साइन बताएंगे, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपका फोन हैक  हुआ है या नहीं, आइए जानते हैं इस खबर में। 

 | 
Phone Hacked Sign : दिख रहे हैं ये संकेत तो समझ लें हैक हो गया है आपका फोन,जानें बचने का आसान तरीका

HBN News Hindi (ब्यूरो): अब के समय में फोन या किसी अन्य डिवाइस के हैकिंग  (smartphone hack             )की घटना कोई नई बात नही है सेलिब्रिटी हो या आम लोग ज्यादातर सभी हैकिंग का शिकार हो रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि  ऐसे में अगर आपका डिवाइस हैक हो रहा है, तो आप उसका कैसे पता लगा सकते है आइए जानते हैं कि आप उसका कैसे लगा सकते है। 

  


Android यूजर्स के लिए गूगल ने दिए कई सिक्योरिटी फीचर 

 

हम अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल बैंकिंग सर्विस से लेकर सोशल मीडिया, कॉलिंग आदि के लिए करते हैं। ऐसे में अगर हमारा स्मार्टफोन किसी हैकर के हाथ लग जाए, तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। Android यूजर्स के लिए गूगल ने पिछले कुछ सालों में कई सिक्योरिटी(smartphone ke security feature) फीचर दिए हैं, जिसकी वजह से स्मार्टफोन को हैक होने से बचाया जा सकता है। यही नहीं, अगर आपके स्मार्टफोन से कोई डेटा चोरी किया जा रहा है, तो इसका भी पता लग सकता है। इसके लिए अपने स्मार्टफोन में दिखने वाले(Smartphone ke hack hone k sign) कुछ साइन का ध्यान रखना चाहिए।

 

फोन हैक होने के भारी सकेंत


जब भी आपके स्मार्टफोन में कोई भी ऐप कैमरा या फिर माइक को एक्सेस करता है, तो स्क्रीन पर ऊपर की साइड में आपको कैमरा और माइक का ग्रीन इंडिकेटर ब्लिंक करने लगता है। अगर, आपने कोई ऐप ओपन नहीं किया है, फिर भी आपको फोन की स्क्रीन में ये दोनों या इनमें से कोई एक इंडिकेटर दिख रहा है, जिसका मतलब है कि कोई आपके फोन को एक्सेस कर रहा है।

 

 

ऐसे में करदे माइक्रोफोन का एक्सेस ऑफ 

 

अगर, आपके फोन में भी ऐसा इंडिकेटक दिखे तो तुरंत फोन की सेटिंग्स में जाएं (Smartphone Ki setting ka krde excess off) और ऐप परमिशन में जाकर फोन के कैमरा और माइक्रोफोन का एक्सेस ऑफ कर दें।

इन कारणों से होता है फोन गर्म 


कई बार हैकर्स यूजर्स के स्मार्टफोन में मेलवेयर या वायरस भेज देते हैं, जो फोन के बैकग्राउंड में जाकर डेटा की चोरी करते हैं। हालांक, ऐसा करने पर स्मार्टफोन धीरे-धीरे (smartphone ka heat hona)गर्म होने लगता है। फोन से डेटा माइनिंग बैकग्राउंट में होने पर यह बैटरी(smartphone heating) की खपत करता है और बैटरी लगातार यूज होने की वजह से गर्म होने लगता है। अगर, आपका फोन भी बिना यूज किए या फिर बिना चार्जिंग में लगाए गर्म हो रहा है, तो इसका मतलब है कि फोन के बैकग्राउंड में डेटा माइनिंग की जा रही है।

जानें किन कारणों से होता डेटा जल्दी खत्म


स्मार्टफोन में जब आप कोई वीडियो देखते हैं या फिर म्यूजिक स्ट्रीम करते हैं, तो फोन का डेटा(data mining) की खपत ज्यादा होती है। अगर, बिना OTT ऐप का इस्तेमाल किए भी आपके फोन का डेटा तेजी से खत्म हो रहा है, तो यह दर्शाता है कि स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में डेटा माइनिंग की जा रही है।