HBN News Hindi

Petrol Vs Diesel Car : डेली यूज के लिए से कौन सी कार होगी बेहतर, इसमें हैं लेटेस्ट और दमदार फीचर

Petrol Vs Diesel Carin India : डीजल कारों की माइलेज ज्यादा होती हैं और साथ ही में इसमें पावर भी बेहतर मिलती है। लेकिन आपको बता दें कि आजकल पेट्रोल कारों का चलन ज्यादा (Petrol Cars Benefits)बढ़ रहा है। तो आइए जानते हैं इस खबर के माध्यम से कि ये पेट्रोल कारें डीजल कारों से क्यों बेस्ट है। आइए जानते है 

 | 
Petrol Vs Diesel Car : डेली यूज के लिए से कौन सी कार होगी बेहतर, इसमें हैं लेटेस्ट और दमदार फीचर

HBN News Hindi (ब्यूरो) : देश में लगातार डीजल से चलने वाली कारों की संख्या कम हो रही है। अब लोगों का रूझान पेट्रोल कारों की ओर ज्यादा बढ़ रहा है, क्योंकि पेट्रोल कारें आमतौर पर डीजल कारों की तुलना में सस्ती होती है। अगर आपके पास (petrol vs diesel car)कम बजट है तो आप इन कारों को खरीद सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन पेट्रोल कारों के फीचर के बारे में।

   

  
लोगों की आम जरूरत है कार

 
कार लोगों की आम जरूरतों का हिस्सा बनती जा रही है।अब लोग डेली यूज के लिए नई कार खरीदना चाहते हैं, लेकिन उनके मन में यही सवाल होता है कि वे कौन सी कार खरीदें , पेट्रोल कार (Petrol Cars) खरीदें, या फिर डीजल कार। दोनों(petrol diesel car maintenance) कारों के अपने फायदे और नुकसान हैं, जो आपकी जरूरत, बजट और ड्राइविंग पैटर्न पर निर्भर करते हैं।  

 

 बजट-फेंडली कीमत 

 

 पेट्रोल कारें आमतौर पर डीजल कारों की तुलना में (petrol car maintenance)सस्ती होती हैं। अगर आपका बजट कम है तो पेट्रोल कार आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकती है। साथ ही साथ आपको ये भी देखना होगा कि आपकी जरूरत कैसी है।  

 

मेंटेनेंस और सर्विस

 
 पेट्रोल गाड़ियों की बनावट साधारण होती हैं, इसलिए इनकी मेंटेनेंस भी (5 Reasons to Buy Petrol Cars instead of diesel cars )आसान और सस्ती होती है। इनके स्पेयर पार्ट्स आसानी से बाजार में उपलब्ध होते हैं और सर्विसिंग में पैसे भी कम खर्च होते हैं।  

   

 

ड्राइविंग का एक्सपीरियंस 

 

 पेट्रोल इंजन स्मूथली काम करती है इन कारों में शोर और कंपन डीजल इंजन(5 Reasons to Buy Petrol Cars) की तुलना में कम होता है। ये आपकी ड्राइविंग एक्सपीरियंस को भी बेहतर बनाता है। और ज्यादातर शहरी क्षेत्रों के लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं।  

 

 बे      माइलेज 

पेट्रोल कारें शहरी क्षेत्रों में बे हतर माइलेज देती हैं। लेकिन हाईवे पर इसका माइलेज(पेट्रोल कारें आपके लिए हो सकती हैं बेस्ट ऑप्शन) थोड़ा कम हो सकता है। अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो ये कार बेहतर माइलेज दे सकती है। पेट्रोल कारों की रीसेल वैल्यू भी अच्छी भी होती है। इसके लिए कार की कंडीशन और मेंटेनेंस अच्छी होनी चाहिए। साथी ही साथ ये भी जरूरी है कि आप अपनी कार का इंजर हेल्दी रखें