HBN News Hindi

Parcel Scam Alert : एक पार्सल और सेकेंडों में हो जाएंगे कंगाल, ऐसे बचें इस SCAM से

Cyber Parcel Fraud Alert :आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है और इसी के चलते फ्रॉड में हर रोज (Parcel Scam Alert ) बढोतरी होती जा रही है। कभी कॉल के जरीए तो कभी ओटीपी के जरिए। स्कैमर्स लोग भी आजकल फ्रॉड के नए-नए तरीके ला रहे है। आज आपको (SCAM  se kaise bache) ऐसे ही एक नए फ्रॉड के बारे में बताएंगे।
 | 
Parcel Scam Alert : एक पार्सल और सेकेंडों में हो जाएंगे कंगाल, ऐसे बचें इस SCAM से

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जहां पर एक तरफ तकनीकी युग मे नए-नए विकास हो रहे हैं और वही (Cyber Parcel Fraud Alert) दूसरी तरफ ये विकास हमारे लिए एक नईं समस्या भी ला रहे हैं। क्योंकी स्कैमर्स भी टेक्नोलाजी के साथ स्कैम करने के नए तरीके को (Cyber Crime Reporting Portal) अंजाम दे रहे है। स्कैम से संबधित आप भी कितनी खबर सुन रहे होंगे।

 

 

हो गये हैं एक कदम आगे


अभी तक आपने फोन के जरिए साइबर क्राइम की बातें (Cyber Crime helpline number) सुनी होगी, लेकिन अब साइबर ठग एक कदम और आगे बढ़ गए हैं, जिसमें ये लोग कूरियर कंपनी और कूरियर बॉय का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।  दरअसल बीते कुछ सालों में जिस तरीके से टेक्नोलॉजी का विकास हुआ है।  ठीक इसके समानांतर साइबर ठग भी हाईटेक हुए है और ये लोगों को (Cyber Crime complaint status) चूना लगाने के लिए रोजाना नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। 


क्या है नया तरीका


साइबर ठगों ने अब लोगों को चूना लगाने के लिए (Parcel Scam se kaise bache) एक नया तरीका खोजा है, जिसे अपराध की भाषा में पार्सल स्कैम नाम दिया गया है और इसमें कूरियर कंपनी और कूरियर बॉय का बिना उनको कुछ पता चले इस्तेमाल किया जा रहा है।  अगर आप इस ठगी का शिकार नहीं होना चाहते हैं तो यहां हम इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। 


कैसे होता है ये पार्सल स्कैम?


पार्सल स्कैम में साइबर अपराधी आपसे जुड़ी (National Cyber Crime Reporting Portal,) हुई जानकारी कोरियर कंपनी के जरिए आने वाले पार्सल से चुरा लेते हैं।  ये जानकारी कई बार आप जब अपने पार्सल के रेपर को कूड़े में फेक देते हैं तो उसमें आपकी जो जानकारी होती है, वो इनके हाथ लग जाती है।  ठीक इसी तरीके से ये लोग कई बार आपके पार्सल की जानकारी कूरियर कंपनी या ई-कॉमर्स कंपनी के वेयर हाउस से भी चुरा लेते हैं। 


ठगते है अलग-अलग तरीकों से 


एक बार जब साइबर ठगों के हाथ में ये जानकारी आ जाती है तो इसका यूज ये ठगने के लिए अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करते हैं।  जिसमें जालसाज कई बार ई-कॉमर्स कंपनी, कूरियर कंपनी और कूरियर बॉय बनकर आपको कॉल करते हैं और बैंकिंग जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं। 


इस स्कैम से कैसे बचे
जब भी आप ई-कॉमर्स कंपनी से कोई ऑर्डर करते हैं तो (Parcel Fraud se kaise bache) इसकी जानकारी आपको होती है और इस पार्सल की डिलीवरी का मैसेज आपके पास आना शुरू हो जाता है।  साथ ही पार्सल को आप ऑनलाइन ट्रैक भी कर सकते हैं। 


जब आपका कोई पार्सल आता है तो आप उसके (Scam hone per kya kare) रैपर को ऐसे ही फेक देते हैं। अगर आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो आपको इसे तुरंत रोक देना चाहिए।  वहीं पार्सल पर से अपने से जुड़ी हुई जानकारी वाले हिस्से को नष्ट करके ही पार्सल के रैपर को फेकना चाहिए।