HBN News Hindi

Nitrogen Air Benefits : गर्मी में टायर फटने का खतरा होगा कम, डलवानी होगी ये हवा

Nitrogen Air :गर्मी का सीजन आ गया है अब गर्मी धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। दिन के समय मौसम अब काफी गर्म हो जाता है। जो लोग गाड़ी  में सफर(Nitrogen Air ke kya fayde he) करते हैं। उन्हें भी थोड़ी सावधानी रखने की जरूरत है क्योंकि अक्सर देखने में आता है कि चलती कार के(Nitrogen Air kyu jruri h tyar me)टायर्स फट जाते हैं।  इसलिए आपको वाहन चलाते समय कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।
 
 | 
Nitrogen Air Benefits : गर्मी में टायर फटने का खतरा होगा कम, डलवानी होगी ये हवा

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : इस समय गर्मी बहुत बढ़ गई है गर्मी के समय में अब ज्यादातर लोगो  को वाहनो के टायर फटने(Nitrogen Air ki kimat)की कई परेशानिां हो सकती है। इसलिए आपको टायर्स में नाइट्रोजन हवा जरुर डलवानी चाहिए। इससे आपके टायर्स की लाईफ बढ़(nitrogen air tyar ke liye h best) जाती है। और आपको टायर्स फटने जैसी परेशानियों का सामना नही करना पड़ता । 

 


पुराने टायर में लाइन्स पड़ने लगे


इस समय गर्मी काफी तेज पड़ रही है और अक्सर हाईवे पर गाड़ी के टायर्स फटने की घटना सामने आती रहती है। अगर गाड़ी के(how to use Nitrogen Air) टायर्स नए हों तब टायर के फटने के चांस काफी हद तक कम हो जाते हैं, लेकिन अगर टायर्स पुराने है या उनके (Nitrogen Air cost)लाइन्स पड़ने लगी हैं तब मामला थोड़ा गंभीर हो जाता है।

 

 


गाड़ी की परफॉर्मेंस बेहतर बनेगी 


इसके अलावा यदि टायर्स में हवा सही न हो तो भी टायर्स के फटने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अगर(Nitrogen Air) आप रेगुलर टायर्स में नाइट्रोजन हवा डलवाते हैं तो गाड़ी की परफॉर्मेंस बेहतर बनेगी साथ ही टायर्स की लाइफ भी बढ़ जायेगी और इनके फटने के चांस न के बराबर होते हैं।

 


नाइट्रोजन हवा होती है जरुरी


एक्सपर्ट के मुताबिक नाइट्रोजन हवा नॉर्मल हवा की तुलना में ज्यादा ठंडी रहती है। जिसकी वजह से (Nitrogen Air benefits)टायर्स हर मौसम में सही रहते हैं। टायर्स की लाइफ बढ़िया रहती है और  बेहतर माइलेज भी मिलती है।


टायर फटने का खतरा कम


रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन गाड़ी टायर्स में नाइट्रोजन हवा भरी होती है, उनके फटने की संभावना करीब 90-95% तक कम हो जाती है। हाइवे पर टायर्स सुरक्षित रहते हैं क्योंकि टायर्स का तापमान नॉर्मल रहता है। साथ ही आपको सुरक्षित ड्राइविंग का अनुभव भी मिलता है।

 

 

रिम को नहीं होगा नुकसान


जिन टायर्स में नाइट्रोजन हवा भरी रहती है उनकी रिम को भी कोई नुकसान नहीं होता है, क्योंकि जहां नॉर्मल  हवा में ऑक्सीजन की (why Nitrogen Air is important)मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से नमी बढ़ जाती है और रिम को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए नाइट्रोजन हवा का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे टायर और रिम दोनों ही सेफ रहेंगे। खास बात ये भी है नाइट्रोजन हवा जल्दी से लीक नहीं होती और लम्बे समय तक टिकी रहती रहती है। नाइट्रोजन हवा के इतने फायदे हैं लेकिन यह हर(Nitrogen Air for tyres) जगह फ्री नहीं मिलती। कुछ पेट्रोल पंप वाले इसके लिए चार्ज  करते हैं जबकि कुछ जगह पर यह मुफ्त भरी जाती है।