HBN News Hindi

New UPI App For Payment : इस सरकारी ऐप से करें भुगतान, नहीं लगते एक्सट्रा चार्ज

UPI Goverment App :आज के समय में हर कोई UPI का ही युज करता है। घर का सामान लाने से लेकर बाकी के सभी छोटे-मोटे कामों के UPI से ही पेयमेंट करता है। ऐसे में सभी युजर्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। हाल ही में  सरकार ( Official UPI app in India) ने एक ऐसा शानदार ऐप को मार्केट में उतार दिया है जिसके चलते अब यूजर्स को पेमेंट करने के लिए किसी भी तरह की फीस देनी नहीं पडेगी। आइए विस्तार (BHIM) से जानते हैं इस यूपीआई एप के बारें में। 
 | 
New UPI App For Payment : इस सरकारी ऐप से करें भुगतान, नहीं लगते एक्सट्रा चार्ज

HBN News Hindi (ब्यूरो) : क्या आप भी UPI Payment करने के लिए किसी एक ऐसे ऐप की खोज कर रहे हैं, जिसमें की (money transfer) आपकों पेमेंट करने के लिए एक पैसा भी अक्सट्रा न देना पडें। आज हम आपकी इस समस्या को भी दुर (upi app list) कर देंगे। आइए जानते हैं इस ऐप के बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।

 


रखे कई बातों का ध्यान

यूपीआई भुगतान करते समय आपको कई चीजों का ध्यान रखना होता है। आज हम ( Best Feature App) आपको ऐसी ऐप की जानकारी देने वाले हैं, जिसकी मदद से आप चुटकियों में पेमेंट कर सकते हैं। खास बात है कि ऐसा करने के लिए आपको कुछ स्पेशल करने की जरूरत नहीं होती है। आप घर बैठे मोबाइल में इसे इंस्टॉल कर (How to transfer money) सकते हैं और पैसे चुटकियों में ट्रांसफर भी हो जाएंगे। कई लोगों को ये ऐप काफी पसंद भी आ रही है।


क्या है ऐप का नाम
 

भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी (BHIM) की मदद से आप आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ अलग से करने की जरूरत नहीं होती है। अगर आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Android या iOS से डाउनलोड करना होगा। एक बार डाउनलोड करने के बाद आप इसे आसानी से यूज कर सकते हैं। यहीं पर आपको स्कैन का भी ऑप्शन दिया जाता है।

 


कैसे होगा इस्तेमाल


क्यू आरकोड पर आप पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको ऐप में (paiso ko transfer kesy karainजाना होगा। यहीं पर आपको Scan and Pay का ऑप्शन दिया जाएगा। इसका इस्तेमाल करने के बाद आप आसानी से पेमेंट कर पाएंगे। यानी एक प्रकार से आप इसे भी उसी प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे आप किसी अन्य ऐप को पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल करते थे। इसके (bhaarat mein sarkari UPI App) अलावा ये आपको बैंक ट्रांसफर का भी ऑप्शन देती है।


पहले नही था ये फीचर


बैंक हस्तांतरण-भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी से ही आप बैंक में पैसे ट्रांसफर कर (BHIM App Features) सकते हो। इसके लिए आपको बैंक अकाउंट ऐड करना होगा। एक बार बैंक ऐड होने के बाद आपके लिए पैसे ट्रांसफर करने आसान हो जाते हैं। समय-समय पर ऐप में काफी बदलाव भी किए गए हैं।

शुरुआत में इसमें कोई फीचर्स नहीं दिए जाते थे, लेकिन अब इसमें बदलाव करके कुछ फीचर्स को ऐड भी किया गया है। एक प्रकार से ये भी अन्य ऐप की तरह फुल यूपीआई पेमेंट ऐप ही बन चुकी है।