HBN News Hindi

Police Scam Alert : पुलिस अधिकारी के नाम से फोन कर कोई ब्लैकमेल करें तो इस तरह करें अपना बचाव

Don't Pick Up Unknown Call : आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है और इसी के चलते फ्रॉड होने की संख्या में हर रोज (Call Scam Alert) बढोतरी होती जा रही है। कभी आधार कार्ड के जरीए तो कभी ओटीपी के जरिए और अब पुलिस वालों के (Fake police call) नाम से कई स्कैमर्स कॉल करते हैं। स्कैमर्स लोग भी आजकल फ्रॉड करने के नए-नए तरीके ला रहे है। आज आपको (SCAM  se kaise bache) सबकों ऐसे ही एक नए फ्रॉड के बारे में बताएंगे।
 | 
Police Scam Alert : पुलिस अधिकारी के नाम से फोन कर कोई ब्लैकमेल करें तो इस तरह करें अपना बचाव

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जहां पर एक तरफ तकनीकी युग मे नए-नए विकास हो रहे हैं और वही (Cyber Parcel Fraud Alert) दूसरी तरफ ये विकास हमारे लिए एक नईं समस्या भी ला रहे हैं। क्योंकी स्कैमर्स भी टेक्नोलाजी के साथ स्कैम करने के नए तरीके को (Cyber Crime Reporting Portal) अंजाम दे रहे है। स्कैम से संबधित आप भी कितनी खबर सुन रहे होंगे। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से एक (Don't Pick Up Unknown Call ) नए स्कैम के बारे में बताने वाले है।

 


मिल सके जानकारी 


ट्रू कॉलर ऐप ज्यादातर एंड्रॉयड यूजर्स यूज करते हैं, इस ऐप को अक्सर इसलिए (Fake Police Call Scam) यूज किया जाता है की इससे कॉल करने वाले के नाम के बारे में जानकारी मिल सके।  लेकिन ट्रूकॉलर में नाम को एडिट करने का ऑप्शन होता है।  जिस वजह से कई बार साइबर फ्रॉड करने वाले लोग नाम एडिट करके पुलिस वाला बनकर ठगी करने की कोशिश करते हैं। 


अगर आपके पास भी ट्रूकॉलर पर पुलिस या कोई धमकी (Police Call Scam Kaise Hota h) भरा कॉल आए तो आप कॉल करने वाले की असली पहचान चुटकियों में कर सकते हैं।  इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में अलग से कोई ऐप भी इंस्टॉल नहीं करना पड़ेगा। 

 


करता है केस में फंसने की बात 


हाल ही में देखा गया है कि बहुत से लोगों के पास पुलिस के (Free online Truecaller search number) नाम से कॉल आती है।  इसमें कॉल करने वाला व्यक्ति आपके परिवार के किसी सदस्य के किसी केस में फंसने की बात करता है।  साथ ही कहता है कि अगर केस से बचाना है तो इतने रुपए अकाउंट में डाल दो।  कुछ लोग पैनिक होकर पैसे ट्रांसफर भी कर देते हैं। 


किया था फर्जी आईडी बनाकर कॉल 


कुछ समय बाद जब पता चलता है तो पाते हैं कि कॉल करने वाला कोई (How to check unknown number details online) पुलिस अधिकारी नहीं, बल्कि स्कैमर था और उसने ट्रूकॉलर पर फर्जी आईडी बनाकर आपको कॉल किया था।

 ठगी के बाद जब आप साइबर सेल में शिकायत करते हैं, तब तक पैसे तो चले जाते हैं।  साथ ही अपराधी भी पुलिस की पहुंच से काफी दूर पहुंच जाते हैं। 


कैसे बचे इस स्कैम से


अगर आपके पास किसी पुलिस वाले के नाम से कॉल आए तो आप (how to check caller identity) उसके असली और नकली होने का पता आसानी से कर सकते हैं।  इसके लिए आपको बस गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे पेमेंट ऐप पर जाकर नंबर को चेक करना होगा।  इसके बाद उक्त कॉलर का असली नाम आपके सामने आ जाएगा।

 इस ट्रिक में आपको कोई दूसरा ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।