HBN News Hindi

New Car Buying Guide : खरीदने जा रहे हैं नई कार तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Car Buying Guide : आजकल कई लोग अपनी पहली गाड़ी खरीदते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर लेते हैं। जिसके कारण उन्हें बाद में उन परेशानियों का सामना करना पडता है। तो आज हम आपको 5 ऐसी बात बताएंगें जो आपको नई कार खरीदते समय अधिक फायदेमंद होगी। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।
 
 | 
New Car Buying Guide : खरीदने जा रहे हैं नई कार तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारत में इस साल अप्रैल, यानी अप्रैल 2024 से सभी गाडियों के दामों में बढोतरी हो गयी है। लेकिन कंपनियां (Car Buying Tips) क्सटमर्स को लुभाने के लिए शानदार ऑफर का पिटारा खोल दिया है। एक नई कार लेना इतना मुश्किल काम तो (How buy best car) नही पर कुछ बात ऐसी है जिनका ध्यान रखना जरूरी है। ताकि आपको बाद में किसी तरह का कोई पछतावां ना हो।


ये है 5 जरूरी बातें, जिनका रखे ध्यान 


देश में अगले महीने से नई कार खरीदना महंगा हो जाएगा, कुछ कंपनियों ने तो (car lene se phle kya baat pta honi cahiye) पहले ही गाड़ियों के दाम बढ़ा दिए हैं। सोर्स के मुताबिक अगले महीने कुछ नए ऑफर्स और डिस्काउंट देखने को मिल सकते हैं, लेकिन अक्सर (Discount on new Cars) देखने में आता है कि लोग नई कार खरीदते समय कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसके बाद में पछताना पड़ता है। ऐसे में यहां आपको 5 ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप एक नई कार बेस्ट डील के साथ खरीद सकेंगे।


जरूरत के हिसाब से खरीदें


एक नई कार खरीदने से पहले आप अपना बजट तैयार करें। अपनी जरूरत के (Best Budget Car) हिसाब से कार खरीदें। दूसरों की देखा देखी मत करें। अगर आप अपनी पॉकेट और जरूरत के हिसाब से कार खरीद लेंगे तो आपको बाद में कोई दिक्कत नहीं होगी।


कौन है बेस्ट पेट्रोल या डीजल 


ध्यान देने वाली बात यह भी है कि आपको पेट्रोल (Best Milage car In India) कार लेनी चाहिए या डीजल ? तो इसका जवाब ये है कि अगर आपका रोजाना का आना-जाना 30-40 किलोमीटर है तो फिर आपको पेट्रोल इंजन वाली कार खरीदनी चाहिए या चुननी चाहिए, और अगर आपका रोजाना सफर 40 km से ज्यादा है तो आपको डीजल कार खरीदी चाहिए।


बैंकों के रेट ऑफ इंटरेस्ट 


नई कार खरीदने के लिए अगर आपको लोन की जरूरत है,  तो सबसे पहले (Loan pr car kaise le) आप अलग-अलग बैंकों के रेट ऑफ इंटरेस्ट के बारे में जानकारी हांसिल करे जो जिस बैंक से आपको सबसे कम रेट ऑफ इंटरेस्ट मिले उसी के साथ डील आगे बढ़ाएं।


देखे ध्यान से


आपने जो भी कार फाइनल की है, उसके वेरिएंट पर भी जरूर ध्यान दें और यह जांच लें कि आपको कौन से फीचर्स फायदेमंद मिल रहे हैं। जरूरत के हिसाब से  अगर आप मॉडल चुनते हैं तो आपके काफी पैसे बचा सकते हैं।


हैचबैक या एसयुवी 


आजकल हैचबैक कारों से लेकर SUVs से बाजार भरा पड़ा है। ऐसे में आपको ये देखना है कि आपकी जरूरत क्या है। अगर आप अपनी जरूरत के हिसाब से से कार खरीदते हैं तो आपको फायदा ही होगा।