HBN News Hindi

New Call Scam Alert : आपको कोई कॉल पर कहे ‘9 नंबर दबाओ’ तो तुरंत कर दें कॉल कट

Don't Pick Up Unknown Call : आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है और इसी के चलते फ्रॉड होने की संख्या में हर रोज (Call Scam Alert) बढोतरी होती जा रही है। कभी आधार कार्ड के जरीए तो कभी ओटीपी के जरिए। स्कैमर्स लोग भी आजकल फ्रॉड के नए-नए तरीके ला रहे है। आज आपको (SCAM  se kaise bache)ऐसे ही एक नए फ्रॉड के बारे में बताएंगे।
 | 
New Call Scam Alert : आपको कोई कॉल पर कहे ‘9 नंबर दबाओ’ तो तुरंत कर दें कॉल कट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जहां पर एक तरफ तकनीकी युग मे नए-नए विकास हो रहे हैं और वही (Cyber Parcel Fraud Alert) दूसरी तरफ ये विकास हमारे लिए एक नईं समस्या भी ला रहे हैं। क्योंकी स्कैमर्स भी टेक्नोलाजी के साथ स्कैम करने के नए तरीके को (Cyber Crime Reporting Portal) अंजाम दे रहे है। स्कैम से संबधित आप भी कितनी खबर सुन रहे होंगे।

सामने आई घटना


आज के समय में फ्रॉड कब कैसे और किस शक्ल में आपके सामने आ जाए, इसका पता लगा पाना बहुत मुश्किल है।  इसी बीच एक और डराने (Cyber Crime helpline number) वाला मामला सामने आया है। जहां एक शख्स द्वारा फोन कॉल पर 9 नंबर दबाने से उसके साथ फर्जीवाड़ा हो गया है।  सुबह के 10 बज रहे थे और अजय काम पर निकलने के लिए तैयार कर रहा था।  इस समय उन्हें फेडएक्स से एक (Cyber Crime complaint status kaise check kre) चिंताजनक कॉल आती है जिसमें कहा गया है कि उनके नाम पर एक अवैध शिपमेंट कानून एजेंसियों द्वारा जब्त कर लिया गया है। 


फिर उसे एक फॉलोअप कॉल आती है, जिसमें 9 दबाने और समस्या को सुधारने और इससे अपना नाम हटाने (Call Scam se kaise bacheके लिए ग्राहक सेवा से संपर्क करने के लिए कहा जाता है।  9 दबाने के बाद पर्सनल जानकारी भी ले ली जाती है। 


यहीं से उसके साथ फ्रॉड शुरू होता है।  FedEx ने लोगों को इन घोटालों के बारे में चेतावनी देने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है।  कंपनी को ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि उसका नाम गलत कारणों से इस्तेमाल किया जा रहा था। 


सवाल ये है कि ऐसा फ्रॉड क्यों हो रहा है, यह कैसे हो रहा है और ‘धोखाधड़ी पाने के लिए 9 दबाएं’ ऑफर क्या है जिसने सभी को परेशान कर दिया है? HBN News ने इसके बारे में जानने के लिए कुछ साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों से बात की है। 


रिपोर्ट के मुताबिक स्कैमर्स यूजर्स को आगे की सहायता और निजी जानकारी के लिए ‘9’ नंबर दबाने के लिए कहते हैं।  ‘9’ दबाने पर कॉल एक रिप्रेजेन्टेटिव से जुड़ जाती है, जो खुद को कस्टम डिपार्टमेंट का अधिकारी बताता है।  बताया गया कि इस तरह से ठगी करना आसान हो जाता है क्योंकि व्यक्ति को लगता है कि उनके पास असली कॉल आ रही है। 

बदल रहे AI से आवाज़ 


ज्यादातर मामलों में लॉट्री जीतने के नाम पर ऑनलाइन डील और ऑफर में फंसा लिया जाता है।  कभी-कभी शख्स को डरा कर भी उसके साथ धोखाधड़ी की जाती है।  आजकल स्कैमर्स AI से आवाज़ बदल रहे हैं और यूज़र्स के रिश्तेदार व दोस्त बनकर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं।  कई बार CID या पुलिस के नाम पर कॉल आने से लोग घबरा सकते हैं, लेकिन ऐसे में थोड़ा समझदारी दिखाने की जरूरत होगी। 


ऐसे बचे इस स्कैम से
 

इससे बचने का तरीका काफी आसान है, लेकिन (Scam hone per kya kare इसके लिए बस आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत होगी।

 एक्सपर्ट्स ने बताया कि ज्यादातर गलती पीड़ित की होती है।  वह चीज़ों को समझ नहीं पाता है और किसी के साथ भी अपनी निजी जानकारी शेयर कर देता है, जो कि नहीं करना चाहिए।