HBN News Hindi

Motorcycle Tips : क्लच प्लेट खराब होने के हैं ये 5 सबसे बड़े कारण, न करें इनको नजरअंदाज

Bike Care Tips : आजकल हर किसी के पास बाइक है चाहे वो सस्ती हो या मंहगी । जैसे हम अपनी लाइफ बढाने को लिए (Bike Care Tips in hindi) व्यायाम और साफ-सफाई करते है । वैसे ही बाइक की लाइफ बढाने के लिए उसकी भी साफ-सफाई और अच्छा रख रखाव जरूरी है । आइए जानते है कुछ बाइक टिप्स के बारे में ।
 | 
Motorcycle Tips : क्लच प्लेट खराब होने के हैं ये 5 सबसे बड़े कारण, न करें इनको नजरअंदाज

HBN News Hindi (ब्यूरो) : क्या आपकी बाइक की भी बार-बार क्ल्च प्लेट खराब हो जाती है और आप इस से (bike clutch maintenance) परेशान हो गए है। तो आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे है। जिससे आपकी ये दिक्कत हमेशा के लिए ही दुर हो जाएगी। आइए जानते है इसका (Motorcycle Tips) समाधान इस खबर के माध्यम से ।

 


बाइक चलाने में होती है दिक्कत

बाइक में क्लच प्लेट खास रोल निभाती है, अगर बाइक की क्लच प्लेट खराब हो जाती है तो बाइक (how to maintain bike clutch) चलाना मुश्किल हो सकता है।  बाइक की क्लच प्लेट बाइक चलाने वाले पर भी निर्भर करता है।  बाइक चलाते समय क्लच प्लेट का ध्यान नहीं रखते, जिससे वो घिसने लग जाती है और बाइक चलने में दिक्कत करती है।  बार बार क्लच प्लेट बदलवाने में परेशानी तो होती है, साथ में जेब भी ढीली करनी पड़ती है।  तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपकी (Clutch System in Bikes) किन गलतियों के वजह से क्लच प्लेट जल्दी घिसता है और आप इसे कैसे ठीक कर सकते हैं।

 

 


रखे इन 5 बातों का विशेष ध्यान


फिर करें क्लच का उपयोग 


अक्सर देखने में आता है कि लोग हाई स्पीड के अंदर गाड़ी चला (bike clutch plate use) रहे होते हैं और गाड़ी को तुरंत रोकने के लिए ब्रेक और क्लच का इस्तेमाल करते हैं।  जोकि सही नहीं है।  सही तरह से ब्रेक लगाने के लिए पहले बाइक को कम स्पीड में लेकर आएं और फिर क्लच का उपयोग करते हुए ब्रेक लगाएं।  

 


बदलते नहीं गियर 


बाइक चला रहे हैं और गियर बदलना है तो इसका भी एक सही समय होता है।  ट्रैफिक में कुछ लोग बाइक चलाते समय गियर नहीं बदलते है, जिसकी वजह से क्लच प्लेट खराब होती है।  बाइक चलाते समय स्पीड के मुताबिक, गियर को बदलना चाहिए।  अगर बाइक तेज स्पीड में है तो ऊपर के गियर में शिफ्ट करें और कम स्पीड पर नीचे के गियर में बाइक चलाएं।  


न दबाएं हाफ क्लच 


अक्सर देखने में आया है कि लोग बाइक चलाते समय हाफ क्लच (The clutch plate of a bike gets damaged quickly) दबाकर बाइक चलाते हैं या कई बार क्लच दबाकर रेस देते हैं।  ऐसा करने से क्लच प्लेट्स के ख़राब होने की चांस पूरी तरह बन जाते हैं।  इतना ही नहीं क्लच प्लेट जल सकती हैं।  और लगातार इस तरह से बाइक चलाने पर क्लच प्लेट पूरी तरह से खराब हो जाएगी। 


क्यों होती है जल्दी खराब


बाइक में गलत इंजन ऑयल डलवाने से भी क्लच प्लेट जल्दी (bike ki clutch khrab hone ka reason) खराब हो जाते हैं।  बाइक में स्कूटर का इंजन ऑयल या स्कूटर में बाइक का इंजन ऑयल डलवाने की गलती न करें।  हमेशा वही इंजन आयल डलवाएं जिसका इस्तेमाल करने की सलाह कंपनी देती है।  सही मात्रा में इंजन ऑयल न भरवाने या लंबे समय तक इंजन ऑयल नहीं बदलवाने से भी क्लच प्लेट घिस जाते हैं। 


कैसे पड़ता है क्लच प्लेट पर असर


वैसे तो जाम की समस्या हर जगह है लेकिन गूगल मैप का इस्तेमाल करके आपको साफ रास्तों पर पता चल जाएगा।  ऐसे में आप खाली रोड पर बाइक चलायें इससे क्लच का इस्तेमाल कम होगा।  

इसके अलावा गाड़ी को कभी कम या कभी ज्यादा की स्पीड से न चलायें साथ ही हैवी लोड भी कैरी करने से बचें क्योंकि इससे भी क्लच प्लेट पर असर पड़ता है।