HBN News Hindi

Most Unsafe Cars : ये कार सेफ्टी में है जीरो, लेकिन फिर भी बिक्री में सबसे टॉप

Unsafe Cars in India : आज के  समय में हर कोई कार खरीदना चाहता है। आप भी अगर नई कार खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको सेफ्टी रेटिंग भी चेक कर लेनी चाहिए। भारत में ये कार सबसे ज्यादा बिक रही है लेकिन सेफ्टी के मामले में जीरो है। आइए खबर के माध्यम से जानें इसके बारे में डिटेल से।
 | 
Most Unsafe Cars : ये कार सेफ्टी में है जीरो, लेकिन फिर भी बिक्री में सबसे टॉप

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारतीय बाजार में एक से एक शानदार कार मौजुद है। कंपनी अपनी कारों मे दमदार फीचर्स देती है। ग्राहक भी ऐसी कार खरीदना (Most Unsafe Cars)ज्यादा पसंद करते हैं जिसमें सेफ्टी सबसे पहले हो । यही वजह है कि पिछले साल टाटज्ञ मोटर्स की बिक्री एक दम से तेज हुई है। लेकिन वही सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें आज भी सेफ्टी में जीरो है।

 

 

ये 5 कारें ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में फेल हो चुकी हैं


वहीं सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली मारुति सुजुकी की कारें आज भी सेफ्टी के नाम पर जीरो हैं। मारुति से लेकर हुंडई की जिन कारों की (Unsafe Cars in india)बिक्री सबसे ज्यादा होती है, दरअसल वो कारें  ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में फेल हो चुकी हैं। यहां हम आपको उन 5 कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो बिक्री में टॉप पर हैं लेकिन सेफ्टी में जोरो हैं।

 


Maruti Alto K10 


भारतीय कार बाजार में अब Alto K10 का क्रेज लगातार कम  होता जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह इसकी ज्यादा कीमत का होना और सेफ्टी में जीरो रेटिंग मिलना। इस कार(Maruti Alto K10 car ki kimat) में आप बिलकुल भी सेफ नहीं है। ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में इस कार को एडल्ट सेफ्टी में 2 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में जोरो रेटिंग मिली है। कार की कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

 


Maruti S-Presso 


मारुति सुजुकी की माइक्रो एसयूवी S-Presso अपनी परफॉरमेंस और डिजाइन से आकर्षित तो करती है लेकिन इसमें भी आपको सेफ्टी नहीं मिलेगी। इस कार में(Maruti S-Presso car ki kimat) सेफ्टी फीचर्स हैं लेकिन इसे ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में एडल्ट सेफ्टी में 1 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में जोरो रेटिंग मिली है। इस कार की कीमत 4.76 लाख रुपये से शुरू होती है।


Maruti WagonR 


बिक्री में नंबर वन लेकिन सेफ्टी से फ्लॉप है मारुति वैगन-आर। इस कार को ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में एडल्ट सेफ्टी में 1 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में जोरो रेटिंग मिली है। कार में(Maruti WagonR car ki kimat) सेफ्टी फीचर्स दिए तो हैं लेकिन कमजोर बॉडी के चलते फीचर्स भी बचारे क्या ही करें। वैगनआर खरीदने से सेफ्टी रेटिग जरूर चेक करें। कार की कीमत 5.54 लाख रुपये से शुरू होती है।

 


Hyundai Grand i10 Nios 


हुंडई ग्रैंड आई 10 का डिजाइन और कम्फर्ट लाजवाब है। सेफ्टी के लिए भी इसमें कई अच्छे फीचर्स मिलते हैं। लेकिन ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट(Hyundai Grand i10 Nios) में इस कार को 2 स्टार रेटिंग मिली है। इस कार में स्पेस भी काफी इसमें क्वालिटी भी अच्छी है और यह चलाने में भी मजेदार है। कार की कीमत 5.92 लाख रुपये से शुरू होती है।


Renault 


क्विड अपने सेगमेंट की सबसे स्पोर्टी हैचबैक कार है। कार की परफॉरमेंस अच्छी है और इसमें स्पेस भी बढ़िया (Renault car ki kimat)मिल जाता है। लेकिन इसे सेफ्टी रेटिंग में 2 स्टार रेटिंग मिलती है। कार की कीमत 4.70 लाख रुपये से शुरू होती है।