HBN News Hindi

Most Selling Car : Kia की इस SUV की हो रही धड़ाधड़ बिक्री, सिर्फ इतने दिनों में बिक गई लाखों कार

Kia Sonet Sales Record : साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी Kia ने भारतीय बाजार में लगातार अपना जलवा दिखा रही है। बिक्री के (Sabse Jyada Bikne Wali Car) मामले में ये भी सामने आया है की ऑटोमैटिक वेरिएंट की गाड़ी ग्राहको को ज्यादा पसंद आ रही है। कंपनी ने हाल ही में (Most Selling Car in India) बताया की 4 साल से भी कम समय में कंपनी ने बिक्री के मामले में 4 लाख यूनिट्स के आंकड़े को क्रोस कर दिया है।  
 
 | 
Most Selling Car : Kia की इस SUV की हो रही धड़ाधड़ बिक्री, सिर्फ इतने दिनों में बिक गई लाखों कार

HBN News Hindi (ब्यूरो) : साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी Kia Sonet ने चार साल से भी कम समय में 4 लाख यूनिट्स (Kia Sonet Sales Record) की बिक्री करके एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। किआ ने खुलासा किया कि सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी स्थानीय बाजार में Kia Sonet की 3,17,754 गाड़ियां बेची गई हैं और वहीं दुसरी ओर 85,814 गाड़ियां का निर्यात किया गया है। आइए आगे ओर विस्तार से जानते है। 

 

 

कब हुई थी कॅाम्पैक्ट एसयूवी की शुरुआत ? 


 किआ सोनेट ने 4 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है, जिसमें घरेलू बाजार और निर्यात दोनों शामिल हैं।  कॉम्पैक्ट एसयूवी ने सितंबर 2020 में अपनी शुरुआत के चार साल से भी कम समय में यह उपलब्धि हासिल की है। 

क्रोस किया 4 लाख यूनिट्स का आंकड़ा 


सोनेट की 4 लाख यूनिट्स में से, 3,17,754 यूनिट्स घरेलू स्बाजार में बेची गईं, जबकि अतिरिक्त 85,814 यूनिट्स अन्य बाजारों में निर्यात की गईं।  किआ के अनुसार सोनेट देश में (Kia sales in india) कंपनी की कुल बिक्री की 33.3 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती है, जिसमें पेट्रोल और डीजल मॉडल की क्रमशः 63 %और 37 % बिक्री होती है।  

आ रही ऑटोमैटिक वेरिएंट की गाड़ी ग्राहको को ज्यादा पसंद 


किआ का दावा है कि यूजर्स ऑटोमेटिक वेरिएंट की ओर रुख कर रहे हैं, जिसमें 7-स्पीड डुअल-क्लच (1। 0-लीटर टर्बो-पेट्रोल के साथ) और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर (1। 5-लीटर डीजल के साथ उपलब्ध) 28 प्रतिशत किआ सोनेट खरीदारों की पसंद थे।  जबकि, iMT (क्लचलेस मैनुअल) ने बिक्री में 23 प्रतिशत योगदान दिया।  साथ ही 63 प्रतिशत खरीदारों ने सनरूफ वाले मॉडल को प्राथमिकता दी।  भारत में बनी (Sabse Jyada Pasand ki jane wali car) सोनेट को कई आसियान, अफ्रीकी, मध्य पूर्वी बाजारों में बेचा जाता है।  किआ भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी के राइट- और लेफ्ट-हैंड ड्राइव दोनों वर्जन बनाती है।  किआ इंडिया ने 2021 में इंडोनेशिया के लिए 7-सीटर सोनेट का भी निर्माण किया था, हालांकि, खराब बिक्री के कारण इस वर्जन को जल्द ही बंद कर दिया गया था। 

फीचर्स के बारे में


फीचर के मामले में (Kia Sonet Fetures) किआ सोनेट 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10। 25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 4-वे पावर्ड ड्राइवर सीट, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, वायरलेस फोन चार्जर, कनेक्टेड टेक, छह एयरबैग, ESC, TPMS के साथ-साथ ADAS सेफ्टी टेक जैसे लेन-कीप असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग जैसे फीचर्स के साथ आती है।  

दाम के बारे में 


सोनेट की एक्स शोरूम ((Kia Sonet Price) कीमत 7.99 लाख रुपये से 15.75 लाख रुपये के बीच है, अपने सेगमेंट में इसका मुकाबला टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू, मारुति ब्रेज़ा और महिंद्रा एक्सयूवी 300 शामिल हैं, किआ सोनेट ने Q1 CY2024 में 14 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी दर्ज की है।