HBN News Hindi

Mobile Recharge Plan Hike : लोकसभा चुनाव के बाद पड़ेगा मोबाइल रिचार्ज पर असर, हो सकते हैं महंगे

Recharge Plan Hike : लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज होने के बाद बहुत सारी खबरें सामने आ रही हैं। 19 अप्रैल से मतदान शुरू हो गए और इसके (mobile recharge plan hike) नतीजे 4 जून को आएंगे। लेकिन मतदान के बीच मोबाइल टैरिफ को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दावा किया गया है कि चुनाव के बाद टैरिफ प्लान 25 प्रतिशत तक महंगा हो सकता है।आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से खबर के माध्यम से।
 | 
Mobile Recharge Plan Hike : लोकसभा चुनाव के बाद पड़ेगा मोबाइल रिचार्ज पर असर, हो सकते हैं महंगे

HBN News Hindi (ब्यूरो) : मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आम चुनाव समाप्त होने के बाद आपके मोबाइल का रिचार्ज काफी बढ़ सकता है। टेलिकॉम कंपनियों की (Phone Recharge kb se bdhenge) ओर से टैरिफ में बढ़ोतरी को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है और इसका पुरा प्रभाव  शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में देखने को मिलेगा। 

रिचार्ज पहले के मुकाबले होंगे महंगे 


लोकसभा चुनाव के बाद करोड़ों मोबाइल यूजर्स को बड़ा झटका लग सकता है।  जानकारी के अनुसार टेलीकॉम कंपनियां (टेलिकॉम कंपनी न्युज) मोबाइल टैरिफ में इजाफे की तैयारी कर रही हैं।  ये इजाफा 25 फीसदी तक देखने को मिल सकता है।  जिसके बाद कंपनियों के एआरपीयू यानी एवरेज रेवेन्यू पर यूजर में इजाफा होगा।  ब्रोकरेज फर्म एक्सिस कैपिटल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कंपनियों ने 5 जी में मोटा निवेश किया है।  ऐसे में कंपनियां प्रोफिटिबिलिटी की ओर देख रही हैं।  ऐसे में मोबाइल ऑपरेटर्स की ओर से टैरिफ में करीब 25 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है।  

जानकारी के अनुसार ये इजाफा अर्बन और रूरल दोनों इलाकों में देखने को मिल सकता है।  रिपोर्ट के अनुसार पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों तरह के प्लान (Kya Phone Recharge 25% se bdh jaye ga) पहले के मुकाबले महंगे हो सकते हैं।  वहीं दूसरी ओर इंटरनेट प्लान भी महंगा हो सकता है। 

 

नहीं हो पा रही कंपनियों की कमाई 


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल रिचार्ज में इजाफे की सबसे बड़ी वजह प्रति यूजर (Chunav ke baad kitna bdh jaye ga Recharge) रेवेन्यू में इजाफा करना है।  जानकारों की मानें तो मौजूदा समय में टेलीकॉम कंपनियों का प्रति यूजर एवरेज रेवेन्यू काफी कम है।  इसका मतलब है कि मोबाइल कंपनियां हरेक यूजर पर जितना खर्च कर रही है।  उन्हें उतनी कमाई नहीं हो पा रही हैं।  इसी वजह से टेलीकॉम कंपनियां अपने टैरिफ प्लान में 25 फीसदी का इजाफा कर सकती हैं। 

 

इजाफा होने पर आम लोगों पर कितना पड़ेगा असर 


अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि अगर टैरिफ में 25 फीसदी का इजाफा होता है तो आम लोगों की जेब पर कितना असर (Recharge kitna bdhega) देखने को मिल सकता है।  अगर आप 200 रुपए ​का हर महीने रिचार्ज कराते हैं तो उसमें 50 रुपए का इजाफा हो जाएगा।  इसका मतलब है कि 200 रुपए का टैरिफ प्लान 250 रुपए मिलेगा।  वहीं दूसरी ओर अगर आप 500 रुपए का रिचार्ज करते हैं तो इसमें 25 फीसदी के हिसाब से 125 रुपए का इजाफा हो जाएगा।  वहीं अगर आप 1000 रुपए का रिचार्ज कराते हैं तो उसकी वैल्यू में 250 रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी और कुल टैरिफ की कीमत 1250 रुपए हो जाएगी। 

देखने को मिलेगा 10 से 15% की बढ़ोतरी


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस इजाफे की वजह से टेलीकॉम कंपनियों के बेस प्राइस में बढ़ोतरी होगी।  एयरटेल का बेस प्राइस में 29 रुपए का इजाफा हो जाएगा।  वहीं दूसरी ओर जियो के बेस प्राइस में 26 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।  रिपोर्ट के अनुसार इस बढ़ोतरी के बाद मौजूदा कैलेंडर ईयर में कंपनियों के एआरपीयू में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।  

रिपोर्ट के अनुसार टेलीकॉम कंपनियों ने साल 2019 और 2023 के बीच अपने टैरिफ में 3 गुना का इजाफा किया है।