HBN News Hindi

Car Safety Rating : सेफ्टी रेटिंग को लेकर Bharat NCAP के रिजल्ट पर टिकी ग्राहकों की नजर, कई कंपनियों की कारें शामिल

Crash Test Rating on Maruti Suzuki Cars: पहले के समय में  बजट के मुताबिक कार को खरीदा जाता था लेकिन अब सेफ्टी रेटिंग को देख के कार की ब्रान्डिंग व बिक्री  होती है। कार मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों ने इस नियम को अपनाने की बात कही है। सेफ्टी को देखते हुए  इस बात की जानकारी खुद भारत NCAP यानी  Bharat New Car Assessment Program ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की।
 
 | 
Maruti की रेटिंग के जरिए पता चलेगी कार सेफ्टी, ग्राहकों को नहीं लगाने पडेंगे कंपनियों  के चक्कर

HBN News Hindi (ब्यूरो): अपडेट के अनुसार  सरकार ने BNCAP का एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिसमे यह बताया जा रहा है कि अब क्रैश(Crash Test Rating) टेस्टिंग में कार के प्रदर्शन के आधार पर कार(Maruti Suzuki Safety Rating) को सेफ्टी रेटिंग दी जाएगी।  कार मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों  ने इस नियम को अपनाने में सहमति जताईं है।

 

 

  कंपनियों के बारे में नहीं किया खुलासा 

 

Maruti Suzuki Cars BNCAP Rating: भारत NCAP जल्द ही कुछ और कारों को सेफ्टी रेटिंग देने जा रही है। इस बात की जानकारी खुद भारत NCAP ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की। भारत NCAP की ओर से किसी कार के नाम का ऐलान नहीं किया गया कि इस बार टेस्टिंग एजेंसी किन कारों की सेफ्टी रेटिंग ( Suzuki Safety Rating) के बारे में बताने जा रही है। लेकिन ये जरूर बताया गया कि जल्दी ही कारों की सेफ्टी रेटिंग के बारे में खुलासा किया जाएगा।

 

गाड़ियों का होगा  क्रैश टेस्ट 


भारत NCAP की ओर से जारी होने वाली सेफ्टी रेटिंग में जिन कारों के नाम शामिल हो सकते हैं, उसमें मारुति सुजुकी की गाड़ियां भी शामिल हो सकती हैं। मारुति सुजुकी की इन गाड़ियों के क्रैश टेस्ट रिजल्ट इसी महीने 8 मई को आ सकते हैं। वहीं 9 मई को मारुति सुजुकी अपने नेक्स्ट जेनेरेशन मॉडल 2024 स्विफ्ट (Maruti Suzuki ki car launch) को लॉन्च करने जा रही है। 2024 स्विफ्ट की लॉन्चिंग से पहले मारुति की गाड़ियों की क्रैश टेस्ट रेटिंग सामने आ सकती है।

 

इन कारों पर होगी  बेहतर क्रैश टेस्ट रेटिंग 

 


मारुति सुजुकी ने अपनी कई कारों की सेफ्टी रेटिंग के लिए भारत NCAP में आवेदन किया है। इन कारों में मारुति की ग्रैंड विटारा, ब्रेजा और बलेनो प्रीमियम हैचबैक का नाम शामिल है। ये तीनों ही कार मारुति सुजुकी की मोस्ट पॉपुलर कारों में शामिल हैं और मारुति इन कारों पर भारत NCAP की ओर से बेहतर क्रैश टेस्ट (Crash Test Rating)रेटिंग की उम्मीद करेगी। मारुति सुजुकी की इन कारों को सेफ्टी रेटिंग में 4 या 5 स्टार मिल सकते हैं।

NCAP देगी कारों की सेफ्टी रेटिंग का रिजल्ट 


भारत NCAP ने 6 महीने पहले कारों की सेफ्टी(Safety Rating) रेटिंग की अपनी पहली रिपोर्ट जारी की थी। पहले रिजल्ट के अब 6 महीने बाद फिर एक बार कारों की सेफ्टी रेटिंग का रिजल्ट आने वाला है। पिछले रिजल्ट में भारत NCAP की जारी की गई रेटिंग में टाटा हैरियर और टाटा सफारी के फेसलिफ्ट मॉडल शामिल थे। वहीं इस बारे के क्रैश टेस्टिंग रिजल्ट मारुति सुजुकी की तीन गाड़ियां लाइमलाइट में आ सकती हैं।

 

 

 इस समय में होगी मारुति सुजुकी स्विफ्ट की लॉन्चिंग 

 

 

मारुति सुजुकी बलेनो Heartect प्लेटफॉर्म पर बेस्ड मॉडल है। वहीं ग्रैंड विटारा को ग्लोबल C-प्लेटफॉर्म TECT प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। मारुति सुजुकी ब्रेजा कंपनी की सबसे दमदार और पॉपुलर गाड़ी में से एक है। ये कार भी ग्लोबल C-प्लेटफॉर्म या TECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। भारत NCAP की टेस्टिंग(Bharat NCAP ki test rating) रेटिंग का रिजल्ट 8 मई को जारी हो सकता है और 9 मई को 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट की लॉन्चिंग होने वाली है। भारत NCAP की सेफ्टी रेटिंग (Maruti ki caro ki Rating) में स्विफ्ट 2024 के शामिल होने की कम ही उम्मीद है।

 

 


फीचर्स किए जाएंगे अपडेट


2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti cars Rating News)जल्द ही इंडियन मार्केट में दस्तक देने वाली है। भारत में स्विफ्ट पहले से ही एक पॉपुलर ब्रांड है। इसी के चलते कंपनी ने इस गाड़ी के आकार में कोई बदलाव नहीं किया है, क्योंकि स्विफ्ट का डिजाइन ही उसकी पहचान बन चुका है। इस मॉडल का नया लुक भी सामने आ चुका है।

स्विफ्ट 2024 के नए जेनेरेशन के इंटीरियर में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। मारुति की इस कार (Maruti ki caro ki Rating kab hogi) के सेंटर कंसोल में AC वेंट्स और नए टौगल स्विच लगे हो सकते हैं। साथ ही इस कार में 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिल सकता है।