HBN News Hindi

Maruti की ये धांसू कारें जल्द होंगी लॉन्च, मिलेगी शानदार माइलेज

Maruti Upcoming CNG Cars: पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों को देख लोग अब सीएनजी कार खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। भारतीय बाजार में सीएनजी गाड़ियों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इसे देखते हुए कई कार कंपनियां अपने कार मॉडलों को सीएनजी वर्जन में उतार रही हैं।
 
 | 
Maruti की ये धांसू कारें जल्द होंगी लॉन्च, मिलेगी शानदार माइलेज

HBN News Hindi(ब्यूरो): मारुति सुजुकी की बढती डिमांड को देखते हुए कार निर्माता(Maruti Swift Next generation) कंपनी ने अपनी तीनों को एकसाथ लॉन्च करने वाली है। अगर आप भी नई सीएनजी कार खरीदने के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दें कि मारूति अपनी नई तीन कारें सीएनजी वर्जन में लॉन्च करने वाली है। आइए जानते हैं इस खबर के माध्यम से विस्तार में।

 

 

ट्विन-सिलेंडर सीएनजी टेक्नोलॉजी 


अगर रिपोर्ट्स की मानें तो ब्रेजा और फ्रोंक्स के सीएनजी मॉडल ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आ सकते हैं। इसके अलावा ये कारें ट्विन-सिलेंडर सीएनजी टेक्नोलॉजी के साथ भी आ सकती हैं। इससे कारों का बूट स्पेस भी ठीक-ठाक रहेगा। फिलहाल ये टेक्नोलॉजी (New Maruti Swift features)भारत में केवल टाटा मोटर्स इस्तेमाल कर रही है।

 

 

इन कारों मे क्या मिल सकता है खास


CNG कारों को लेकर अक्सर जो परेशान करने वाली चीज होती है, वो है बूट स्पेस की कमी। सीएनजी वैरिएंट वाली गाड़ियों में टैंक के कारण बूट में जगह ही नहीं बचती है। टाटा मोटर्स ने इस समस्या से उबरने के लिए डुअल टैंक सेटअप का इस्तेमाल(new maruti swift launch) करना शुरू किया था। ये सेटअप iCNG टेक्नोलॉजी कहलाता है। इसे टाटा अल्ट्रोज, टिगोर, टियागो और पंच के CNG मॉडल में देखा जा सकता है। डुअल CNG टेक्नोलॉजी में एक बड़े फ्यूल टैंक के बजाय दो छोटे टैंक दिए गए हैं। इसकी वजह से काफी सारा बूट स्पेस बच जाता है।

 

 

इन कारों के नाम
कहा जा रहा है कि अब मारुति सुजुकी भी यही टेक्नोलॉजी अपनाएगी। जानकारी ये भी(Maruti Swift bookings) है कि मारुति स्विफ्ट सीएनजी, फ्रोंक्स सीएनजी और ब्रेजा सीएनजी में ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है।