HBN News Hindi

Maruti Upcoming car : अगले महीने बाजार में दस्तक देगी Maruti की ये नई कार, इंजन की पावर और सेफ्टी फीचर्स देख उड़ जाएंगे होश

New Maruti Dzire 2024 : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपनी नई डिजायर को लॉन्च करने की पूरी तैयारी में है। नई मारुति स्विफ्ट नया लुक, खास इंटीरियर और नए फीचर्स के साथ आएगी। ग्राहक काफी समय से इस कार का इंतजार कर रहे हैं। आइए नई स्विफ्ट के बारे में जान लेते हैं।
 | 
Maruti Upcoming car : अगले महीने बाजार में दस्तक देगी Maruti की ये नई कार, इंजन की पावर और सेफ्टी फीचर्स देख उड़ जाएंगे होश

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप मारुति की कारों के दिवाने हैं तो आपके लिये एक अच्छी खबर है, मारुति सुजुकी नई डिजायर(Maruti Dzire car ki kimat) कार को लॉन्च करने वाली है। इस कार में आपको नया Z-Series का 3 सिलेंडर इंजन देखने को मिल सकता है। मारुति की(Maruti Dzire car ka desgin) इस नई डिजायर में आपको पेट्रोल और CNG का ऑप्शन मिलेगा।

 


इस नई कार की कीमत


देश की सबसे बड़ी कार निर्मता कंपनी मारुति सुजुकी अब अपनी नई कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर (Dzire) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसके बाहरी लुक से लेकर(Maruti Dzire kab hoge launch) इंजन तक में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। अभी हाल ही में मारुति ने नई स्विफ्ट (Swift) को पेश किया था जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है। नई डिजायर को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल जून में नई डिजायर से पर्दा उठेगा।

 


मारुति मे नया Z-Series का 3 सिलेंडर इंजन 


नई डिजायर में मारुति अपना नया Z-Series का 3 सिलेंडर इंजन लगा सकती है। यही इंजन नई  स्विफ्ट को भी पावर देता है। 1.2 लीटर वाला(upcoming maruti car)यह इंजन 82 hp की पावर और 112 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है। माना जा रहा है कि नई डिजायर में पावर (2024 Maruti Dzire)और टॉर्क में मामूली बदलाव किया जा सकता है। मारुति ने बताया कि नया इंजन 14% ज्यादा माइलेज देता है।

 


3 सिलेंडर इंजन के फायदे


आजकल कई कार निर्माता कंपनियां 4 सिलेंडर इंजन की जगह 3 सिलेंडर इंजन इंजन का इस्तेमाल नई कारों में करने लगी हैं। इसका (maruti ki new car ke feature)सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि ड्राइविंग के दौरान पावर ज्यादा मिलती है। एक सिलेंडर कम होने पर इंजन साइज़ छोटा होता है और कॉस्ट में भी कमी आती है जिसकी वजह से कार की कीमत भी थोड़ी कम हो जाती है। इसके अलावा बेहतर माइलेज भी मिलती है।

 


CNG का भी मिलेगा ऑप्शन


नई डिजायर में पेट्रोल और CNG का ऑप्शन मिलेगा। सोर्स के मुताबिक यह कार 25kmpl तक की माइलेज दे सकती है। जबकि CNG मोड पर इसकी माइलेज 31km के पार जा सकती है। नई डिजायर में 378 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलेगा। इसके फ्रंट और इंटीरियर में नई  स्विफ्ट की ही झलक देखने को मिल सकती है। बताया जा रहा है कि नए मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडल (डिजायर) से थोड़ी ज्यादा हो सकती है। इस समय मौजूदा डिजायर की एक्स-शोरूम कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है।