HBN News Hindi

Maruti की भारत में सबसे पहली सीएनजी कार की खूबी जानकर रह जाओगे हैरान, जानें कब हुई थी लॉन्च

Maruti Suzuki CNG Car :भारत में मारुति की कारों का इतिहास बहुत पुराना है। मारुति की कारों को लोगों ने बहुत पसंद किया है। सीएनजी कारों की बाजार में(best cng car india) ज्यादा डिमांड है। मारुति ने भारत में अपनी एक से एक बढ़ -चढ़कर गाड़ी( maruti ki phlicng car) बाजार में उतारी है। आज हम आपको बताने वाले है। मारुति की वह कौन सी सीएनजी कार भारत में आई थी ।
 
 | 
Maruti की भारत में सबसे पहली सीएनजी कार की खूबी जानकर रह जाओगे हैरान, जानें कब हुई थी लॉन्च

HBN News Hindi (ब्यूरो) : मारुति सुजुकी भारत की पहली ऐसी कंपनी जिसने अपनी  सीएनजी कार(best cng car konse hh) को बाजार मे लाई थी। और वह लोगो को काफी पसंद आई थी सीएनजी कार पेट्रोल डिजल कारों से बेहतर है। क्योकि सीएनजी कारों से पेट्रोल डिजल(cng car ka price) वाली कारों से कम प्रदूषण होता है। और ये वातावरण के लिए भी सही है। भारत सरकार भी (india ki best Cng car)सीएनजी कारों को लेकर काफी सक्रिय रूप से प्रोत्साहित कर रही है।

 


मारुति सुजुकी की पहली सीएनजी कार लॉन्च


भारत में मारुति सुजुकी ने वर्ष 2010 में मारुति ऑल्टो सीएनजी के साथ (india ki phli cng car)सीएनजी कार सेगमेंट में एंट्री मारी थी। यह भारत की पहली सीएनजी कार थी और इसने देश में ग्रीन मोबिलिटी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया था। इसके बाद बीते 14 वर्षों में मारुति सुजुकी ने न केवल एक से बढ़कर एक सीएनजी कारें पेश कीं, बल्कि हैचबैक और सेडान के साथ ही एसयूवी और एमपीवी(sasti car maruti ki ) सेगमेंट में भी धांसू माइलेज वालीं(maruti ki top cng car) सीएनजी गाड़ियों के विकल्प ग्राहकों को दिए। ऐसे में आपका यह जानना जरूरी है कि आज से 14 साल पहले जब ऑल्टो सीएनजी आई थी तो उसमें पावर और फीचर्स के मामले में क्या कुछ था।

 

 


मारुति ऑल्टो सीएनजी की खास बातें


मारुति ऑल्टो सीएनजी को 800 सीसी के 3-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित किया गया था, जो 48 पीएस की पावर और 62 एनएम का पिक टॉर्क पैदा करता था। यह पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में ज्यादा ईंधन-कुशल था, जिसने इसे भारतीय खरीदारों के बीच लोकप्रिय बना दिया। ऑल्टो सीएनजी की सफलता के बाद मारुति सुजुकी (india ki top best cng car)ने अपनी सीएनजी कारों की लाइनअप का विस्तार किया। आज, कंपनी विभिन्न मॉडलों में काफी सारे सीएनजी ऑप्शन दे रही हैं, जिनमें बेस्ट माइलेज सिलेरियो के साथ ही वैगनआर, स्विफ्ट, डिजायर, एस-प्रेसो, ऑल्टो के10, अर्टिगा, ईको, बलेनो, ग्रैंड विटारा समेत अन्य हैं।

 


मारुति सुजुकी सीएनजी कारों के फायदे


कम ईंधन लागत: सीएनजी पेट्रोल और डीजल की तुलना में काफी सस्ता है, जिससे ईंधन लागत में महत्वपूर्ण बचत होती है।


कम प्रदूषण: सीएनजी वाहन पेट्रोल और डीजल वाहनों की तुलना में कम प्रदूषण पैदा करते हैं, जिससे हवा की गुणवत्ता में सुधार होता है।


टैक्स लाभ: भारत सरकार सीएनजी वाहनों पर कर लाभ प्रदान करती है, जिससे उन्हें और ज्यादा किफायती बनाती है।


कम रखरखाव: सीएनजी वाहनों में कम चलने वाले हिस्से होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कम रखरखाव लागत होती है।


मारुति सुजुकी ने भारत में सीएनजी कारों की क्रांति ला दी है। इसकी सीएनजी कारें ईंधन-कुशल, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल हैं, जिससे उन्हें भारतीय उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रिय विकल्प बनाती हैं।