HBN News Hindi

Maruti Suzuki Car News : पहले से ज्यादा माइलेज देगा स्विफ्ट का नया वर्जन, सेफ्टी में भी किये अपग्रेड

Maruti Suzuki Upcoming Car : वैसे देखा जाएं तो, जब भी कार की सेफ्टी फीचर्स की बात आती है। तो सभी के मन में टाटा की कार आती है। तो ऐसे में आपके मन में भी ये सवाल आता होगा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी टाटा की ही होगी, लेकिन हम आपको बता दें की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार टाटा की नही ब्लकि मारुती सुजुकी की स्विफ्ट है। 
 | 
Maruti Suzuki Car News : पहले से ज्यादा माइलेज देगा स्विफ्ट का नया वर्जन, सेफ्टी में भी किये अपग्रेड 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : क्या आपको पता है की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार स्विफ्ट कार का नया वर्जन आ रहा है। इसमें बहुत कुछ अपडेट किया गया है, अब ये कार (maruti ki car kab hoge launch) आपको पहले से ज्यादा की माइलेज भी देगा और भी कई (Upgraed in maruti car) ओर चेंज हुए है। आइए जानते है इस खबर के माध्यम से क्या-क्या चेंज हुए है।

 

 

हो गयी बुकिेंग स्टार्ट


मारुति सुजुकी ने अपनी नई स्विफ्ट की (maruti car ki Pre-Bookings) बुकिंग शुरू कर दी है। महज 11000 रुपये देकर आप इस कार को बुक कर सकते हैं। भारत में इसे 9 मई को लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च से पहले ही नई स्विफ्ट की माइलेज और सेफ्टी का खुलासा हो गया हैं। अगर आप भी नई स्विफ्ट का (Maruti Swift new car ke Features) कर रहे हैं इंतजार? तो आइये जानते हैं इसकी माइलेज से लेकर सेफ्टी फीचर के बारे में।


नई स्विफ्ट देगी पहले से ज्यादा माइलेज


नई स्विफ्ट पुरानी स्विफ्ट की तुलना में 3.3 Kmpl ज्यादा माइलेज ऑफर करेगी। सोर्स के मुताबिक (best mileage car) एक लीटर में यह करीब 25.72 Kmpl की माइलेज ऑफर करेगी। यानी करीब 26 किलोमीटर की माइलेज के साथ यह बाजार में अपनी जगह बनाने की फिर से कोशिश करेगी।

 


नई स्विफ्ट के डिजाइन में (Maruti Suzuki Swift New car design) काफी बड़े बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। इसके फ्रंट लुक से लेकर साइड लुक और रियर प्रोफाइल को पूरी तरह से बदल दिया जाएगा।  इसके अलावा इसके इंटीरियर में भी नयापन देखने को मिल सकता है।


दमदार इंजन के साथ 


नई स्विफ्ट में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है। माना जा रहा है कि इसे Tune किया जाएगा ताकि बेहतर माइलेज और पावर मिल सके।
इस बार इस कार में हाइब्रिड तकनीक को भी (Maruti ki nti car ka ingen kaisa h) शामिल किया जाएगा, अब यदि ऐसा हुआ तो कार की माइलेज तो बढ़ जायेगी साथ ही कीमत में भी बड़ा फर्क आएगा। सेफ्टी के लिए नई स्विफ्ट में 6 एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD और डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

 

हुई बेहद कमजोर कार साबित 


स्विफ्ट अपने सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय कार रही है। लेकिन सेफ्टी के मामले में यह बेहद (Maruti Suzuki Swift Saftey rating) कमजोर कार साबित हुई है। यानी एक्सीडेंट हुआ तो आपको यह बिलकुल भी सेफ नहीं रख पाएगी। क्योंकि भारत में मौजूदा स्विफ्ट को ग्लोबल NCAP में 1 स्टार रेटिंग मिली थी।


ऐसे में नया मॉडल कितना सेफ होगा, इसका पता आने वाले दिनों में लग जाएगा। लेकिन नई स्विफ्ट को बुक करने से पहले यह भी जान लीजिये कि यह देश की सबसे अनसेफ कार रही है। यानी सवाल आपका और आपकी फैमिली का है।