HBN News Hindi

Brezza और Mahindra XUV 3XO में कड़ी टक्कर, कीमत और माइलेज के मामले में ये रहेगी फिट

Mahindra XUV 3XO and Maruti Brezza Comparison : आज के समय में एक से बढ़कर एक एसयूवी कार मार्केट में मौजुद है। जो (Best Suv Car In India) फीचर्स और लुक के मामले में भी आपस मे टक्कर दे रही है। आज हम आपके लिए दो ऐसी कारों की तुलना करने वाले है जिनकी ड़िमांड भी ज्यादा है और ज्यादातर लोग क्ंफयुज है की कौन सी कार लेनी चाहिए? आइाए इस क्ंफयुजन को दुर करते है।
 | 
Brezza और Mahindra XUV 3XO में कड़ी टक्कर, कीमत और माइलेज के मामले में ये रहेगी फिट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज हम आपको बताएंगे की आप के लिए कौन सी एसयुवी कार बेस्ट साबित हो सकती है। जो आपके बजट में हो फीचर्स के मामले में भी किसी प्रकार का कोई समझौता नही करना चाहते है। हम बात कर रहे हैं महिंद्रा XUV के नए मॉडल की जो हाल ही में (Maruti Suzuki Brezza Vs Mahindra XUV 3XO) लॉन्च हुआ है। चलिए जानते है इस कार के बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।

 


किस को देगी टक्कर


 महिंद्रा ने हाल ही में XUV 3XO को भारतीय बाजार में उतारा है।  महिंद्रा की ये कार (Mahindra XUV 3XO features) एक बजट-फ्रेंडली कार है, जिसके चलते इस एसयूवी की लॉन्चिंग से मार्केट में पहले से मौजूद कई और बजट-फ्रेंडली कारों को (xuv 3xo vs brezza) सीधी टक्कर मिली है।  भारतीय बाजार में पैसेंजर व्हीकल की रेस में एक और दमदार कार शामिल हो गई है।  महिंद्रा XUV 3XO को टक्कर देने वाली गाड़ियों के बारे में बात करें, तो टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और किआ सोनेट इन (maruti suzuki brezza) कारों का नाम लिया जा सकता है।  ये सभी कार भी बजट-फ्रेंडली कार है।  

 

वहीं मारुति सुजुकी ब्रेजा भी इसी रेंज की (maruti suzuki brezza car kaise h) कार है और आम आदमी के बजट में भी ये कार आ सकती है।  चलिए महिंद्रा XUV 3XO और मारुति सुजुकी ब्रेजा दोनों के फीचर्स समेत इन कारों की कीमत के बारे में जानते हैं। 

पॉपुलर कारों में से एक 
 

महिंद्रा XUV 3XO एक कॉम्पैक्ट (Top SUV car in India) एसयूवी है।  ये कार महिंद्रा XUV 300 का अपडेटेड इट्रेशन है।  महिंद्रा ने  XUV 3XO के डिजाइन को भी अपडेट करके मार्केट में उतारा है।  साथ ही XUV 300 की तुलना में कंपनी ने कार के फीचर्स को भी अपडेट किया है।  वहीं मारुति सुजुकी ब्रेजा पहले से (Best SUV Car Under 10 Lakhs) मार्केट में मौजूद पॉपुलर कारों में से एक है।  ये एक 5-सीटर एसयूवी है। 

दोनों में इंजन की बात की जाए तो
 

महिंद्रा XUV 3XO के इंजन में पेट्रोल और डीजल वेरिएंट के (Powerfull Engein car) ऑप्शन मौजूद हैं।  मार्केट में आई ये नई कार दो अलग पेट्रोल और एक सिंगल डीजल इंजन ऑप्शन के साथ मिल रही है।  इस कार के एक वेरिएंट में 1.2-लीटर mStallion TCMPFi पेट्रोल इंजन लगा है, जिससे 110 bhp की पावर मिलती है और 200 Nm का मैक्सिमम टॉर्क जेनेरेट होता है।  वहीं इस कार में 1.2-लीटर mStallion TGDi पेट्रोल इंजन लगा है।  इस इंजन से 128 bhp की पीक पावर मिलती है और 230 Nm का मैक्सिमम टॉर्क जेनेरेट होता है।

 इस एसयूवी में इन पेट्रोल वेरिएंट के साथ में ट्रांसमिशन के जुड़े होने का (Sbse sasti Suv Car) ऑप्शन भी दिया गया है।  ट्रांसमिशन ऑप्शन में 6-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स और 6-स्पीड ऑटोमेटिक यूनिट का ऑप्शन शामिल है।   XUV 3XO के डीजल वेरिएंट में 1.2-लीटर टर्बो चार्जड CRDe यूनिट का इंजन लगा है।  साथ ही 6-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स और 6-स्पीड AMT का ट्रांसमिशन भी मिल रहा है।  इस इंजन से 115 bhp की पावर मिलती है और 300 Nm का मैक्सिमम टॉर्क जेनेरेट होता है। 


किस की पीक पावर है बेस्ट


मारुति सुजुकी ब्रेजा की बात करें, तो इसके इंजन में पेट्रोल हाइब्रिड (mahindra xuv 3xo vs maruti brezza comparison) और पेट्रोल CNG का ऑप्शन मौजूद है।  इस कार में 1। 5-लीटर इंजन लगा है, जो कि पेट्रोल और सीएनजी दोनों के लिए है।  इस कार में 5-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स और 6-स्पीड ऑटोमेटिक यूनिट का ट्रांसमिशन ऑप्शन दिया गया है।

 मारुति सुजुकी ब्रेजा का पेट्रोल सीएनजी वेरिएंट 99 bhp की पीक पावर देता है और 136 Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है।  वहीं, केवल CNG वेरिएंट में ये कार 86 bhp की पीक पावर देती है और 121.5 Nm का टॉर्क जेनेरेट होता है। 


क्या है दोनों की कीमत 


महिंद्रा XUV 3XO और मारुति सुजुकी Brezza दोनों ही आम आदमी (Mahindra XUV 3XO price) के बजट की कार हैं।  दोनों कारों की कीमत लगभग (Maruti Suzuki Brezza price) एक समान है।  महिंद्रा XUV 3XO की एक्स-शोरूम प्राइस 7.49 लाख रुपये से शुरू (brezza price) होती है और 15.49 लाख रुपये तक जाती है।  वहीं मारुति सुजुकी Brezza की एक्स-शोरूम प्राइस 8.34 लाख रुपये से शुरू है और इसके टॉप एंड वेरिएंट की कीमत 13.98 लाख रुपये है।