HBN News Hindi

Maruti Most Selling Car : मारुति के इस मॉडल के 55,000 से भी ज्यादा का ऑर्डर पेंडिंग, खरीदने वालों में मची होड़

Maruti Most Selling Car In India : जापानी वाहन निर्माता सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की भारतीय सहायक कंपनी है। भारत में सबसे ज्यादा (Maruti New ev launch) कार बिकने वाली कंपनी भी मारुति सुजुकी कंपनी ही। आज हम आपको मारुती की एसी कार के बारें में बताएंगे की जिसके अभी तक 50,000 से भी अधिक ऑर्डर पेंडिंग पडें हुए है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।
 | 
Maruti Most Selling Car : मारुति के इस मॉडल के 55,000 से भी ज्यादा का ऑर्डर पेंडिंग, खरीदने वालों में मची होड़

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारत में सबसे ज्यादा खरीदें जाने वाली कार मारुती की है, क्योंकि इनकी कारे दिखने में भी शानदार होती है और लगभग सभी लोगों के (Best Budget EV Car) बजट में भी होती है। आपको बता दें की जापानी वाहन निर्माता सुजुकी मोटर कंपनी का (Maruti Most Selling Car) एक बड़ा ऑर्डर तक़रीबन 2,00,000 यूनिट्स का पेड़िंग पड़ा है। जिसमें से 60,000 यूनिट्स का तो मारुति अर्टिगा के मॉडल का ऑर्डर पेंडिंग पड़ा है। आइए जानते है इस खबर के माध्यम से। 

 

 

सीएनजी गाड़ियों का आर्डर पेंडिंग 


मई का महीना शुरू हो चुका है और मारुति सुजुकी के पास (maruti ertiga orders) एक बड़ा आर्डर पेंडिंग है।  एक रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी का पेंडिंग आर्डर तक़रीबन 2,00,000 यूनिट्स है।  इन पेंडिंग ऑर्डर्स में से कंपनी की 7-सीटर कार अर्टिगा की (maruti ertiga bookings) अच्छी खासी हिस्सेदारी है।  जानकारी के मुताबिक, मारुति अर्टिगा की लगभग 60,000 आर्डर पेंडिंग हैं।  वहीं सीएनजी गाड़ियों का (maruti ertiga waiting period Kitna h) कुल पेंडिंग आर्डर 1,10,000 यूनिट्स है। 


ये हैं कंपनी का लक्ष्य 


कंपनी ने आश्वासन दिया है कि मानेसर प्लांट में शुरू की गई नई असेंबली लाइन 1,00,000 यूनिट अतिरिक्त क्षमता के साथ मुख्य रूप से अर्टिगा की डिमांड को पूरा करने के लिए इस्तेमाल की जाएगी।  कंपनी का लक्ष्य है कि वित्त वर्ष 2025 में 6,00,000 सीएनजी कारों की बेचने का है, जिसमें अर्टिगा की भी अहम हिस्सेदारी होगी।  

कंपनी के मुताबिक अर्टिगा सीएनजी की डिमांड में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी जा रही है। 

सीएनजी वैरिएंट कब हुआ था लॉन्च


कंपनी के अनुसार, 2024 में अर्टिगा की (maruti ertiga CNG Car) कुल बिक्री 10 लाख यूनिट के पार पहुंच गई।

इनमें सीएनजी वैरिएंट की एक बड़ी संख्या है।  साल 2019 तक इस एमपीवी की 5 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई थी।  दिलचस्प (maruti ertiga CNG Car kb launch hui thi) बात यह है कि सीएनजी वैरिएंट को फरवरी 2020 में लॉन्च किया गया था। 


मांग में बढोतरी


वहीं इसी साल 12 महीनों के भीतर अर्टिगा (maruti ertiga pric) की बिक्री 6 लाख यूनिट्स तक पहुंच गई थी।  पहले 5 लाख यूनिट के आंकड़े तक पहुंचने में एमपीवी को 7 साल से अधिक का समय लगा, लेकिन सीएनजी वैरिएंट की भारी मांग के वजह से अगले 5 लाख यूनिट की बिक्री के आंकड़े तक पहुंचने में सिर्फ 4 साल ही लगे। 


पिछले वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही के दौरान इसकी औसत बिक्री 15,000 यूनिट्स रही, जो तिमाही के अंत में कुल 45000 यूनिट्स रही।