HBN News Hindi

Maruti Micro SUV News : इन गाड़ियों को धूल चटाने आ रही मारुति की ये माइक्रो एसयूवी, लांच होते ही मचेगा तहलका

Upcoming Maruti Micro SUV : भारतीय बाजार में बीते सालों में एसयमवी की डिमांड में अधिक तेजी आई है। आपकों बता दें की बीते महीने यानी मार्च, 2024 में कार बिक्री के मामले में (Upcoming Maruti SUV ) टाटा पंच ने 18,000 यूनिट से अधिक एसयूवी की बिक्री करके इस लिस्ट में टॉप की पोजीशन ले ली है। और अब टाटा का खेल बिगाडने आ रही है मारूती की नई एसयूवी। आइए जानतें है इसके बारे मे विस्तार से। 
 | 
Maruti Micro SUV News : इन गाड़ियों को धूल चटाने आ रही मारुति की ये माइक्रो एसयूवी, लांच होते ही मचेगा तहलका

HBN News Hindi (ब्यूरो) : टाटा पंच के मार्केट में आने के बाद से ही बाकी कंपनीयों में माइक्रों एसयूवी को लेकर होड मची हुई है। इसी को देखते हुए (Upcoming Maruti Micro SUV) मारूती कंपनी भी अब अपनी एक नई एसयूवी कार को जल्द ही बाजार में पेश करने वाली है। आइए जानते है इस एसयूवी के बारे में इस खबर के माध्यम से। 

क्या हो सकती है कीमत


टाटा पंच के लॉन्च के बाद से कई वाहन निर्माता कंपनियों के बीच माइक्रो एसयूवी (Maruti Micro SUV Price) को बाजार में लाने की होड़ मच गई है।  पंच की सफलता को देखते हुए हुंडई ने भी बिक्री बढ़ाने के लिए एक्सटर लॉन्च किया और अब इसके बाद मारुति सुजुकी भी इस सेगमेंट में एंट्री करने वाली है।  इसके लिए मारुति एक नई एंट्री-लेवल एसयूवी पर भी काम कर रही है।  आज हम आपको यहां इस नई 6 लाख रुपये की कीमत वाली अपकमिंग मारुति एसयूवी के बारे में बताने वाले हैं।  

आने वाला है टाटा का कंपीटिटर


रिपोर्ट के अनुसार, मारुति ने अगले कुछ सालों में एक ऐसी एसयूवी की योजना बनाई है, जो नई एंट्री-लेवल (aane wala h tata punch competitor) ऑप्शन होगी जो टाटा पंच और हुंडई एक्सटर जैसी कारों को टक्कर देगी।  लेकिन अभी ग्राहकों को पंच और एक्सटर की बुकिंग रद्द करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इसके 2026 या उसके बाद ही आने की उम्मीद है।  मारुति इस नई एसयूवी को इसलिए ला रही है, क्योंकि कंपनी की क्रॉस-ओवर स्टाइल वाली इग्निस और एस-प्रेसो सीधे तौर पर नई माइक्रो-एसयूवी का मुकाबला नहीं कर सकती है। 

क्या-क्या होंगे फीचर्स 


मारुति की माइक्रो-एसयूवी अभी भी विकास के शुरुआती चरण में है, लेकिन हमें इसमें बॉक्सी डिज़ाइन में आने की उम्मीद कर सकते हैं जो इसे ज्यादा एसयूवी (Upcoming Maruti Suzuki Micro SUV Features) जैसी स्टाइलिंग के साथ आएगी।  इसका डिजाइन फ्रोंक्स या ग्रैंड विटारा से इंस्पायर्ड हो सकता है।  इसमें 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है।  सेगमेंट को और बेहतर बनाने के लिए, मारुति इस एसयूवी में 1.0-लीटर टर्बो इंजन का भी ऑप्शन दे सकती है।  फ़ीचर के लिहाज से, हम इसमें बड़े इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, 6 एयरबैग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आदि मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। 

कब होगी लॅान्च


हमें उम्मीद है कि मारुति सुजुकी कीमत के मामले में पंच को पीछे छोड़ने (Maruti Micro SUV launch date) की कोशिश कर सकती है।  हालांकि इसके लॉन्च होने में अभी 2 साल बाकी हैं।  इसके लॉन्च होने के बाद इसका मुकाबला टाटा पंच, हुंडई एक्सटर, रेनॉ काईगर और निसान मैग्नाइट जैसे प्रतिद्वंद्वियों से होगा।