HBN News Hindi

Maruti Electric Car News : मारुति की यह इलेक्ट्रिक कार जल्द होगी लॉन्च, स्पीड का बना चुकी रिकॉर्ड

Maruti Suzuki Electric Upcoming Car : जापानी वाहन निर्माता सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की भारतीय सहायक कंपनी है। भारत में सबसे ज्यादा (Maruti New ev launch) कार बिकने वाली कंपनी भी मारुति सुजुकी कंपनी ही। क्योंकी इनकी कारे दिखने में भी अच्छी होती है और लगभग सभी के (Best Budget EV Car) बजट में भी होती है। मारुति अब जल्द ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को मर्केट में उतारने वाली है। जानते है इसके बारे में विस्तार से। 
 | 
Maruti Electric Car News : मारुति की यह इलेक्ट्रिक कार जल्द होगी लॉन्च, स्पीड का बना चुकी रिकॉर्ड

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में इलेक्ट्रिक कारो का प्रचल बढता ही जा रहा है। क्योंकी पट्रोल-डीजल के दाम तो धीरे-धीरे बढते ही जा रहे हैं, कम होने का (Maruti Suzuki Electric Upcoming Car)  तो नाम ही नही ले रहे है। इसी को देखते हुए सभी कंपनियां अपनी-अपनी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर रही है। हाल ही में सुत्रों के मुताबिक पता चला है की  पुणे स्थित नॉर्थवे मोटर्स एक नई इलेक्ट्रिक कार को जल्द ही मार्केट में पेश करने वाली है। आइए जानते हैं इसके फीचर्स के बारे में।


कार पर अभी काम चल रहा है।


भारत में इलेक्ट्रिक कारों का दायरा लगातार बढ़ रहा है।  मगर मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki Ignis EV) ने अभी तक कोई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च नहीं की है। देश की सबसे बड़ी कंपनी एक इलेक्ट्रिक कार पर काम जरूर कर रही है, लेकिन इसके लॉन्च (Maruti Suzuki Ignis EV Launch date) होने में समय लगेगा।  


इग्निस को दिया इलेक्ट्रिक अवतार 


मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार तो नहीं आई, इसलिए (Maruti Suzuki Ignis EV price) एक मोटर कंपनी ने मारुति इग्निस को ही इलेक्ट्रिक अवतार दे दिया।  पुणे की नॉर्थवे मोटर्स कंपनी ने मारुति सुजुकी (kb hogi maruti ki new car launch) इग्निस का इलेक्ट्रिक वर्जन बनाया है।  इग्निस इलेक्ट्रिक की पावर आपको हैरान कर सकती है।  


टेस्टिंग में दिखाई तगड़ी परफोरमेंस


नॉर्थवे ने रेट्रोफिट ईवी कन्वर्जन किट के जरिए इग्निस का (Maruti suzuki ignis ev Powerfull Engine) इलेक्ट्रिक वर्जन बनाया है।  कंपनी को इसके नतीजे भी अच्छे मिले हैं।  नॉर्थवे के मुताबिक, इग्निस ईवी की इलेक्ट्रिक पावर शानदार है, क्योंकि टेस्टिंग के दौरान इसने अपनी जबरदस्त रफ्तार दिखाई है।  


इतनी है टॉप स्पीड


मारुति सुजुकी इग्निस का इलेक्ट्रिक (maruti suzuki electric car Top Speed) मोडिफाइड वर्जन 200 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ा।  इसकी टॉप स्पीड को रोड पर नहीं बल्कि डायनमोमीटर पर (maruti suzuki electric car range) चेक किया गया है।  जो मॉडल टेस्ट हुआ है वो टॉप-स्पेक इग्निस अल्फा का कन्वर्टेड इलेक्ट्रिक वर्जन है।  

नहीं है ऑफिशियल इलेक्ट्रिक कार 


ग्रीन अलॉय और नंबर प्लेट के साथ आने वाली इग्निस इलेक्ट्रिक (Maruti suzuki ignis ev mileage) केवल रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए बनाई गई है।  माना जा रहा है कि टॉर्क के लिए इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स है।  इग्निस ईवी ने सभी पांच गियर रेश्यो पर अच्छी परफार्मेंस दी है।  यह मारुति सुजुकी की ऑफिशियल इलेक्ट्रिक कार नहीं है।