HBN News Hindi

Main part Of Phone : स्मार्टफोन में किस हिस्से की है अहम भूमिका, बैटरी-डिस्प्ले या फिर ये...

Most Important Component of Smartphone : आपके मन में कभी तो ये सवाल आया होगा की एक स्मार्टफोन में ऐसी कौन (Phone me kya h Sbse jruri) सी चीज है, जिसके बिना स्मार्टफोन चल ही नही सकता है। आप सोच रहे होंगे की वो चीज फोन का कैमरा, डिस्प्ले या बैटरी है।  तो आप गलत सोच रहे हैं। इन से भी जरूरी होता है ये पार्ट अगर स्मार्टफोन में ये ही नही होगा तो वो नही चलेगा।
 | 
Main part Of Phone : स्मार्टफोन में किस हिस्से की है अहम भूमिका, बैटरी-डिस्प्ले या फिर ये...

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : हम अगर यह पूछे कि हमारे शरीर में कौन सा अंग सबसे महत्वपूर्ण है तो (Smartphone News) इसमें बताना मुश्किल है क्योंकि हर अंग की अपनी अपनी अहमियत है वैसे ही मोबाइल एक छोटा सा कंप्यूटर है। वैसे तो मोबाइल के सभी पाठ (phone me sbse jyada jruri kya h) अपने अपने हिसाब से बहुत ही महत्वपूर्ण है लेकिन उसमें से भी सबसे महत्वपूर्ण चीज है। 

 


जो आप सोच रहे है वो नही है


आज के समय में स्मार्टफोन की अहमियत के बारे में (kya Phone me battery sbse jyada jruri h) सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा जरूरी कम्पोनेंट कौन सा होता है? अक्सर लोग सोचते हैं कि किसी भी स्मार्टफोन का कैमरा या बैटरी सबसे जरूरी कम्पोनेंट होगा मगर ऐसा नहीं है। 

 

इतना ही नहीं लोग इस बात को लेकर भी कन्फ्यूज रहते हैं कि रैम और प्रोसेसर में कौन ज्यादा जरूरी है, जिससे फोन तेज चलता है।  आइए हम आपके हर सवाल का जवाब देते हैं।  

Most Important Part in Smartphone


आप जो स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, वो एक स्मार्ट (kya Phone me Display jyada jruri h) डिवाइस होता है।  अलग-अलग सुविधाएं या फोन के काम करने की क्षमता के लिए उसमें कई कम्पोनेंट्स होते हैं।  यह सब मिलकर ही आपका स्मार्टफोन तैयार होता है।  वैसे तो फोन में कई जरूरी कंपोनेंट्स शामिल होते हैं, लेकिन जब हम सबसे जरूरी कंपोनेंट की बात करते हैं तो वो सिर्फ एक ही है।  ये कंपोनेंट कैमरा या बैटरी नहीं बल्कि फोन का प्रोसेसर SoC है। 

SoC से मतलब होता है System on Chip, अगर फोन में प्रोसेसर सही नहीं होता तो बाकी चीजों के सही होने का सवाल ही नहीं बनता है।  


समझे एक उदाहरण से


इसे एक उदाहरण के रूप में समझ लेते हैं। । डिस्प्ले किसी स्मार्टफोन का वो हिस्सा होता है, जिसके जरिए ही हम इंटरेक्ट करते हैं और 24 घंटे देखते रहते हैं।  इसलिए डिस्प्ले होना बहुत जरूरी है।  कोई भी डिस्प्ले पूरी तरीके से प्रोसेसर की ताकत पर डिपेंड करता है।  ऐसा इसलिए है कि एक प्रोसेसर ही इस डिस्प्ले को ड्राइव करता है।  इसके अलावा रैम, बैटरी, कैमरा भी प्रोसेसर पर डिपेंड करता है।  

क्यों होता है रैम का इस्तेमाल  


इसके लिए सबसे पहले आपको समझना होगा कि रैम (रैण्डम एक्सेस मेमोरी) आखिर क्या होती है? कंप्यूटर और फोन (Smartphone me Ram Kyo hoti h) दोनों में ही रैम का इस्तेमाल किया जाता है।  रैम का काम है एक साथ ज्यादा से ज्यादा ऐप्स एक साथ ठीक से चला पाना।  रैम एक Temporary मेमोरी होती है, जिसमें आपका डाटा कुछ देर के लिए ही स्टोर होता है (जब तक आप कंप्यूटर या फोन को बंद नहीं कर देते)।  रैम अधिक होने पर आप ज्यादा से ज्यादा ऐप्स एक साथ चला सकते हैं।  


क्या है प्रोसेसर


प्रोसेसर की बात करें तो प्रोसेसर को आप गाड़ी का इंजन (kya Hota h Prosecer) समझ सकते हैं, जो जितना ही शक्तिशाली और आधुनिक तकनीक से बना होगा, गाड़ी उतना ही तेज और बिना किसी खास समस्या के चलेगी।  प्रोसेसर ही वो घटक है, जो आपके फोन या कंप्यूटर को गति देता है।  

इस बात को न करें नजरअंदाज


कभी भी नया फोन लेने से पहले सबसे पहले प्रोसेसर देख लेना बेहद जरूरी होता है।  अगर प्रोसेसर ठीक होगा तो बाकी चीजें अपने आप ठीक होंगी, क्योंकि एक अच्छा फोन हमेशा अच्छे हार्डवेयर को मिलाकर ही बनाया जाता है, जैसे आपको 2 गीगाहर्ट्ज के प्रोसेसर के साथ इंटर्नल स्टोरेज 16 जीबी या ऊपर ही मिलेगी, ऐसा नहीं होता कि कुछ भी हार्डवेयर डालकर दे दिया।  


ज्यादा बिकने वाला प्रोसेसर


आपको अलग अलग प्रोसेसर देखने को मिल (Smartphone components details) जाएंगे जिनमें अब तक का सबसे अच्छा और ज्यादा बिकने वाला प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रेगन है।  इस तरह यह पूरे तरीके से साफ है कि एक फोन के लिए प्रोसेसर कितना ज्यादा जरूरी है।