HBN News Hindi

Lost phone trick : घर बैठे वापस मिलेगा चोरी हुआ फोन, ये आसान स्टेप्स करें फॉलो

How To Find Lost Mobile :आज के समय में लोगो के लिए फोन रखना आम बात हो गई है छोटा हो या बड़ा आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन है। आज के समय में सस्ते फोन से लेकर महंगे तक के फोन खरीद सकते हैं । बाजार में जितना फोन मिलना आसान हो गया है। उतनी ही इसकी (khoya phone kaise paye ) चोरी ज्यादा हो गई है। 
 
 | 
Lost phone trick : घर बैठे वापस मिलेगा चोरी हुआ फोन, ये आसान स्टेप्स करें फॉलो

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के टाइम में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को स्मार्टफोन का शौक है. स्मार्टफोन भी कई रेंज के मार्केट में आ चुके हैं. 10 हजार से लेकर लाखों तक के फोन आते हैं. जो लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से खरीदते भी हैं. जितना स्मार्टफोन मिलना आसान हो गया है तो उतनी ही इनकी चोरी (find lost mobilephone)भी ज्यादा हो गई है. आइए जानते हैं स्मार्टफोन के चोरी से होने वाले नुकसान के बारे में।

 


फोन चोरी होने के नुकसान


फोन चोरी (phone theft) होने से आपको पैसों का तो नुकसान होता ही है साथ ही आपकी फोटोज, Documents and contact numbers भी चले जाते हैं। इतना ही नहीं आपके ऑनलाइन पेमेंट की डिटेल्स भी चोर के पास पहुंच जाती है। ऐसे में आपको कुछ ट्रिक्स बताते हैं जिसकी मदद से आपको आपका खोया (find lost phone trick)फोन मिल सकता है। आइए आपको इन ट्रिक्स के बारे में बताते हैं।

 


CEIR पोर्टल पर करें शिकायत 


आपका स्मार्टफोन जैसे ही खो जाए उसके बाद आप सीईआईआर पोर्टल पर शिकायत दर्ज (File complaint on CEIR portal) करवाएं।  ये पोर्टल IMEI नंबर की मदद से लोकल पुलिस स्टेशन में स्मार्टफोन खोने या चोरी होने पर रिपोर्ट कर सकते हैं। इस पोर्टल की मदद से आप अपने फोन को ब्लॉक कर सकते हैं। इस पोर्टल की खास बात ये है कि इससे आप फोन को ब्लॉक तो कर ही सकते हैं साथ ही वो आपको वापस भी मिल सकता है।

 


ऐसा करने से कोई नहीं कर पाएगा फोन यूज


CEIR पोर्टल में रिपोर्ट करने के लिए आपको फोन नंबर के साथ IMEI नंबर की जरूरत होगी। उसके बाद पास के पुलिस स्टेशन में जाकर शिकायत दर्ज (go to the police station and file a complaint) करवाए। फोन को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन की डिटेल्स के साथ पुलिस स्टेशन में की शिकायत की कॉपी चाहिए होगी। जब आपका फोन (find lost phone) सीईआईआर की वेबसाइट पर ब्लॉक हो जाएगा तो  फिर कोई भी आपका फोन यूज नहीं कर पाएगा।

 


चोरी हुआ फोन मिल जाएं तो ऐसे करें अनब्लॉक


मान लों अगर आपको चोरी किया हुआ फोन (stolen phone) मिल गया है तो आप सोच रहे होंगे कि इसे अनब्लॉक करें। इसे अनब्लॉक करने का सिंपल तरीका है। आपको इस पोर्टल पर अपनी आईडी और मोबाइल नंबर एड करना होगा। जिससे आपका फोन अनब्लॉक हो जाएगा।