HBN News Hindi

Kinetic e-Luna : सिर्फ 9 रुपये में 100 km तक चलेगी यह लूना, हर साल बचेंगे मोटे पैसे

Kinetic e-Luna news : भारत में 1980-90 के दशक की पहली हाइब्रिड moped kinetic luna एक बार फिर से भारतीय बाजार में चल पड़ी है। काइनेटिक ग्रीन ने 7 फरवरी को अपनी ई-लूना को लॉन्च कर दिया था। डीलरशिप पर बिकने के साथ ही अब इसे फेमस ई-कॉमर्स साइट Flipkart कंपनी से भी घर बैठे आराम से खरीदा जा सकता है। 
 
 | 
Kinetic e-Luna : सिर्फ 9 रुपये में 100 km तक चलेगी यह लूना, हर साल बचेंगे मोटे पैसे

HBN News Hindi (ब्यूरो) : कंपनी ने अपनी इस hybrid electric moped को ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन और फ्लिपकार्ट से भी खरीद सकते है। हाइब्रिड मोपेड काइनेटिक लूना की बुकिंग (Kinetic Luna ki Booking) 26 जनवरी, 2024 से ही शुरू कर दी थी और इसे बुक करना भी आसान है, आप इसे सिर्फ 500 रुपए के टोकन अमाउंट के साथ घर बैठे बुक कर सकते है। आइए विस्तार से जानते है इसके बारे में। 

 


साबित हुई काफी किफायती 


पहले कायनेटिक इलेक्ट्रिक लूना (cheap electric E Luna) सिर्फ पेट्रोल इंजन में ही आया करती थी लेकिन जब से इसका इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च है तब से यह और भी डिमांड में आ गई है। हर कोई e-Luna के बारे में जानना चाहता है। यह आज के समय में एक लोकप्रिय सवारी के रूप में उभर कर सामने आई है। पेट्रोल स्कूटर की तुलना में यह काफी किफायती साबित होती है।


इसकी रनिंग कॉस्ट (Kinetic e-Luna run cost)महज 10 पैसे प्रति किलोमीटर है। वहीं इसकी ओनरशिप कॉस्ट 2,500 रुपए (Kinetic e-Luna price in india)से भी कम है। नई इलेक्ट्रिक लूना की कीमत (Kinetic e-Luna price) 69,990 रुपये से शुरू होती है।


वेबसाइट पर की शेयर 


नई इलेक्ट्रिक लूना के इस्तेमाल से आप पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर की तुलना में हर महीने आप 2,260 रुपये की बचत कर सकते हैं। कंपनी ने इसकी कैलकुलेशन निकाल कर अपनी वेबसाइट पर शेयर की हुई है। e-Luna को फुल चार्ज होने में 2 यूनिट का खर्च आता है। इलेक्ट्रिक लूना को डेली यूज़ के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसके अलावा छोटे बिजनेस के लिए यह काफी उपयोगी सवारी साबित हो सकती है।

 


फीचर्स के बारे में विस्तार से 


Kinetic e-Luna में इलेक्ट्रिक लूना दो बैटरी पैक के साथ आती है जोकि 1। 7kWh और 2kWh शामिल है। सिंगल चार्ज पर यह 110 किलोमीटर तक की रेंज (Nyi E luna ki range)ऑफर करती है। फुल चार्ज होने में इसे करीब 4 घन्टे का समय लगता है। इसकी टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटा है।


इलेक्ट्रिक लूना में सेफ्टी (नई ई लूना के सेफ्टी फीचर)लॉक मिलता है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसमें कॉम्बी ब्रेक सिस्टम दिया है। इसमें 16 इंच के बड़े व्हील्स दिए हैं। बेहतर राइड के लिए इसके फ्रंट में टेलीस्कोपिक सस्पेंशन दिए हैं। पीछे बैठने वाले के लाइट ग्रैब रेल मिलती है।


इलेक्ट्रिक लूना में सामन रखने के लिए आगे की तरफ काफी अच्छा स्पेस दिया है। इस पर आप 150 किलोग्राम तक का सामान लोड कर सकते हैं। मजबूती देने के लिए इसमें स्टील चेसिस का इस्तेमाल किया है।