HBN News Hindi

Electric Car चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो जाएगा जान का जाेखिम

Electric Cars In Summer Season: भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है।पेट्रोल डीजल के साथ साथ इलेक्ट्रिक कारों की रेगुलर सर्विस भी बेहद जरूरी है, रेगुलर सर्विस नहीं कराने से बाद में कई तरह की दिक्कत आ सकती है। इलेक्ट्रिक कारों की चलाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कैसे  
 
 | 
Electric Car चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो जाएगा जान का जाेखिम


HBN News Hindi (ब्यूरो): भारत में बड़ी संख्‍या में इलेक्ट्रिक(Electric cars ka use) कारों का उपयोग किया जा रहा है। हर महीने हजारों की संख्‍या में Electric Cars की बिक्री होती है। गर्मियों के मौसम में इलेक्ट्रिक कारों को चलाते समय कुछ बातो का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। आज हम आपको बता रहे हैं कि किन बातों का ध्‍यान रखते हुए आप होने वाले नुकसान से बचाव कर सकते है। तो आइए जानते है इस कार के जरूरी टिप्स  के बारे में।

 

 

गर्मी के मौसम का बूरा असर

 

गर्मी का मौसम आ चुका है और इसका असर इलेक्ट्रिक कारों पर भी पड़ता है। ठीक वैसे ही जैसे गर्मी में पेट्रोल-डीजल कारों का ध्यान रखना जरूरी होता है, इलेक्ट्रिक कारों के लिए भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अक्सर आप सुनते हैं कि इलेक्ट्रिक कारों की(Electric cars ka battery usage) बैटरी में हीटिंग इश्यू होता है और इससे कार में आग भी लग सकती है। इसके साथ ही कुछ और भी समस्याएं गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रिक कारों के साथ होती हैं और आप अगर इनका ध्यान नहीं रखते हैं तो परेशानी खड़ी हो सकती है।

 

बैटरी के तापमान से हो सकती है दिक्कतें


गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रिक कारों में लगी बैटरी का (Electric cars ki battery ka temprature)तापमान बढ़ जाता है, जिससे इसकी क्षमता और रेंज कम हो सकती है। ऐसे में आप कार को सीधी धूप में खड़ी करने से बचें। गैरेज या छायादार जगह उपलब्ध न हो तो कार को सनस्क्रीन कवर से ढककर रखें।

 

 

 

ज्यादा चार्ज से हो सकता है बैटरी पर दबाव

 

बैटरी को 100 पर्सेंट तक चार्ज करने से बचें। 80 फीसदी चार्ज ही पर्याप्त है। ज्यादा चार्ज करने से बैटरी पर दबाव बढ़ सकता है। आप (Electric cars ko samay pr charge krna)अगर लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो रास्ते में चार्जिंग स्टेशन का पता लगाकर रखें।

 

हवा के लिए  करें खिड़कियों का इस्तेमाल 


गर्मी में एसी का इस्तेमाल ज्यादा होता है, जिससे बैटरी की खपत(Electric cars ki battery pr heat ka effect) बढ़ जाती है। ऐसे में जब जरूरत ना हो तो कार की एसी बंद रखें। खिड़कियों का इस्तेमाल करके हवा का आवागमन बनाए रखें।

 

 

टायर प्रेशर की सर्विस करवाना है जरूरी


गर्मी में टायर का दबाव कम हो सकता है, जिससे माइलेज(electric cars m milage ka kam use) कम होता है और टायर फटने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में नियमित रूप से टायर प्रेशर की जांच करवाते रहें।

 

चलाने से पहले  प्री-कूलिंग करना


आप अगर कार को गैरेज में खड़ी करते हैं और फिर बाहर निकलते हैं तो एसी चलाकर कार को ठंडा कर लें। इससे गाड़ी चलाते समय बैटरी पर कम दबाव पड़ेगा।

 

रीजेनरेटिव ब्रेकिंग का यूज है फायदेमंद


डाउनहिल या ट्रैफिक में गाड़ी रुकते समय रीजनरेटिव ब्रेकिंग का इस्तेमाल करें। इससे ब्रेक लगाते समय पैदा होने वाली ऊर्जा बैटरी में वापस चली जाती है।


गर्मी के मौसम में कार की बढ़िया रखरखाव  है जरूरी 

गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रिक कार का नियमित रूप से रखरखाव करवाना जरूरी है। इससे गाड़ी की अच्छी कंडीशन बनी रहती है और बैटरी की लाइफ भी बढ़ जाती है।


 लॉन्ग टूर के लिए चार्जिंग की योजना 

लंबी यात्रा पर निकलने से पहले मौसम(long tour k liye charging ka use) का पूर्वानुमान देख लें। अगर गर्मी ज्यादा है तो बीच-बीच में चार्जिंग के लिए रुकने की योजना बना लें।


पार्किंग की जगह ठंडी होनी चाहिए 

आप अगर कार को लंबे समय के लिए पार्क कर रहे हैं तो उसे(parking k liye cool space) ठंडी जगह पर पार्क करें।

बैटरी का ध्यान रखना 

तेज गति से गाड़ी चलाने और अचानक ब्रेक लगाने से बैटरी की खपत बढ़ जाती है। इसलिए धीमी गति से और संयमित तरीके से गाड़ी चलाएं।