HBN News Hindi

iphone यूजर्स तुरंत करें इन धांसू फीचर्स को एक्टिवेट, टाइम की बचत करने में हैं मददगार

Shortcuts for Iphone Users : आज के समय में स्मार्टफोन में तरह-तरह के फीचर्स (Iphone features) देखने को मिल जाते हैं, लेकिन कई बार हमे उनकी पूरी जानकारी नही होती हैं। आज हम इस खबर के माध्यम से आपको आइफोन के कुछ ऐसे फीचर्स और शार्टक्टस के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बेहद काम के साबित होंगे। आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में। 
 
 | 
iphone यूजर्स तुरंत करें इन धांसू फीचर्स को एक्टिवेट, टाइम की बचत करने में हैं मददगार

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आपने हाल ही में अपने एंड्राइड फोन (Shortcuts of iphone) को छोड़कर आइफोन को खरीदा है, तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की है। आइफोन और एंड्राइड दो अलग- अलग फीचर्स वाले फोन है, इसलिए एंड्रॉयड से आईफोन पर स्विच हुए लोगों को शुरूआत में आइफोन यूज करने में थोड़ी दिक्कतों  (Gestures of iphone) का सामना करना पड़ता है। यदि आपको भी इन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो इन फीचर्स के बारे में जान सकते हैं। 

Power Saving Mode को करें ऑन


अपने फोन की बैटरी लाइफ लंबी रखने के लिए (Power Saving Mode ka kre use) फोन को 80 प्रतिशत तक ही चार्ज करें।  इसके अलावा अपने फोन में लो-पावर मोड को इनेबल कर सकते हैं।


एपल आईफोन में बैटरी लाइफ एक्सटेंड (Power Saving Mode ke fayde) करने के लिए लो पावर मोड फीचर देता है। आप आईफोन की बैटरी कम होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं।


जब फोन में 20 प्रतिशत बैटरी होती है तो आपको रिमाइंडर कि सुविधा भी मिलती है। इस फीचर को इनेबल (Power Saving Mode ke benefits) करने के लिए फोन की सेटिंग में जाएं, इसके बाद बैटरी के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां इस ऑप्शन को इनेबल करें. फोन चार्ज हो जाने के बाद ये मोड खुद स्विच ऑफ हो जाता है।


Emergency SOS को करें एक्टिव


इमरजेंसी SOS फीचर की मदद से आप किसी इमरजेंसी सिचुएशन (Emergency SOS ko kre on) में अपने इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स को इन्फॉर्म कर सकते हैं। ये फीचर आपकी लोकेशन इमरजेंसी सर्विस के साथ शेयर कर देता है। भारत में साइड बटन को तीन बार जल्दी से दबाने (Emergency SOS ka kese kre use) पर आप इमरजेंसी सर्विस से बात कर सकते हैं।


सेल्फ क्रिऐट करे शार्टकटस


शॉर्टकट ऐप में काफी सारे बिल्ट-इन शॉर्टकट मिलते हैं, लेकिन आप खुद (Self create shortcurts in iphone) भी नए शॉर्टकट क्रिएट कर सकते हैं। शॉर्टकट बनाने के लिए सबसे पहले शॉर्टकट ऐप ओपन करें। अब न्यू शॉर्टकट के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आप उन कामों को ऐड कर सकते हैं जिन्हें आप ऑटोमैटिकली करना चाहते हैं।


ईमेल होगी ऑटोमैटिकली कैटेगराइज


शॉर्टकट के जरिए आप ईमेल को ऑटोमैटिकली (Email features in iphone) कैटेगराइज कर सकते हैं। इसके अलावा टाइटल, प्रोजेक्ट को ट्रैक करना या टास्क पूरा करने का भी रिमाइंड कराता है। शॉर्टकट में इन सबकी आपको नोटिफिकेशन रिसीव करने जैसी सुविधा मिलती है।