HBN News Hindi

Inverter Location At Home : घर में यहां रखा इन्वर्टर तो समझ लो खतरा ही खतरा, यह रहेगी सबसे महफूज जगह

Ghar Me Inverter Rakhne Ka Shi Trika : गर्मी के समय में बिजली बहुत जरुरी हो जाती है। ज्यादा परेशानी तो तब होती है जब घर में बिजली चली (inverter location at home)जाएं। ऐसे में घरों में बिजली के लिए इन्वर्टर या जनरेटर का इस्तेमाल करते हैं। पॉवर बैकअप बहुत जरूरी है इनवर्टर आपके घर में गलत जगह (inverter right direction) रखा हो तो, इसका बड़ा दुष्परिणाम मिलने लगता है। 
 
 | 
Inverter Location At Home : घर में यहां रखा इन्वर्टर तो समझ लो खतरा ही खतरा, यह रहेगी सबसे महफूज जगह

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आजकल बिजली की दिक्कत (remedies for inverter) इतनी ज्यादा होने लगी है कि हर कोई अपने घर में इनवर्टर लगवा रहा है। क्योंकि बिजली (here to place an inverter in a house)के बिना लोग का काम नही चलता है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगे की घर में इन्वर्टर किन जगहो पर नही रखना चाहिए। इससे बैटरी खराब होती है और आपको कबाड़ी को देनी पड़ सकती है। 

 


इन्वर्टर से होने वाले काम


इन्वर्टर, घर का एक जरूरी हिस्सा बनता जा रहा है. खासतौर पर गर्मी के मौसम में बिजली की कटौती काफी बढ़ जाती है. ऐसे में इन्वर्टर से सहारा रहता है. जब पहले इन्वर्टर (ghar me inverter rakhne ka shi trika)नहीं हुआ करता था तो लोग घंटों बिना बिजली के भी बिता देते थे, लेकिन अब इन्वर्टर के होने से लाइट चली भी जाए तो पंखा, बत्ती, फोन चार्जिंग(where to place inverter in house according) आराम से हो जाती है. यही वजह है कि अगर आपके पास इन्वर्टर हो और लाइट लंबे समय के लिए चली भी जाए तो उतना पता नहीं चलता है. लेकिन कुछ(Best inverter location at home) लोग ऐसे भी हैं जिनके इन्वर्टर में आए दिन कोई न कोई दिक्कत होती रहती है और वह ठीक से काम नहीं कर पाता है. इन्वर्टर में दिक्कत कई कारण से हो सकती है, जिसमें से सबसे जरूरी तो ये है कि घर में आखिर आपने इन्वर्टर के लिए कौन सी जगह चुनी है?

 


इन्वर्टर में बैटरी 


इन्वर्टर ठीक से चलता रहे, इसके लिए जरूरी है कि आप इसकी बैटरी का खास ख्याल रखें. तो अगर आप इसकी ठीक से देखभाल नहीं करते हैं तो ये बहुत जल्दी खराब हो सकता है।


इन्वर्टर की लोकेशन


एक चीज़ है जिसपर लोग बिलकुल ध्यान नहीं देते हैं वह है इन्वर्टर की लोकेशन. इन्वर्टर अच्छे से चलता रहे, इसके लिए जरूरी है कि आप ये ध्यान रखे कि इसे घर में कहां रखना सही होता है।

 

 


यहां रखा तो समझ लो इन्वर्टर बर्बाद


इन्वर्टर कहां रखा जा रहा है, ये चीज़ बैटरी की लाइफ और खराबी तय कर सकती है. सुनिश्चित करें कि इन्वर्टर और बैटरी ऐसी(Inverter location at home in india) जगह पर रखा जाएगा, जहां उसे साफ हवा लग रही हो, हवा के सर्कूलेशन के लिए वहां पर पर्याप्त जगह होना बहुत जरूरी है. खास ख्याल ये रखना होगा कि बैटरी के आसपास खारा पानी, अत्यधिक गर्मी या संक्षारक तत्व (गैर-सीलबंद बैटरी गैसिंग) जैसी कोई चीज़ न हो।
सबसे जरूरी बात यह है कि इन्वर्टर को हमेशा छायादार जगह(how to place inverter and battery at home) पर होना चाहिए. अगर इसे सीधी धूप लगेगी तो धीरे-धीरे इसकी लाइफ कम हो जाएगी।