HBN News Hindi

Inverter Indicator knowledge : इन्वर्टर में इस बत्ती को नजरअंदाज करना पड़ेगा महंगा, हो जाएं सावधान

Inverter Indicator : इन्वर्टर का इस्तेमाल अकसर हर घर में होता है। ऐसे में आपको इसे लेकर भी पूरी जानकारी होनी वाहिए वरना बड़े हादसे का शिकार हो सकते है। दरअसल इसे चलाने के लिए आपको बेहद ही सावधानी बरतनी पड़ती है, इन्वर्टर पर कुछ एलईडी इंडिकेटर (Inverter Indicator knowledge) होते हैं और उनके बारे में आपको जानकारी भी होनी चाहिए, आइए खबर में जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 | 
Inverter Indicator knowledge : इन्वर्टर में इस बत्ती को नजरअंदाज करना पड़ेगा महंगा, हो जाएं सावधान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : मौसम चाहे गर्मी का हो या फिर सर्दी का हो हमें इन्वर्टर की जरूरत तो होती ही है। जो हमारे बहुत ही काम आते है। आपको इतना तो पता होगा की  इन्वर्टर पर कुछ एलईडी इंडिकेटर (Inverter Indicator latest news) होते हैं परंतु उनके काम के बारे में नही पता। तो आपको उनके बारे में आपको जानकारी भी होनी चाहिए। जानें इस खबर में ।

 

 

 

 


हो सकती है बड़ी खराबी 


इन्वर्टर आप में से ज्यादातर लोगों के घर में होता ही है, हालांकि सभी लोग अपने इन्वर्टर की केयर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में इन्वर्टर में दिक्कत आने लगती है। इन्वर्टर में कुछ इंडिकेटर्स भी दिए जाते हैं जो, लोगों को बताते हैं कि इन्वर्टर में दिक्कत आ रही है। अगर आप इन्वर्टर के इन इंडिकेटर्स को नजरअंदाज करते हैं तो यकीन मानिए, इन्वर्टर में कोई बड़ी खराबी (how to repair major fault in the inverter) आ सकती है। आज हम आपको ऐसे ही इंडिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे यूजर्स को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।


इंडिकेटर के बारे विस्तार से 


कई लोग जो इन्वर्टर को इस्तेमाल करते हैं उन्हें इसे चलाने के तरीके के बारे में नहीं पता है। दरअसल इसे चलाने के लिए आपको बेहद ही सावधानी बरतनी पड़ती है, इन्वर्टर पर कुछ एलईडी इंडिकेटर होते हैं और उनके बारे में आपको जानकारी भी होनी चाहिए क्योंकि अगर आप इनके बारे में नहीं जानेंगे तो इससे आपका नुकसान हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसे ही एलईडी इंडिकेटर (Inverter LED Indicator) के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन्वर्टर पर लगा होता है और इस रेड करना आपको जरूर आना चाहिए और इसका काम भी आपको पता रहना चाहिए।


ध्यान से देखना 


दरअसल हर इन्वर्टर में एक बैटरी लगी रहती है जिसमें थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद पानी भरने की जरूरत पड़ती है जिससे यह पूरी तरह से चार्ज होल्ड कर पता है। अगर बैटरी का पानी खत्म हो जाए और इसके बावजूद आप लगातार इन्वर्टर को चार्ज करेंगे और इसे चलाएंगे तो यह खराब हो सकता है और आपकी चपत लग सकती है। अगर आप चाहते हैं कि ऐसा ना हो और आपको बैटरी का पानी खत्म होते ही पता चल जाए तो आपको इन्वर्टर पर लगे हुए एक एलईडी इंडिकेटर को ध्यान (Pay attention to LED indicator) से देखना चाहिए।

दरअसल इस इंडिकेटर पर वॉटर ड्रॉप (water drop on indicator) बनी होती है जिसका मतलब होता है कि आपका इन्वर्टर की बैटरी में पानी खत्म हो रहा है और इसे भरने की जरूरत है। जैसे ही बैटरी में पानी खत्म होता है यह एलईडी इंडिकेटर ब्लिंक करने लगता है और आपको समझ जाना चाहिए कि अब पानी भरने का समय आ गया है। ऐसा करके आप इन्वर्टर की बैटरी को सालों साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं।