HBN News Hindi

Instagram challenge : कहीं आप तो नहीं कर रहे ऐसी गलती, हो सकती है FIR, जाना पड़ सकता है जेल

Instagram challenge case : इंस्टाग्राम पर किसी चैलेंज की आवाज़ सुनते ही हमारी ज़िंदगी में उत्साह और रोमांच (instagram challenge case kya he)की लहरें दौड़ जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस प्रकार के चैलेंज ने कभी-कभी हमें गहरी मुसीबतों में डाल सकते हैं। इंस्टाग्राम पर (instagram challenge me kya hota he)ऐसे चैलेंज के दौरान हमें ध्यान रखने की कई बातें होती हैं। 
 
 | 
Instagram challenge : कहीं आप तो नहीं कर रहे ऐसी गलती, हो सकती है FIR, जाना पड़ सकता है जेल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आप भी इंस्टाग्राम यूजर्स है तो ये खबर आपके काम की है। आजकल इंस्टाग्राम पर एक  चैलेंज(instagram par challenge krne se ho skta h case) दिया जा रहा है। आपको  ये चैलेंज पुरा करना भारी पड़ सकता है। Instagram पर Challenge का एक वीडियो शेयर किया जाता है। इस वीडियो में मां और बेटे को दिखाया जाता है। इसी को लेकर पश्चिम बंगाल में एफआईआर दर्ज की गई है। 

 


कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए


सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करना महंगा पड़ने वाला है। दरअसल सोशल मीडिया पर रोजाना एक चैलेंज(instagram challenge top news) और ट्रेंड्स फॉलो चल निकलते हैं, जिसे बाकी लोग फॉलो करना शुरू कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है। साथ ही आपको जेल तक जाना पड़ सकता है। ऐसे में आपको किसी भी ट्रेंड्स या चैलेंज में हिस्सा लेते हुए कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए।

 


क्या है पूरा मामला


Instagram पर एक Challenge का एक वीडियो शेयर किया जाता है। इस वीडियो में मां और बेटे को दिखाया जाता है। इसी को लेकर(instagram chakkenge k bare me kya h news) पश्चिम बंगाल में एफआईआर दर्ज की गई है। ऐसा दावा किया गया है कि किस चैलेंज में कई सारे नौजवान और बच्चे किस करते हुए अपने फोटो और वीडियो पोस्ट कर रहे हैं। ऐसे में मामला नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्सन ऑफ चाइल्ड राइट (NCPCR) के तहत दर्ज करा दिया गया है। यह संस्था बच्चों के अधिकारों के लिए काम करती है। इस संस्था को साल 2007 में शुरू किया गया था। जांच के बाद NCPCR ने इसे POSCO एक्ट का का उल्लंघन माना है और अमेरिका स्थित इंस्टाग्राम की ओनर कंपी मेटा को नोटिस भेज दिया है।

 


न करें ऐसा गलती?


आंख मूंदकर किसी भी इंस्टाग्राम या सोशल मीडिया का हिस्सा न बन जाए। सोशल मीडिया के डेली चैलेंज को फॉलो करते हुए ध्यान देना चाहिए, कि वो किसी नियम का उल्लंघन तो नहीं कर रहे।


न्यूड या फिर किसी की समाज में अश्लीलत फैलाने वाले पोस्ट करने से बचना चाहिए।


बिना किसी की परमिशन के सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट नहीं करना चाहिए।


सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने वाले पोस्ट करने से बचने चाहिए।


दंगा फैलाने वाले पोस्ट नहीं करना चाहिए।


फेक न्यूज फैलाने वाले फोटो या वीडियो को शेयर नहीं करना चाहिए।