HBN News Hindi

Improve Ceiling Fan Speed : बस करें ये काम, फिर पंखा देगा एसी जैसी हवा, न करें इन बातों को नजरअंदाज

Old Ceiling Fan Tips : आज के समय में गर्मी अपने उचत्तम स्तर पर पहुंच गई है। अगर आप भी एक AC खरीदने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन (How do I fix my slow ceiling fan speed) आपका बजट नहीं हैं तो अब आप अपने पंखे में ये काम कर के AC की फीलिंग ले सकते हैं। आइए जानते हैं की आपको क्या करना होगा।
 | 
Improve Ceiling Fan Speed : बस करें ये काम, फिर पंखा देगा एसी जैसी हवा, न करें इन बातों को नजरअंदाज

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के गर्मी के मौसम अगर तेज पंखा के साथ-साथ कुलिंग भी मिले तो वारे न्यारे  (pankhy ki speed kesy badhay) होना आम बात है । आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने  जा रहे हैं, जिससे आपका पुराना पंखा भी बिल्कुल एसी के जैसे (Old Ceiling Fan Tip) हवा देने लग जाएगा। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में डिटेल से आर्टिकल के माध्यम से।

 

 


नही खरीद सकता है हर कोई एसी


गर्मी के दिनों में जितनी तेज हवा मिले उतना ही कम है।  हवा लगना बंद हो जाए (fan regulator speed problem)  तो टप-टप पसीना बहने लगता है।  अब हर कोई एसी तो नहीं खरीद सकता है, और बहुत लोग ऐसे भी हैं जिनके पास कूलर खरीदने के पैसे भी नहीं होते हैं।  कई बार हम ये देखते हैं कि हमारे पंखे की स्पीड काफी स्लो हो जाती है।  अगर पंखा धीमा चलने लगे तो कमरे में हवा सही से नहीं फैलती है, और गर्मी से हालत खराब रहती है।  कई लोगों को ये लगता है कि उनका (pankha tej hawa na de toah kya karain) पंखा खराब हो गया है और अब उन्हें नए सीलिंग फैन पर खर्चा करना होगा। 


लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि हो सकता है कि पंखे में कुछ मामूली चीजों के चलते उसकी स्पीड कम हो गई हो।  तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिससे कि आपकी पंखे की स्पीड बढ़ने में मदद मिलेगी। 


इन टिप्स को करे फॉलो


Capacitor में गड़बड़ी : कैपेसिटर सीलिंग फैन में मोटर के लिए सही पावर देने का  (pankhy ka capacitor kese change karain) काम करता है।  एक खराब कैपेसिटर सीलिंग फैन की 90% से ज़्यादा दिक्कतों का कारण बनता है।  जब कैपेसिटर खराब हो जाता है, तो बिजली को मोटर में ट्रांसफर नहीं कर पाता है, जिसकी वजह से (cieling fan capasitor price) इसकी स्पीड काफी स्लो होने लगती है। 


तो अगर आपको पंखे से फर्राटेदार हवा चाहिए तो आप कैपेसिटर चेंज कर सकते हैं।  बाज़ार में एक अच्छा कैपेसिटर 70-80 रुपये तक की कीमत पर मिल जाता है।  इसे चेंज कर देंगे तो पंखे की स्पीड डबल हो सकती है। 


Blade : कई बार ध्यान नहीं देते हैं लेकिन पंखे की स्पीड में खराबी इसकी ब्लेड के अलाइनमेंट में गड़बड़ी के चलते होने लगती है।  अगर फैन का ब्लेड कहीं से मुड़ गया है या टेढ़ा हो गया है तो पंखे से हवा नहीं आएगी। 


Bearing : सीलिंग फैन आमतौर पर समय के साथ (pankhy ki bairing ko kese clean karain)  बॉल बेयरिंग के अंदर गंदगी, धूल और साथ ही कचरा जमा कर देते हैं।  इसकी वजह से अक्सर सीलिंग फैन की स्पीड धीमी कम जाती है और बेयरिंग को हिलाना भी मुश्किल हो जाता है।