HBN News Hindi

Hyundai की इस धांसू कार का इलेक्ट्रिक वर्जन करेगा सबकी छुट्‌टी, इस दिन हो रहा लॉन्च

Hyundai Creta electric version :हुंडई की गाड़ियों का शुरू से ही मार्केट में अलग रुतबा रहा है। अब  Hyundai Cretaकारों की दुनिया में अपना इलेक्ट्रिक वर्जन लाने जा रही है। आप भी अगर नई इलेक्ट्रिक कार (new electric car launch) खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। आइये जानें इसकी पूरी डिटेल।
 
 | 
Hyundai की इस धांसू कार का इलेक्ट्रिक वर्जन करेगा सबकी छुट्‌टी, इस दिन हो रहा लॉन्च

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हुंडई मोटर इंडिया लंबे समय से भारतीय कार बाजार में Hyundai Creta के EV वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी में लगातार टेस्ट कर रही है। हुंडई क्रेटा EV  को इस साल के अंत मे या अगले साल की शुरूआत में इस कार को बाजार में उतार सकता है।

 


हुंडई की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार 


भारतीय कार बाजार में हुंडई की कारों का एक अल्रग ही दबदबा है। भारत के लोगों द्वारा  हुंडई की कारें कापुी पसंद की जा रही है। हुंडई की भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार क्रेटा अब electric version में भी आने वाली है। क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्जन (Electric version of Creta) का प्रोडक्शन दिसंबर 2024 से चेन्नई स्थित कंपनी के प्लांट में शुरू हो सकता है। ये हुंडई की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे यहीं (इंडिया में) बनाया जाएगा।

 

कब तक होगी लॉन्च


जानकारी के लिए बता दें कि हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक (Hyundai Creta Electric) की लॉन्चिंग की आधिकारिक तारीख अभी सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि ये ईवी 2025 की पहले तिमाही में लॉन्च हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हुंडई ने ऐलान किया कि वह इस साल के अंत तक भारत में अपनी पहली Made-In-India ईवी का प्रोडक्शन शुरू कर देगी।

कितना मिलेगा बैटरी पैक 


Creta EV, हाल ही में लॉन्च हुई क्रेटा फेसलिफ्ट पर ही बेस्ड हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, इस इलेक्ट्रिक SUV में LG Chem से लिया गया 45kWh का बैटरी पैक मिल सकता है। हालांकि, ये बैटरी पैक आने वाली Maruti Suzuki eVX से कम पावरफुल हो सकता है। इसके अलावा, मौजूदा MG ZS EV से भी छोटा है। 

बैटरी पैक ऑप्शन


बता दें कि eVX दो बैटरी पैक ऑप्शन- 48kWh और 60kWh के साथ आ सकती है और ZS EV में 50।3kWh की बैटरी मिलती है। और, बाजार में हुंडई क्रेटा ईवी (Hyundai Creta EV) का मुकाबला मुख्य तौर पर इन्हीं दोनों एसयूवी से होने वाला है।


नई क्रेटा ईवी 


नई क्रेटा ईवी (New Creta EV) में शायद ग्लोबल मार्केट में बिकने वाली Kona EV की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। Kona EV में फ्रंट ऐक्सल पर लगा सिंगल मोटर मिलता है। ये मोटर 138bhp पावर और 255Nm टॉर्क जनरेट करता है।


Hundai Alcazar कब होगी लॉन्च


बता दें कि इसके अलावा, हुंडई कुछ ही महीनों में अपडेटेड Alcazar को लॉन्च करने की तैयारी में है। इस गाड़ी में बहुत ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है। नए मॉडल (Hyundai Creta ka nya electric version) में ADAS टेक्नोलॉजी, पैनोरमिक सनरूफ, डुअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, डुअल स्क्रीन सेटअप जैसे कई फीचर्स (Hundai Alcazar features) मिल सकते हैं। एसयूवी में नई इंटीरियर थीम और अपहोल्स्ट्री भी मिल सकती है।