HBN News Hindi

Hyundai Creta EV : इलेक्ट्रिक अवतार में धमाल मचाएगी Creta, फुल चार्ज में दौड़ेगी 500km

Hyundai Creta EV Launch Update : हुंडई की गाड़ियां ग्राहकों के बीच काफी पॉपुलर हैं, यही वजह है कि कंपनी इन गाड़ियों के फेसलिफ्ट और इलेक्ट्रिक मॉडल्स को लॉन्च करने की तैयारी में जुटी रहती है। हुंडई ने इस साल की शुरुआत में Creta Facelift मॉडल को लॉन्च किया था जो ग्राहकों खूब पसंद आया था। इसी को देखते हुए कंपनी अब जल्द ही क्रेटा का इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च कर सकती है।
 | 
Hyundai Creta EV : इलेक्ट्रिक अवतार में धमाल मचाएगी Creta, फुल चार्ज में दौड़ेगी 500km

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आप भी अगर नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दे कि हुंडई अब क्रेटा (Hyundai Creta EV kab hoge launch)को इलेक्ट्रिक अवताार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हुंडई की इस कार को टेस्टिंग के (Hyundai Creta EV price)दौरान इसे कई बार स्पॉट भी किया जा चुका है। अनुमान है कि कंपनी जल्द ही इस कार को बाजार में लॉन्च करने वाली है। एक फुल चार्ज में यह एसयूवी 500 किलोमीटर तक चल सकती है। इसमें एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।

 

 

Creta का इलेक्ट्रिक अवतार इस साल सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है


कार निर्माता कंपनियां अपाने मौजूदा मॉडल को CNG और EV में भी पेश करने में लगी हैं, ऐसे में ग्राहकों को(Hyundai Creta EV car ke features) भी अपने पसंदीदा मॉडल को अलग-अलग पावर पैक में चुनने की आजादी मिल जाती है। हाल ही में हुंडई मोटर इंडिया ने अपनी नई क्रेटा और क्रेटा एन लाइन को भारत में लॉन्च। लॉन्च होते ही इस एसयूवी की बिक्री काफी बेहतर होने लगी है। हर महीने यह टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में शामिल भी हो गई है। अब खबर ये भी आ रही है कि Creta का इलेक्ट्रिक अवतार (Hyundai Creta EV ki range)इस साल सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है। सोर्स के मुताबिक टेस्टिंग के दौरान इसे कई बार स्पॉट भी किया जा चुका है।

 


फुल चार्ज में करीब 500 किलोमीटर तक चलेगी


रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक में 45kWh का बैटरी पैक मिलेगा जोकि फुल चार्ज में करीब 500 किलोमीटर तक चलेगी। (Hyundai Creta EV ki battery) इतना ही नहीं इलेक्ट्रिक क्रेटा को 138hp की पावर और 255 Nm का टॉर्क देगा। रेंज के हिसाब से इलेक्ट्रिक क्रेटा एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है।


हुंडई नई इलेक्ट्रिक क्रेटा  में एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स


हुंडई नई इलेक्ट्रिक क्रेटा (Creta EV) में लेवल 2 ADAS, 10.25 इंच टच स्क्रीन सिस्टम,360 डिग्री कैमरा, एपल कार प्ले (Hyundai Creta EV ki safety features)एंड्रॉइड ऑटो, 8 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम,डैशकैम,  क्लीमेंट कण्ट्रोल,वायलैस चार्जिंग पैड,Type C चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स दिए हैं, वेंटिलेटेड सीट्स इलेक्ट्रोनिक पार्किंग ब्रेक्स, सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD समेत समेत काफी सारे फीचर्स इसमें मिलते हैं।

 


शानदार बूट स्पेस मिल सकता है


बताया जा रहा है कि मौजूदा क्रेटा पर ही क्रेटा ev को बनाया जाएगा। डायमेंशन की बात (Hyundai Creta EV car me space)करें क्रेटा EV की लंबाई 4330mm, चौड़ाई 1790mm, हाईट 1635mm, व्हीलबेस 2610mm और इसमें 433 का ही बूट स्पेस मिलेगा इसके अलावा इसमें 17 इंच के टायर्स भी शामिल किये जा सकते हैं।

 


कई इलेक्ट्रिक कारें होंगी लॉन्च


हुंडई क्रेटा ईवी के साथ ही मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स की नई इलेक्ट्रिक कारों को जल्द ही भारत में  लॉन्च कर सकती हैं।  इनकी कीमत 20-25 लाख (Hyundai Creta EV car ki kimat)रुपये के आस–पास हो सकती है। वैसे  XUV400 सबसे किफायती मिडसाइज़ EV बनी रहेगी।  जिसकी कीमत 15.49 लाख रुपये से 17.49 लाख रुपये के बीच है, जबकि MG ZS EV की कीमत 18.98 लाख रुपये से 24.98 लाख रुपये के बीच है।